×

इस अफवाह के बाद बैंकों के बाहर लगी पैसे निकालने के लिए भीड़, जानें पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के कानपुर में कुछ शरारती तत्वों के द्वारा सोशल मीडिया पर सरकार के द्वारा 500 व हजार रुपए जो उनके खाते में आ रहे हैं उसको लेकर लिखा गया किया। पैसे अगर नहीं निकाले तो खाते से अपने आप वापस चले जाएंगे।

Aditya Mishra
Published on: 14 May 2020 6:50 AM GMT
इस अफवाह के बाद बैंकों के बाहर लगी पैसे निकालने के लिए भीड़, जानें पूरा मामला
X

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में कुछ शरारती तत्वों के द्वारा सोशल मीडिया पर सरकार के द्वारा 500 व हजार रुपए जो उनके खाते में आ रहे हैं उसको लेकर लिखा गया किया। पैसे अगर नहीं निकाले तो खाते से अपने आप वापस चले जाएंगे।

जिसको लेकर बैंकों के बाहर लोगों की भीड़ पैसे निकालने को इकट्ठा होने लगी। जिसके चलते सोशल डिस्टेंस को भूल लोग अपने अपने पैसे निकालने की होड़ में लग गए।

इसकी जानकारी होते ही जिलाधकारी समस्त बैंकों को दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा कि बैंकों में भीड़ कम करने के लिए टोकन व्यवस्था की जाए साथ ही बैंकों में पंपलेट लगाए जाएं कि सरकार द्वारा जो पैसा 500, 1000 रुपये आपके खातों में आए हैं वह वापस नहीं होंगे। और जो अफवाह फैलाई गई है कि पैसा वापस चला जायेगा।

खाली हो रहे खाते: सिर्फ बैंक मैसेज पर एक क्लिक से, हो जाएं सावधान

ऐसी अफवाहो पर ध्यान न दे। साथ ही साथ आशा फैलाने के भागीदार ना बने क्योंकि अफवाह फैलाने वालों पर कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

जिलाधकारी डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि जानकारी में आया है कि कुछ लोगो द्वारा यह अफवाह फैलाई गयीं है कि सरकार द्वारा भेजा गया पैसा यदि नही निकाला तो वह वापस चला जायेगा।

जबकि मैं स्पष्ट कर दूं कि जनपद कानपुर नगर में जिनके भी खातो में सरकार द्वारा 500 व 1000 रुपये जो भेजे गए है वो किसी भी दशा में वापस नही होगा। और जिनके द्वारा यह अफवाह फैलाई गई है उन लोगों के खिलाफ कठोर वैधानिक कार्रवाई की जायेगी।

साथ ही साथ में सभी से अपील करना चाहता हूं कि समस्त सम्बन्धित व्यक्ति बैंक से कभी भी पैसा निकाल सकते है,उनका पैसा बैंक में सुरक्षित रहेगा।बैंकों में भीड़ न लगाए। और बैंकों को निर्देशित करता हूं कि सभी बैंक टोकन व्यवस्था घण्टे के अनुसार कराये कि एक घण्टे में कितने खाता धारकों को बैंक डील कर सकता है।उसी आधार पर अपने खाता धारकों को टोकन दे।किसी भी स्थिति में बैंकों में भीड़ एकत्र न हो, इसकी जिम्मेदारी सम्बन्धित बैंक मैनेजर की होगी।

भीड़ कम करने के लिए बैंकों में टोकन व्यवस्था को पूर्ण रूप से लागू करें ताकि बैंकों में भीड़ न लगें।सभी बैंक में प्रत्येक दशा में सोशल डिस्टेंसिग का पूर्ण रुप से अनुपालन हो यह सुनिश्चित किया जाये।

करोड़ों खातों में 500 रुपए: इस हिसाब से जाना होगा बैंक, नहीं तो भारी भुगतान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story