कानपुर देहात: CM योगी बोले- मेहनत व ईमानदारी से कार्य करें चिकित्साधिकारी

योगी आदित्यनाथ ने वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से नवनियुक्त चिकित्सा अधिकारियों में से चन्दौली, गोरखपुर, मथुरा व महोबा के चिकित्सा अधिकारियों से संवाद किया।

Roshni Khan
Published on: 4 Jan 2021 1:13 PM GMT
कानपुर देहात: CM योगी बोले- मेहनत व ईमानदारी से कार्य करें चिकित्साधिकारी
X
कानपुर देहात: CM योगी बोले- मेहनत व ईमानदारी से कार्य करें चिकित्साधिकारी (PC: social media)

कानपुर देहात: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियों कान्फे्रन्सिंग के माध्यम से प्रदेश में नवनियुक्त 1065 आयुर्वेद एवं होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति पत्र वितरण, पदस्थापना व संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होने प्रदेश के पहले उ.प्र. आयुष टेलीमेडिसीन का शुभारंभ व 142 योग वेलनेस सेन्टर का उद्घाटन भी किया। उन्होने कहा नवनियुक्त चिकित्सा अधिकारी पूरी ईमानदारी व मेहनत से कार्य करें व शोध पर भी विशेष ध्यान दें। उन्होने कहा कि उ.प्र.में योग व वेलनेस सेन्टर टूरिज्म डेसटीनेशन बनेगा।

ये भी पढ़ें:तांडव मचाने आ रहे सैफ अली खान, ट्रेलर ने यूट्यूब पर मचाया धमाल, देखें Video

वह सभी पूरी मेहनत व ईमानदारी से कार्य करे

योगी आदित्यनाथ ने वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से नवनियुक्त चिकित्सा अधिकारियों में से चन्दौली, गोरखपुर, मथुरा व महोबा के चिकित्सा अधिकारियों से संवाद किया। उन्होंने सबसे उनकी योग्यता व उन्होने क्या क्या कोर्स किये है इसकी जानकारी ली तथा सभी को बधाई देते हुये कहा कि वह सभी पूरी मेहनत व ईमानदारी से कार्य करे तथा कार्यों को मिशन मोड में लेकर करें। शोध पर भी ध्यान दें। योगी आदित्यनाथ ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एनआईसी कानपुर देहात में कार्यक्रम से जुड़े राज्यमंत्री अजीत सिंह पाल, विधायकगणों में अकबरपुर रनियां प्रतिभा शुक्ला, निर्मला संखवार, जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने 5 आयुर्वेद एवं 6 होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति सौपें।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

भारतीय ऋषि परंपरा में पीपल व बरगद को देवतुल्य माना गया है

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय ऋषि परंपरा में पीपल व बरगद को देवतुल्य माना गया है। उन्होने कहा कि आयुर्वेद काढे को प्राचीन समय से ही उपयोगी माना गया है। उन्होंने कहा कि कोई घर ऐसा नहीं जहां हल्दी, हींग व अदरक का उपयोग न होता हो। उन्होने कहा कि भारतवर्ष में यह प्राचीन काल से ही उपयोग में लाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि पूर्व में हमे इनका उपयोग करने पर पिछडा हुआ माना जाता था लेकिन आज पूरे विश्व ने इसकी उपयोगिता देखी है व इसकी मांग पूरी दुनिया में हो रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल खंड में भारत की परम्परागत चिकित्सा पद्धति के उपयोग को दुनिया ने माना है और आयुर्वेद की मांग हर स्तर पर हो रही है।

योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री भारत सरकार का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि उन्होने अपने प्रधानमंत्री काल में आयुष मंत्रालय का गठन किया तथा देश को प्रथम आयुष विश्वविद्यालय दिया जो कि दिल्ली में स्थापित है। उन्होने कहा कि देश का पहला सर्जन आयुर्वेद से ही था। आयुर्वेद परंपरागत चिकित्सा पद्धति रही है तथा आयुर्वेद काढ़े का उपयोग आयुर्वेद की पद्धति में हजारो सालो से उपयोग में किया जा रहा है। उन्होने कहा कि दादी के नुस्खों में भी इसका इस्तेमाल होता है।

होम्योपैथिक विद्या भी प्लांट पर आधारित है

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आयुर्वेद, योग व नेचुरोपैथी में अपार संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि होम्योपैथिक विद्या भी प्लांट पर आधारित है। उन्होने नवनियुक्त चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि केन्द्र व राज्य ने उन पर भरोसा किया है। उन्होने कहा कि वह कार्यों को मिशन मोड में लेकर करें।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

उ.प्र. में योग व वेलनेस सेन्टर टूरिज्म डेसटीनेशन बनेगा

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उ.प्र. में योग व वेलनेस सेन्टर टूरिज्म डेसटीनेशन बनेगा। इसलिए सभी इस पर कार्य करे। उन्होने कहा कि योग एवं व्यायाम में एक सामान्य मूलभूत अंतर होता है। उन्होने कहा कि आयुर्वेद व योग के साथ जुडना बडा पवित्र कार्य है। उन्होने कहा कि आपके आसपास औषधियों को भंडार छुपा है उसको पहचानने व उसको उपयोग सही तरीके से करने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें:बेनतीजा खत्म हुई वार्ता, कृषि कानूनों वापसी पर अड़े किसान, 8 जनवरी को अगली बैठक

इस अवसर पर एनआईसी में वीडियो कान्फ्रंसिंग कक्ष में नवयुग शिक्षा अधिकारी डॉ पवन सिंह, डॉ. शैलेंद्र सिंह डॉ. अमित सिंह यादव, डॉ. रोहणी सिंह, डॉ. रवि कुमार कुशवाहा, डॉ. प्रभा, शीलू शुक्ला, नम्रता, डॉ. अनुज मिश्रा, डॉ.अक्षय कुमार आदि नोडल अधिकारी डॉ. बृजेश आर्यएवं डॉ. रंजना राजपूत आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story