×

राम मंदिर पर फैसला आने से पहले कल्बे जव्वाद ने ऐसी बात कह सभी को चौंका दिया

शुक्रवार को शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जब्बाद ने अपनी बेबाक राय रखी। मौलाना कल्बे जब्बाद ने राम मन्दिर पर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पूर्व ही एलान करते हुए कहा कि इसका फैसला सभी को मानना चाहिए।

Aditya Mishra
Published on: 1 Sep 2023 1:50 AM GMT
राम मंदिर पर फैसला आने से पहले कल्बे जव्वाद ने ऐसी बात कह सभी को चौंका दिया
X

बाराबंकी: शुक्रवार को शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जब्बाद ने अपनी बेबाक राय रखी। मौलाना कल्बे जब्बाद ने राम मन्दिर पर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पूर्व ही एलान करते हुए कहा कि इसका फैसला सभी को मानना चाहिए। हालांकि मन्दिर निर्माण में भागीदारी से साफ इनकार किया।

मौलाना कल्बे जब्बाद ने कॉंग्रेस पार्टी को अल्पसंख्यकों के सबसे बड़ा दुश्मन करार दिया। प्रदेश में मौजूदा योगी सरकार की सराहना करते हुए कहा कि उनके राज में कोई साम्प्रदायिक दंगे नही हो रहे है जैसा पिछली सरकारों के कार्यकाल में होते थे। धारा 370 पर सरकार के तरीके को सही ठहराते हुए कहा कि वहाँ इसके सहारे भारत विरोधी घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा था ।

ये भी पढ़ें...राम मंदिर विवाद: जानिए कौन था मुख्य मुस्लिम पक्षकार, इकबाल से क्या था नाता

बाराबंकी में आज शिया मुसलमानों के धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्बाद एक मजलिस को संबोधित करने पहुँचे थे इस दौरान उन्होंने मौजूदा केन्द्र और प्रदेश की सरकारों की सराहना की । कल्वे जव्बाद के निशाने पर देश की सबसे पुरानी पार्टी कॉंग्रेस रही।

उन्होंने कहा कि अगर देश में मुसलमानों को सबसे ज्यादा किसी ने तबाह किया है तो वह काँग्रेस पार्टी। वर्तमान प्रदेश सरकार की सराहना करते हुए कहा कि इनके राज में अभी तक कोई साम्प्रदायिक घटनाएं या दंगे नही हुए है जैसा पिछली सरकारों में होते थे।

राममन्दिर पर आने वाले सुप्रीमकोर्ट के फैसले के सम्बन्ध में कल्वे जव्बाद ने कहा कि वह चाहते थे कि दोनों धर्मों के धर्मगुरु इस मामले को बातचीत से तय कर लें मगर ऐसा हो न सका। अब अदालत से फैसला आना है इसलिए फैसले जो भी आये किसी के भी पक्ष में आये उसे सभी को मानना चाहिए।

यह मुद्दा अब सियासी बन चुका है इसे यही खत्म हो जाना चाहिए नही तो यह सियासी लोग हिन्दू और मुसलमानों को लड़वाते रहेंगे ।यह पूछे जाने पर कि यदि फैसला राममन्दिर के पक्ष में आया तो क्या वह उसमें अपनी और अपने समाज की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

इस सवाल पर कल्वे जव्बाद ने कहा कि नही देश में 100 करोड़ के करीब हिन्दू है वह ही मन्दिर बनवा देंगे उसमें हमारी जरूरत नही पड़ेगी लेकिन अगर फैसला मस्जिद के पक्ष में आया तो हम उनसे मदद नही लेंगे ।

कश्मीर में धारा 370 हटाये जाने के फैसले पर मौलाना कल्वे जव्बाद ने कहा कि यह धारा वहाँ की तरक्की को ध्यान में रख कर लगाई गई थी मगर वहाँ तरक्की तो हुई नही उल्टा वहाँ से भारत से अलग होने की धमकी दी जाने लगी और भारत विरोधी कामो को अंजाम दिया जाने लगा। इस लिए इस धारा को हटाने के केन्द्र सरकार के फैसले को वह उचित मानते है।

मौलाना कल्वे जव्वाद ने मजाकिया लहजे में कहा कि हमारे मुहल्ले में भी काफी दिनों से धारा 370 लगी है वहाँ भी उनका मकान नही बिक रहा है क्योंकि वह उसे बेंच नही रहे अगर कोई अपनी जमीन मकान को बेचेगा नही तो कोई कैसे खरीद लेगा।

प्रदेश में भी आतंकवादियो की आहट और उनके पकड़े जाने पर मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि एक दो आदमी हिन्दुस्तान का कुछ नही बिगाड़ सकते यह मुल्क 130 करोड़ लोगों का मुल्क है यहां एक दो आतंकवादी कुछ बिगाड़ नही सकते।

ये भी पढ़ें...हिंदू नेता हत्या केस: 25 को राम मंदिर का ऐलान, आज रेता गया गला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story