×

DM ने धान खरीद पर की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन क्रय केंद्रों पर एक कांटा हो वहां पर एक और कांटे की व्यवस्था की जाए। जिन क्रय केंद्रों पर ज्यादा खरीद हो रही हो वहां ज्यादा कांटे लगाए जाएं। सभी किसानों को 72 घंटे के अंदर भुगतान किया जाए।

Newstrack
Published on: 5 Nov 2020 3:40 PM GMT
DM ने धान खरीद पर की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
X
DM ने धान खरीद पर की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

कानपुर देहात: जनपद में धान खरीद को बढ़ाने के लिए जिलाधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा आदि अधिकारी गण उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन क्रय केंद्रों पर एक कांटा हो वहां पर एक और कांटे की व्यवस्था की जाए।

जिन क्रय केंद्रों पर ज्यादा खरीद हो रही हो वहां ज्यादा कांटे लगाए जाएं। सभी किसानों को 72 घंटे के अंदर भुगतान किया जाए। सभी क्रय केंद्रों पर कंट्रोल रूम का नंबर अवश्य लिखा होना चाहिए। टोकन देकर ही किसानों से धान खरीद की जाए। टोकन देते समय सैंपल लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: नीतीश ऐलान पर घमासान: महागठबंधन बोला-मान ली हार, पढ़ें पूरी खबर

लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि लापरवाही बरतने वाले क्रय केंद्र प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने डिप्टी आरएमओ शिशिर कुमार को निर्देश दिए कि वह अपने स्तर से धान खरीद की निगरानी करें। यदि निगरानी में जरा भी ढिलाई बरती गई तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि यदि कोई क्रय केंद्र किसी दिन बंद रखा जाता है तो उसकी सूचना पहले ही उपलब्ध करा दी जाए अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि छोटे किसानों का धान पहले खरीदें तथा 100 क्विंटल से ऊपर धान बेचने वाले किसानों की सूची हर पांचवें दिन उपलब्ध कराए जाए। मंडियों में कमेटी गठित कर धान की गुणवत्ता की जांच कराई जाए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भी अपने स्तर से धान खरीद की निगरानी करते रहें। उन्होंने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि दीपावली से पहले सभी कोटेदारों राशन कार्ड पात्रों को राशन उपलब्ध कराएंगे इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए तथा जिन क्षेत्रों में लेखपाल आदि की ड्यूटी नहीं लगाई गई है, वहां पर लगा दे। वहीं उन्होंने पराली के संबंध में निर्देशित किया कि जनपद में पराली न जलने पाए इस पर निगरानी रखें वहीं समस्त एसडीएम अपने-अपने तहसीलों में भ्रमण करते रहे। कोई भी किसान पराली न जलाने पाए। बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई इस मौके पर सभी एसडीएम आदि अधिकारी अनुपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: राज्य कर्मचारियों को खुशखबरी: मिलेगा दीपावली का तोहफा, 15 लाख होंगे लाभार्थी

रिपोर्ट: मनोज सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story