×

कानपुर देहात: किसानों के लिए आयोजित हुए कार्यक्रम, कृषकों को किया गया सम्मानित

इसी प्रकार विकास खण्ड राजपुर में अजीत पाल राज्यमंत्री मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे जिनके द्वारा किसानों को सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं की जानकारी दी गयी एवं विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गयी प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया।

Roshni Khan
Published on: 6 Jan 2021 1:38 PM GMT
कानपुर देहात: किसानों के लिए आयोजित हुए कार्यक्रम, कृषकों को किया गया सम्मानित
X
कानपुर देहात: किसानों के लिए आयोजित हुए कार्यक्रम, कृषकों को किया गया सम्मानित (PC: social media)

कानपुर देहात: शासन के निर्देशों के तहत किसान कल्याण मिशन योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में अकबरपुर विधान सभा के विकास खण्ड अकबरपुर, भोगनीपुर विधानसभा के विकास खण्ड मलासा, सिकन्दरा विधानसभा के विकास खण्ड राजपुर, रसूलाबाद विधानसभा के विकास खण्ड रसूलाबाद में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

ये भी पढ़ें:CPPnet 2020 परीक्षा: 7 जनवरी को शुरू, जानें किन चार शहरों में हो रही

जिसमें 700 से अधिक कृषकों की उपस्थिति रही

अकबरपुर विकास खण्ड के अन्तर्गत ईको पार्क सामुदायिक भवन में सदर विधायिका प्रतिभा शुक्ला, जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, उप कृषि निदेशक विनोद कुमार यादव, अग्रणी जिला प्रबन्धक, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, कृषि भवन लखनऊ से पधारे डॉ. ए.के. श्रीवास्तव, कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकगण आदि उपस्थित रहे। जिसमें 700 से अधिक कृषको की उपस्थिति रही। कार्यक्रम में आंगनवाडी कार्यकर्तियों द्वारा, उद्यान विभाग, पशुपालन, बैंक, मण्डी , फसल बीमा योजना, मृदा परीक्षण, जैविक खेती, यौगिक खेती, औषधीय फसलों की खेती के आर्कषक स्टाल लगाये गये।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

अनुदान प्राप्त करने हेतु प्रमाण पत्र दिया गया

मुख्य अतिथि सदर विधायिका, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा अपने सम्बोधन में केद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी देने के लिए जिले के अधिकारियों की सराहना की तथा किसानों को एफ.पी.ओ. बनाकर अपनी आय को दोगुनी करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सोलर पंप में गुलाब सिंह ग्राम पाल नगर, यंत्रीकरण रोटावेटर में अनिल कुमार ग्राम अकबरपुर, ट्रैक्टर माउण्टेड स्पे्रयर में विजय सिंह रामबाडापुर, फार्म मशीनरी बैंक जगतश्री एग्रोप्रोड्येसर कं. रूरा आत्मा योजना के स्वयं सहायता समूह अकबरपुर की लक्ष्मी देवी को अनुदान प्राप्त करने हेतु प्रमाण पत्र दिया गया।

पी.एम. किसान योजना के अनिल कुमार ग्राम रूरा, लक्ष्मीकांत ग्राम जगनपुर, अमर सिंह ग्राम माझापुरवा के खाते में 14000 रू. धनराशि अंतरण के प्रमाणपत्र दिये गये। इसके साथ ही बैंको के द्वारा पांच लाभार्थियों को के.सी.सी. कार्ड तथा राजस्व विभाग द्वारा खतौनियों का वितरण भी किया गया। मंडी के द्वारा संचालित कृषक उपहार योजना के अन्तर्गत ट्रैक्टरों की चाबी भी विधायक के द्वारा लाभार्थियों को सौंपी गयी।

किसनों को सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं की जानकारी दी गयी

इसी प्रकार विकास खण्ड राजपुर में अजीत पाल राज्यमंत्री मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे जिनके द्वारा किसानों को सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं की जानकारी दी गयी एवं विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गयी प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया। विकास खण्ड मलासा में बी.डी.ओ. अकबरपुर एवं भूमि संरक्षण अधिकारी अशोक कुमार के निर्देशन में योजनाओं की जानकारी दी गयी। मुख्य अतिथि के रूप में सांसद प्रतिनिधि जालौन गरौठा श्याम सिंह सिसोदिया उपस्थित रहे। अपने उद्बोदन के दौरान योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने हेतु सभी अधिकारियों की प्रशंसा की।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

ये भी पढ़ें:सोनिया ने राजीव गांधी से योजनाबद्ध तरीके से किया था विवाह: BJP विधायक सुरेंद्र सिंह

मिशन शक्ति में महिलाओं की भागीदारी को देखते हुए जनप्रतिनिधियों ने सराहना की

विकास खण्ड रसूलाबाद में खण्ड विकास अधिकारी एवं मुख्य अतिथि के रूप में ब्लाक प्रमुख कुलदीय यादव सहित विधायक प्रतिनिधि उपस्थित रहे। खण्ड विकास अधिकारी के द्वारा विभिन्न विभागों के समन्वय से योजनाओं की जानकारी दी गयी एवं लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये। जनपद में प्रथम चरण के कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारियों सहित अलग अलग विकास खण्डों में 1006 महिला एवं 1519 पुरूष कुल 2525 किसानों की भागीदारी रही। मिशन शक्ति में महिलाओं की भागीदारी को देखते हुए जनप्रतिनिधियों ने सराहना की। कार्यक्रम में कोविड-19 गाइड लाइन का पालन किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अरविन्द यादव वैज्ञानिक के.वी.के. द्वारा किया गया।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story