×

Bikru Kand: कुख्यात विकास दुबे प्रकरण में IPS अनंत देव को क्लीन चिट, फाइनेंसर जय बाजपेयी की फिर बढ़ी मुसीबत

Bikru Kand: कानपुर बिकरूकांड गैंगस्टर विकास दुबे प्रकरण में तत्कालीन एसएसपी अनंत देव को क्लीन चिट मिल गई है।

Jugul Kishor
Published on: 2 Jun 2023 12:10 PM GMT (Updated on: 2 Jun 2023 12:43 PM GMT)
Bikru Kand: कुख्यात विकास दुबे प्रकरण में IPS अनंत देव को क्लीन चिट, फाइनेंसर जय बाजपेयी की फिर बढ़ी मुसीबत
X
IPS अनंत देव (सोशल मीडिया)

Bikru Kand: कानपुर बिकरूकांड गैंगस्टर विकास दुबे प्रकरण में तत्कालीन कानपुर एसएसपी अनंत देव को क्लीन चिट मिल गई है। मालूम हो कि SIT जांच रिपोर्ट के बाद 12 नवंबर 2020 को निलंबित किया गया था। निलंबन के साथ IPS नीलाब्जा चौधरी को जांच सौपी गयी थी। जांच में अनंतदेव को अब क्लीन चिट मिल गई है। वहीं, विकास दुबे के फाइनेंसर जय बाजपेयी को हाईकोर्ट से झटका मिला। हत्या, डकैती जैसे 14 आपराधिक मामलों में हाईकोर्ट ने जमानत देने से इंकार कर दिया।

दरअसल, बिकरू कांड घटना से कुछ समय पहले ही अनंतदेव कानपुर के कप्तान यानि एसएसपी पद पर तैनात थे। घटना से कुछ दिन पहले ही डीआईजी बनने के बाद उन्हें कानपुर नगर से हटाकर एसटीएफ में तैनाती दी गई थी। घटना के बाद सोशल मीडिया पर विकास दुबे और उसके खजांची जय बाजपेयी के साथ कुछ फोटो और ऑडियो वायरल हुए थे। इसे लेकर अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी की अध्यक्षता में गठित एसआईटी की जांच रिपोर्ट के बाद अनंत देव को 12 नवंबर, 2020 को निलंबित कर दिया गया था। इस बीच अनंतदेव विवादों में बने रहे। वहीं, अक्टूबर 2022 को सरकार ने उन्हें बहाल कर दिया था। अब जांच के बाद आईपीएस अनंत देव को क्लीन चिट मिल गई है।

हाईकोर्ट ने नहीं दी जमानत

कुख्यात विकास दुबे के खजांची जय बाजपेयी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। मालूम हो कि जय कांत वाजपेयी, बिकरू कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे का सहयोगी है। इलहाबाद हाईकोर्ट ने जय कांत वाजपेयी की जमानत अर्जी की खारिज कर दी है। हाईकोर्ट ने हत्या, डकैती जैसे 14 आपराधिक मामलों में जमानत देने से इंकार कर दिया। मालूम हो कि जय कांत विकास दुबे का पैसा इनवेस्ट करने और फंड देने का काम करता था। पुलिस का कहना है कि घटना के बाद विकास को भागने के लिए गाडी भी मुहैया कराई थी।

क्या हुई थी घटना

एक जुलाई देर रात कानपुर के चौबेपुर ब्लॉक के गांव बिकरूकांड में पुलिस कुख्यात विकास दुबे को पकड़ने गई थी। लेकिन घात लगाए बैठे गैंगस्टर और उसके गुर्गों ने पुलिस पर हमला कर दिया था। इस घटना में सीओ समेत पुलिस के आठ जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद पुलिस ने गैंगस्टर विकास दुबे, अमर दुबे और प्रभात समेत घटना को अंजाम देने वाले कई अपराधियों को ढेर कर दिया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story