×

कानपुर देहात: CM योगी ने किया मैथा तहसील भवन का लोकार्पण, ये लोग रहे मौजूद

यह तहसील मैथा तहसील के नाम से जानी जा रही है लेकिन अब इस तहसील का नाम परिवर्तित कर शोभन सरकार तहसील कर दिया गया है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 Dec 2020 12:31 PM GMT
कानपुर देहात: CM योगी ने किया मैथा तहसील भवन का लोकार्पण, ये लोग रहे मौजूद
X
लोकार्पण कार्यक्रम में सांसद विधायक डीएम व एसपी ने की शिरकत, मैथा के क्षेत्र वासियों दिखी खुशी की लहर

कानपुर देहात: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नवनिर्मित मैथा तहसील भवन एवं अनावासीय मुख्य कैंपस का लोकार्पण के बाद मैथा तहसील भवन में सुंदरकांड के पाठ के साथ हवन पूजन वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच नवीन मैथा तहसील का लोकार्पण किया गया। जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों द्वारा बारासत की आधा सैकड़ा लाभार्थियों को निशुल्क खतौनी उपलब्ध कराई गई तथा एसडीएम न्यायालय में पहली बार एसडीएम को कुर्सी पर बैठाया गया और बिना भेदभाव नियमानुसार निष्पक्षता पूर्ण न्याय करने का संकल्प भी दिलाया गया।

वैदिक मंत्रोच्चारण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मैथा तहसील के लोकार्पण के बाद अकबरपुर रनिया सांसद देवेंद्र सिंह भोले, अकबरपुर रनिया विधायक प्रतिभा शुक्ला, भाजपा जिलाध्यक्ष अविनाश सिंह चौहान, पूर्व सांसद अनिल शुक्ला वारसी, जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, उपजिलाधिकारी मैथा रामशिरोमणि, मैथा तहसीलदार राम शंकर, शिवली चेयरमैन अवधेश शुक्ला सहित अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों द्वारा हवन पूजन कार्यक्रम में शिरकत कर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच तहसील का लोकार्पण किया गया, जहां इस मौके पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रसाद वितरण व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए।

यह पढ़ें...West Bengal में लग सकता है President’s rule, Mamata Banerjee हट सकतीं हैं!

बताते चलें जनपद कानपुर देहात में छठवीं तहसील के रूप में मैथा तहसील का 2015 में इसकी घोषणा हुई थी जिसमें शोभन सरकार का इस तहसील को लाने में विशेष कारगर योगदान रहा तथा वर्ष 2016 में इस तहसील के निर्माण हेतु शिलान्यास किया गया था इसके उपरांत कार्यदायी संस्था द्वारा वर्ष 2018 में इससे बनाकर तैयार कर दिया गया किन्तु छोटी मोटी कमियों के चलते तहसील का लोकार्पण होने में लगातार अटकलें आ रही थी जिस पर जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने इस विषय पर शासन को संपूर्ण रिपोर्ट भेजकर वस्तु स्थिति से अवगत कराया था जिस के क्रम में शासन स्तर से मैथा तहसील के भवन के संचालन को लेकर हरी झंडी दी गई थी।

cm yogi

कर्मचारियों को निशुल्क भोजन

इसी क्रम मे शनिवार को शुभ मुहूर्त मे राम भक्त हनुमान जी महराज के नगरी में इसका लोकार्पण किया गया है, कार्यक्रम में सांसद विधायक ने अपने उद्बोधन में कहा कि शोभन सरकार ने इस क्षेत्र को जो तोहफा दिया है वह यादगार रहेगा यद्यपि वह आज इस घड़ी में वह हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी यादें इस तहसील भवन में सदैव रहेंगी यही नहीं जब से अस्थाई तहसील का संचालन हुआ उनके द्वारा ही दिए गए अस्थाई भवन में तहसील संचालित हुई तथा अधिकारियों व कर्मचारियों को निशुल्क भोजन भी उनके द्वारा उपलब्ध कराया जाता रहा है।

metha tahsil

यह पढ़ें...बाराबंकी के किसानों का ऐलान, अडानी-अंबानी के उत्पादों का करेंगे बहिष्कार

ऐसे व्यक्तित्व वाले शोभन सरकार महाराज को कोई भुला नहीं सकेगा उन्होंने कहा हालांकि यह तहसील मैथा तहसील के नाम से जानी जा रही है किंतु शासन में इस मामले को ले जाकर इस तहसील का नाम परिवर्तित कराते हुए शोभन सरकार तहसील के नाम से इसका नामकरण कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि यह गर्व का विषय है इस क्षेत्र में अब विकास के और पंख लगेंगे लोगों को नया रोजगार भी मिल सकेगा। इस मौके पर जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने भी अपने विचार रखें कार्यक्रम में अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि, क्षेत्रवासी आदि उपस्थित रहें।

रिपोर्टर मनोज सिंह

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story