×

बड़े शहरों से लौटने वाले इत्रनगरी में घोल रहे कोरोना संक्रमण, एक दिन में पांच मरीज

रोजी-रोटी की तलाश में बड़े शहरों का रुख किए युवक जब वापस लौट रहे हैं तो इत्र नगरी में कोरोना महामारी घोलने लगे हैं। ये किसी खतरे से कम नहीं है। हर रोज कामगारों के आना जारी है।

Dharmendra kumar
Published on: 12 May 2020 5:49 PM GMT
बड़े शहरों से लौटने वाले इत्रनगरी में घोल रहे कोरोना संक्रमण, एक दिन में पांच मरीज
X

कन्नौज: रोजी-रोटी की तलाश में बड़े शहरों का रुख किए युवक जब वापस लौट रहे हैं तो इत्र नगरी में कोरोना महामारी घोलने लगे हैं। ये किसी खतरे से कम नहीं है। हर रोज कामगारों के आना जारी है। उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में कोरोना संक्रमित के एक ही दिन में अब तक के सबसे अधिक पांच मरीज मिले हैं। एक ही दिन पांच नए केस मिलने से हड़कंप मच गया। अब इत्रनगरी में एक्टिव केस की संख्या सात हो गई है। स्वास्थ्य महकमे का कहना है कि नए मरीज मुम्बई से लौटे हैं।

जिले में कोरोना पॉजिटिव केस की कुल संख्या 14 हो गई है, जिसमें सात मरीज धीरे-धीरे सही भी हो चुके हैं। मंगलवार को जिन पांच लोगों की रिपोर्ट आई है, उनमें एक युवक पिछले दिनों कानपुर से शहर से लौटे शेखपुरा में आए कोरोना पॉजिटिव का करीबी बताया गया है। कानपुर के चमनगंज से आये युवक के संक्रमित पाए जाने के बाद उसके करीबियों का सैंपल लिया गया था, उसमें एक की रिपोर्ट मंगलवार को पॉजिटिव आई है। बाकी के चार लोग पिछले दिनों ही मुम्बई से आए थे। उन चारों में एक युवक गुगरापुर ब्लॉक क्षेत्र के कुसुमखोर गांव का है। जबकि एक गुरसहायगंज के डुडवाबुजुर्ग का निवासी है। दो युवक ब्लॉक उमर्दा इलाके के अलग-अलग गाँव के हैं। यह सभी लोग मुम्बई से लौटकर अपने घरों में रह रहे थे। सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप ने बताया कि पांच नए केस सामने आने से जिले में एक्टिव केस बढ़कर सात हो गए हैं, जबकि कुल संख्या 14 पहुंच गई है। सात केस पिछले महीने के थे, वह सभी ठीक होकर घर भेजे जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें...DM ने कराया कोरोना संक्रमित का अंतिम संस्कार, परिजनों ने फेरा मुंह

संक्रकितों के करीबियों की हो रही जांच

जो पांच नए केस सामने आए हैं, उनमें एक युवक का करीबी पिछले दिनों ही संक्रमित पाया गया थाा, इसलिए उसका इलाका पहले से ही सील है। बाकी के जो चार युवक संक्रमित पाए गए हैं, उन के परिजनों की भी जांच की जा रही है। उनके इलाकों को सील करने का काम शुरू हो गया है।

कुसुमखोर के कुम्हारनपुर्वा में सनसनी

जिला प्रशासन ने मंगलवार को जिन पांच युवकोंं में कोरोना के संक्रमण की बात कही है, उनमें एक युवक यहां कुसुमखोर ग्राम पंचायत के कुम्हारनपुर्वा का है। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही गांव में हड़कम्प मचा है। रिपोर्ट आते ही सक्रिय हुई मेडिकल टीम ने युवक के गांव पहुंचकर परिजनों को क्वारंटीन करने की कवायद शुरू कर दी। बताया गया कि संक्रमित युवक मुम्बई में ऑटो चलाता था, लॉकडाउन में काम बंद होने से वह पिछले दिनों अपने साथियों के साथ गांव वापस आया था। मेडिकल टीम ने उसका सैंंपल लिया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एसडीएम सदर शैलेश कुमार, गुगरापुर सीएचसी के चिकित्साधीक्षक डॉ. आनंद, डॉ. कुमारिल मैत्रेय ने टीम के साथ गांव पहुंचकर जांच की। युवक की मां व बहन को क्वारंटीन सेंटर भेज दिया गया है। साथ ही गांव में सेनेटाइजेशन का काम शुरू कर दिया गया है। गांव के लोगों को घरों में रहने को कहा गया है। प्रशासन ने गांव को सील करने की बात कही है।

यह भी पढ़ें...इंटरनेशनल नर्स डे पर नर्सों ने की केंद्र की तरह पदनाम परिवर्तन की मांग

