×

कानपुर देहात को मिली ट्रूनेट मशीनः अब जल्द मिल सकेगी कोरोना जांच रिपोर्ट

सीएमओ डॉ. राजेश कटियार ने जिला अस्पताल पहुंचकर ट्रूनेट मशीन से कोरोना जांच का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि ट्रू नेट मशीन से कोरोना की जांच जरूरी लोगों की जाएगी। जिसमें किसी मरीज का अगर ऑपरेशन होना है, गर्भवती महिलाओं की जांच की जाएगी जिससे कोरोना संक्रमण का पता लगाया जा सके।

Rahul Joy
Published on: 24 Jun 2020 7:23 AM GMT
कानपुर देहात को मिली ट्रूनेट मशीनः अब जल्द मिल सकेगी कोरोना जांच रिपोर्ट
X

कानपुर देहात: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने के अभियान में लगे सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के जनपद कानपुर देहात को कोरोना टेस्टिंग मशीन ट्रुनेट का तोहफा दिया है, जिसके द्वारा जिला अस्पताल में कोरोना की जांच शुरू हो गई है। पहले दिन 11 लोगों के सैंपल लिए गए जिसमें पांच लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। बाकी लोगों की रिपोर्ट का इंतजार है। डेढ़ से दो घंटे में दो लोगों की रिपोर्ट का रिजल्ट आएगा। इसमें आपरेशन व अन्य बीमारी से जुड़े लोगों की जांच होगी। संक्रमित के संपर्क में आए लोगों की जांच कानपुर मेडिकल कॉलेज से ही होगी।

मोटोरोला की सेल आजः आ गया 5000 mah की दमदार बैट्री का स्मार्टफोन

सामान्य लोगों को जांच की सुविधा अभी नहीं मिलेगी

सीएमओ डॉ. राजेश कटियार ने जिला अस्पताल पहुंचकर ट्रूनेट मशीन से कोरोना जांच का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि ट्रू नेट मशीन से कोरोना की जांच जरूरी लोगों की जाएगी। जिसमें किसी मरीज का अगर ऑपरेशन होना है, गर्भवती महिलाओं की जांच की जाएगी जिससे कोरोना संक्रमण का पता लगाया जा सके। वहीं ट्रू नेट मशीन द्वारा सामान्य लोगों को जांच की सुविधा अभी नहीं मिलेगी।

देश में कोरोनावायरस जिस तरह से तेजी के साथ फैलता जा रहा है और लोगों को अपनी चपेट में ले कर लोगों को उनके सगे संबंधियों व प्रभारी जनों से अलग करता जा रहा है, यहां तक की इस वायरस के कारण कई लोगों ने अपनी जिंदगी तक दवा दी इसके रोकथाम के लिए सरकार के द्वारा बराबर प्रयास किए जा रहे हैं। वह इसके रोकथाम के लिए वह जल्द से जल्द से पता करने के लिए आधुनिक जांच मशीनों की सप्लाई अन्य देशों से मंगा कर शुरू कर दी गई है।

जगन्नाथ रथ यात्राः विवादित बयान देने पर ट्रोल हुए ये फिल्ममेकर, लगी क्लास

11 लोगों की कोरोना की जांच की गई

इसी क्रम में जनपद कानपुर देहात पहली ट्रूनेट मशीन मिलने के कारण जनपद कानपुर देहात में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की मजबूत किया जा रहा है। इस मशीन के द्वारा सिर्फ उन्हीं लोगों की जांच की जाएगी जिन्हें इस बीमारी के अतिरिक्त कोई अन्य बीमारी और हो जिसका उस व्यक्ति को जल्द से जल्द उपचार देकर उसकी जिंदगी बचाई जाए। इसी क्रम को ध्यान में रखते हुए आज जनपद में 11 लोगों की कोरोना की जांच की गई। यह जांच रिपोर्ट देर से 2 घंटे में मिल गई जिसके बाद 5 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई व अन्य लोगों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है उन 5 लोगों में कुछ मरीज प्रसव पीड़ा या अन्य ऐसी किसी बीमारी से ग्रसित थे जिसके चलते उन्हें तत्काल उपचार देना सरकार की प्राथमिकता थी।

उपचार जल्द शुरू किया जायेगा

वही जब इस पूरे मामले पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश कटिहार से पूरे मामले में बात की गई तो उन्होंने पूरे मामले पर स्पष्ट तौर पर बताया कि अभी इस मशीन का प्रयोग सिर्फ उन लोगों पर किया जाएगा जिनको जल्द से जल्द उपचार देकर उनकी जिंदगी बचाने की जिम्मेदारी स्वास्थ विभाग पर है कि बाकी अन्य लोग जिनकी करुणा पहुंचते की जांच का सैंपल कानपुर मेडिकल कॉलेज ही भेजा जाएगा तथा ऐसे लोगों की देखरेख का इंतजाम कानपुर से आने वाली मेडिकल रिपोर्ट के बाद शुरू किया जाएगा तथा उन्हें क्वॉरेंटाइन कर उनका उपचार शुरू किया जाएग। वही लैब टेक्नीशियन डॉक्टर पूनम कुमारी ने बताया कि इस मशीन के आने के बाद अस्पताल में मरीजों के साथ अच्छा और सही व्यवहार हो पाएगा।

स्वास्थ्य विभाग की मुख्य जिम्मेदारी

जांच के बाद सही तरह से देख रहे हो पाएगी इसका सीधा लाभ गर्भवती महिलाएं या ऐसे लोगों को होगा जो अन्य किसी ऐसी बीमारी से ग्रसित हो जिसका उन्हें तत्काल उपचार देना चाहिए ऐसे लोगों की डेढ़ से 2 घंटे में रिपोर्ट आने के बाद इस खतरनाक वायरस से इलाज करके उनकी जिंदगी को महफूज रखना स्वास्थ्य विभाग की मुख्य जिम्मेदारी है।

रिपोर्टर- मनोज सिंह, कानपुर देहात

मोटोरोला की सेल आजः आ गया 5000 mah की दमदार बैट्री का स्मार्टफोन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story