×

Kannauj News: कन्नौज में बालिकाओं के लिए बनेगा छात्रावास, समाज कल्याण मंत्री ने की पहल

Kannauj News: सदर विधायक व समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) असीम अरुण की पहल पर जल्द ही कन्नौज के बेहरीन गांव में समाज कल्याण विभाग पढ़ने वाली बच्चियों के लिए छात्रावास का निर्माण करने जा रहा है।

Pankaj Srivastava
Published on: 30 July 2023 12:20 PM GMT
Kannauj News: कन्नौज में बालिकाओं के लिए बनेगा छात्रावास, समाज कल्याण मंत्री ने की पहल
X
समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) असीम अरुण: Photo- Newstrack

Kannauj News: कन्नौज की बच्चियों को समाज कल्याण विभाग जल्द ही छात्रावास की सौगात देगा। सदर विधायक व समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) असीम अरुण की पहल पर जल्द ही कन्नौज के बेहरीन गांव में समाज कल्याण विभाग पढ़ने वाली बच्चियों के लिए छात्रावास का निर्माण करने जा रहा है।

मंत्री ने किया भूमि का निरीक्षण

छात्रावास के लिए विभागीय मंत्री असीम अरुण ने भूमि का निरीक्षण भी किया। छात्रावास में बच्चियों को निःशुल्क फर्नीचर, बिजली आदि की सुविधा उपलब्ध होगी। मंत्री ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर और प्रतिभाशाली छात्राओं को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है। इसी क्रम में इस हॉस्टल को बनवाने का प्रस्ताव रखा गया है।

50 छात्राओं के रहने की व्यवस्था

सदर विधायक व समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) असीम अरुण ने बताया कि छात्रावास का निर्माण समाज कल्याण विभाग की कार्यदायी संस्था यूपीसिडको करवाएगा। जिसमें 50 छात्राओं के रहने की क्षमता बनाई जाएगी। यहां बिजली, पानी और अन्य सभी सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए भूमि के निरीक्षण के समय समाज कल्याण मंत्री के साथ एसडीएम सदर, नायब तहसीलदार, जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित कई सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

काफी वक्त से हो रही थी हॉस्टल की मांग

जनपद में छात्राओं के लिए उपलब्ध छात्रावासों की संख्या सीमित है। अक्सर यहां पढ़ने आने वाली बालिकाओं को किराए पर कमरा आदि लेने या पेइंग गेस्ट जैसी प्राइवेट सुविधाओं को तलाशना पड़ता था। इस पहल के बाद जहां जनपद को एक नया हॉस्टल मिल जाएगा वहीं बालिकाओं को रहने की सहूलियत मिल सकेगी। इस बारे में विभागीय मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि हॉस्टल के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी तरह ही लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उच्च सुविधाओं वाले छात्रावास का निर्माण किया जाए, ताकि जनपद की प्रतिभाओं को निखरने का उचित अवसर व सहयोग मिल सके।

Pankaj Srivastava

Pankaj Srivastava

Next Story