Kanpur Dehat: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पहुंचे DM, ई पहचान पत्र का किया शुभारम्भ

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ई-ईपिक के बारे में बताया कि आधार कार्ड की तर्ज पर मतदाता पहचान कार्ड मोबाइल में डाउनलोड कर मोबाइल या डिजीलाकर में स्टोर कर सकते है।

Roshni Khan
Published on: 25 Jan 2021 11:42 AM GMT
Kanpur Dehat: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पहुंचे DM, ई पहचान पत्र का किया शुभारम्भ
X
Kanpur Dehat: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पहुंचे DM, ई पहचान पत्र का किया शुभारम्भ (PC: social media)

कानपुर देहात: राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर माती ईको पार्क सामुदायिक भवन में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने ई मतदाता पहचान पत्र का शुभारम्भ किया गया तथा मतदाता हस्ताक्षर किये गये तथा शांति के प्रतीक हेतु कबूतर भी उड़ाये गये। 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर निर्वाचन आयोग के स्टीकर, टोपी तथा राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस कार्यक्रम व रंगोली का आयोजन हुआ।

ये भी पढ़ें:लखनऊ: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर जायजा लेने पहुंचे ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर नवीन अरोरा

निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने ईको पार्क में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों आदि को मतदाता शपथ दिलाते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेगें तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शान्ति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ई-ईपिक के बारे में बताया कि आधार कार्ड की तर्ज पर मतदाता पहचान कार्ड मोबाइल में डाउनलोड कर मोबाइल या डिजीलाकर में स्टोर कर सकते है। उन्होने कहा कि कोई भी मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट nvsp-in* & votersportal-eci-gov-in तथा voter help app में से किसी भी वेबसाइट पर जाकर पहले अपना मो.नं. रजिस्टर्ड करे या लागिन करें उसके बाद इपिक नं0 या आवेदन नं0 भरे तथा आवेदन करते समय भरे गये मो.नं. या रजिस्टर्ड किये गये मो.नं. पर ओटीपी आयेगा, ओटीपी सत्यापन के उपरान्त मतदाता फोटो पहचान कार्ड डाउनलोड कर सकते है, जिसे प्रिन्ट कराकर लेमिनेट करा सकते है।

या डिजीलाकर में डाउनलोड कर सुरक्षित रख सकते है और यह कार्य 25 जनवरी से 31 जनवरी 2021 तक उन्ही मतदाताओं के लिए है जिन्होने माह नवम्बर 2020 से दिसम्बर 2020 में अपना नाम बढ़ाने हेतु आवेदन किया है तथा 01 फरवरी 2021 से यह सुविधा सभी ईपिक धारकों के लिए शुरू हो जायेगी।

प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया

कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि जो युवक, युवतियों ने 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है वह अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करायें तथा मतदान के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में आनलाइन प्रतियोगिता वाद विवाद, प्रेरणात्मक गीत, निबन्ध, स्लोगन में प्रथम अंशिका वैश्य, ज्योति यादव, डोली, शिव मोहन द्विवेदी, प्रशांत कटियार, द्वितीय फराजिया, संजना मिश्रा, तृतीय शिवानी गुप्ता, कीर्ति कमल, अवधेश कुमार, प्रियांशू यादव, श्रृद्धा मिश्रा को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने पहली बार मतदाता बने युवाओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किया एवं मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया।

पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चैधरी ने कहा

पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चैधरी ने कहा कि भारत सरकार ने वर्ष 2011 से हर चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस 25 जनवरी को ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की थी और 2011 से ही हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश में सरकारों और अनेक सामजिक संथाओं द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिससे कि देश की राजनीतिक प्रक्रियाओं में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

मजबूत राष्ट्र एवं सुन्दर समाज के निर्माण के लिए यह अद्भुत स्थित है

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाडेय कहा कि मजबूत राष्ट्र एवं सुन्दर समाज के निर्माण के लिए यह अद्भुत स्थित है कि आज गणतंत्र दिवस के पूर्व मतदाता दिवस का आयोजन हो रहा है। लोकतान्त्रिक मजबूत राष्ट्र एवं स्वस्थ समाज की पहली कड़ी मतदाता है। उन्होंने जनपद के समस्त बालिग युवक एवं युवतियों से मतदाता बनने एवं अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आवाहन किया।

ये भी पढ़ें:करोड़पति बनाया पति के सपने ने, ऐसे खुली महिला की किस्मत, जानें पूरी कहानी

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एसडीएम सदर राजीव राज, तहसीलदार, उप कृषि निदेशक विनोद कुमार यादव, जिला कृषि अधिकारी सुमित पटेल, डीआईओएस अरविन्द कुमार द्विवेदी, बीएसए सुनील दत्त, डॉ.विवेक द्विवेदी, सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story