×

कानपुर: अमेजॉन कंपनी से 3 करोड़ रुपए की ठगी करने वाले 5 शातिर गिरफ्तार

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार लगातार ठगी का शिकार हो रहे लोगों के द्वारा गोविंदनगर पुलिस को मिला रही सूचना को लेकर गोविंद नगर पुलिस व स्वाट टीम ने शातिर गिरोह का भंडाफोड़ करने के लिए टीम गठित करी थी।

Roshni Khan
Published on: 1 Feb 2021 10:05 AM GMT
कानपुर: अमेजॉन कंपनी से 3 करोड़ रुपए की ठगी करने वाले 5 शातिर गिरफ्तार
X
कानपुर: अमेजॉन कंपनी से 3 करोड़ रुपए की ठगी करने वाले 5 शातिर गिरफ्तार.... (PC: social media)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में थाना गोविंद नगर के अंतर्गत अमेजॉन कंपनी से 3 करोड़ रुपए की ठगी करने वाले 5 शातिर ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार हुए शातिर ठगों ने पुलिस पूछताछ में अपना जुर्म भी कबूल लिया है और वही पुलिस ने मुकदमा दर्ज करतेेे हुए शातिर ठगों के अन्य साथियों की तलाश में जुट गई है।

ये भी पढ़ें:Nirmala Sitaraman द्वारा संसद में पेश किए गए केंद्रीय Budget 2021-22 पर PM Modi की टिप्पणी

क्या है मामला -

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार लगातार ठगी का शिकार हो रहे लोगों के द्वारा गोविंदनगर पुलिस को मिला रही सूचना को लेकर गोविंद नगर पुलिस व स्वाट टीम ने शातिर गिरोह का भंडाफोड़ करने के लिए टीम गठित करी थी। शातिर गिरोह की तलाश में लगी पुलिस को रविवार देर रात गोविंद नगर फैक्ट्री एरिया के पास से उदय कुमार,अमित पटेल,प्रदीप सिंह, जितेन्द्र सिह और विकास कुमार को हिरासत में लेकर थाने ले आई।

letter letter (PC: social media)

जब इन सभी से कड़ाई से पूछताछ की गई तो इन सभी ने अन्य मामलों में हुई ठगी से इनकार कर दिया। इनके द्वारा अमेजॉन कंपनी से ठगी करने की बात कबूलते हुए पुलिस को बताया कि अमेजॉन कंपनी के आनलाइन मंगाये जाने वाले सामान को बदलकर नकली सामान जैसे मोबाइल की जगह साबुन की बट्टी पंखा की जगह पुराना पंखा डिलीवर कर नकली सामान को अमेजॉन कंपनी को वापस कराकर खाते मे रूपये रिफण्ड करा लेते थे तथा जो असली सामान कम्पनी भेजती थी उसे भी बाजार मे बेंच देते थेे।

फर्जी नाम व पते का करते थे इस्तेमाल -

पुलिस ने बताते की इस शातिर ठगों के इस गैंग में तीन डिलेवरी ब्याय एक अमेजोन कम्पनी का स्टेशन सपोर्ट एसोसिएट तथा एक सुपरवाइजर जो कंपनी से आए हुए माल को डिलीवर करने के लिए अपने शातिर गैंग के ही डिलेवरी ब्याय को देकर फर्जी नाम पते पर डिलेवर कराता था।जो कि इनके जान पहचाने वाले होते थे तथा ये फर्जी नाम पते वाले लोग एक दो दिन बाद माल वापस करने की कम्पलेन्ट कंपनी में कर देते थे तथा कम्पनी नियमानुसार शिकायत पर तत्काल ही पैसा रिफण्ड कर देती थी।

जबकि पिकअप वाले की जिम्मेदारी है कि सामान वापसी के समय सामान की जाँच कर वापस लेगा कि यह वही सामान है जो डिलेवर किया गया था लेकिन इन डिलीवरी ब्वॉय के द्वारा ऐसा नहीं किया जाता था और इन लोगो द्वारा कम्पनी के ही कुछ अन्य वरिष्ठ कर्मीयो से साँठ गाँठ कर खराब माल को ही लेकर कम्पनी मे वापस कर देते थे और फिर सही सामान को बाजार मे बेच देते थे ऐसा करने पर सभी के हिस्से में बिके हुए माल के रुपए को बराबर बराबर हिस्से में बांट लेते थे।

letter letter (PC: social media)

ये भी पढ़ें:किसानों पर बड़ी खबर: लापता के लिए बनाई गई कमेटी, जारी हुआ मोबाइल नंबर

क्या बोले थाना प्रभारी -

थाना प्रभारी गोविंद नगर ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने भारी मात्रा मे आईफोन व अन्य महँगे मोबाइल तथा जूसर मिक्सर पंखे गीजर बिजली के तार घड़ियाँ इत्यादि महँगे सामान मंगाकर तथा पिकअप के समय पुराना कबाड सामान रखकर कम्पनी को धोखाधडी व आपस मे मिली भगत करके अमेजॉन कंपनी को आर्थिक क्षति पहुँचायी गयी है जो कि करीब 3 करोड़ रूपये की है।सभी के ऊपर मुकदमा पंजीकृत करते हुए गिरफ्तार अभियुक्तों को जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है।

रिपोर्ट- अवनीश कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story