दौलतपुर व मलगई में मिले दो पॉजिटिव मरीजों से मचा हड़कम्प

तहसील तिर्वा व ब्लॉक उमर्दा क्षेत्र के दौलतपुर व मलगई गांव में अलग-अलग दो कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मिलने से तहसील प्रशासन में हड़कम्प मच गया। यह दोनों लोग मुम्बई से वापस लौटे थे। दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन ने इनके सम्पर्क में आने वाले अन्य लोगों को भी क्वारंटीन कर दिया है। क्षेत्र को सील करके सेनेटाजेशन कराया जा रहा है। पॉजिटिव दोनों को सीएचसी तिर्वा में भेजा गया है।

ठठिया थानाध्यक्ष विजय बहादुर वर्मा ने बताया कि दौलतपुर निवासी युवक मुम्बई में ऑटो चलाता था। वह सात मई को ऑटो से ही परिवार के साथ मुम्बई से चला था। नौ मई को वह दौलतपुर गांव पहुँचा था। 10 मई को उसका सैंपल माइक्रोबॉयोलाजी की टीम ने लेकर जांच के लिए भेजा था। 12 मई को उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसी तरह से थाना क्षेत्र के मलगई गांव का निवासी युवक के परिवार के सदस्यों के साथ मुम्बई से डीसीएम से चला था। वह भी नौ मई को परिवार के पांच सदस्यों के साथ गांव लौटा था। डीसीएम में गांव के कुछ अन्य लोग भी मौजूद थे। 10 मई को उसका सैंपल भेजा गया। 12 मई को उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। एसडीएम तिर्वा जयकरन ने बताया कि दौलतपुर व मलगई गांव में मिले पॉजिटिव मरीजों के परिवार के सदस्यों को भी होम क्वारंटीन कर दिया गया है। घरों के आसपास सेनेटाइजर से छिड़काव कराया जा रहा है। परिवार के लोगों के भी सैंपल जांच के लिए भिजवाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें...मोदी के भाषण में छिपा है स्वदेशी का मंत्र, लोकल उत्पादों को अपनाने की मुहिम होगी तेज

डुड़वाबुजुर्ग में कोरोना का मरीज मिलने से मचा हड़कंप

कोतवाली गुरसहायगंज इलाके के ग्राम डुड़वाबुजुर्ग में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। युवक मुंबई से ऑटो चला कर नौ मई को घर वापस आया था। उसके बाद खुद ही अपना चेकअप करवाया था। अब उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट आने के बाद इलाके में सनसनी फैल गई तो वहीं प्रशासन सतर्क हो गया।

कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद डुड़वाबुजुर्ग गांव में पुलिस की चहलकदमी बढ़ गई। एसडीएम छिबरामऊ गौरव शुक्ल ने राजस्वकर्मियों के साथ गांव पहुंच कर कोरोना पाॅजिटिव युवक के पिरजनों के बारे में जानकारी की। एसडीएम ने एक किलोमीटर एरिया को सील करने के निर्देश दिए। कहा कि यहां गैर जरूरी काम से आवाजाही पर रोक रहेगी। डुंडवा बुजुर्ग निवासी युवक मुम्बई के साकीनाका अंधेरी क्षेत्र में ऑटो चलाता था। कोरोना के कारण लॉक डाउन होने पर काम धंधा बंद हो गया। एक के बाद एक तीन शिफ्टों में लॉक डाउन बढ़ने से उसके सामने खाने पीने के लाले पड़ गए। चार अन्य साथियों के साथ तीन मई को ऑटो से वह घर के लिए रवाना हो लिया।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन के बाद UP रोडवेज की बसों में लागू होगी ये पॉलिसी, यहां जानें सारे नियम

लगातार पांच दिनों तक सफर के बाद आठ मई को फर्रुखाबाद जनपद के कमालगंज थाना क्षेत्र के ग्राम राजेपुर में एक दिन अपनी रिश्तेदारी में रुकने के बाद दूसरे दिन दोपहर में अपने गांव डुंडवाबुजुर्ग अपने घर आया। जहां से दोपहर बाद मानीमऊ स्थित कोरोन्टाइन सेंटर में मेडिकल जांच करवाने गया। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर कोरोना से संक्रमित होने की जानकारी हुई। प्रभारी निरीक्षक राजा दिनेश सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति् बिना मास्क के घर से बाहर न निकले। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि से एसडीएम ने गांव गांव को सेनेटाइज कराने की व्यवस्स्था कराने को कहा।

परिवार के लोग भी किए जाएंगे क्वारंटीन

ग्राम डुड़वाबुजुर्ग में कोरोना पोजिटिव युवक के परिवार में 10 लोग हैं। उन्हें भी क्वारंटीन किया जाएगा। प्रशासन ने परिवार के 10 लोगों को क्वारंटीन करने की सूची बनाई है। जिन्हें आइसोलेशन सेंटर भेजा जाएगा।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story