×

रामदेव पर सरकार सख्तः कहा भेजी गई रिपोर्ट देखने के बाद ही देंगे जवाब

योगगुरु रामदेव ने मंगलवार को कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा कर सभी को हैरान कर दिया है। लेकिन अब इस दवा को लेकर चर्चा तेज हो गई है और इसे लेकर कई तरह के सवाल भी खड़े हो गए हैं।

Shreya
Published on: 24 Jun 2020 7:17 AM GMT
रामदेव पर सरकार सख्तः कहा भेजी गई रिपोर्ट देखने के बाद ही देंगे जवाब
X

नई दिल्ली: दुनियाभर में इस वक्त सभी की उम्मीद कोरोना वायरस की दवा/ वैक्सीन पर टिकी हुई है। इस बीच योगगुरु रामदेव ने मंगलवार को कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा कर सभी को हैरान कर दिया है। लेकिन अब इस दवा को लेकर चर्चा तेज हो गई है और इसे लेकर कई तरह के सवाल भी खड़े हो गए हैं। आयुष मंत्रालय ने पतंजलि से दवा को लेकर पूरी जानकारी मांगी है।

यह भी पढ़ें: मोटोरोला की सेल आजः आ गया 5000 mah की दमदार बैट्री का स्मार्टफोन

दवा के परीक्षण व अन्य जानकारियों को करना होगा साझा

मंत्रालय ने दवा के प्रचार पर रोक लगा दी है। मंत्रालय का कहना है कि पहले कंपनी को दवा के परीक्षण व अन्य जानकारियों को उसके साथ साझा करना होगा। बुधवार को केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि नियम के मुताबिक, दवा को पहले आयुष मंत्रालय में जांच के लिए दिया जाना चाहिए।

पहले दवा को मंत्रालय में जांच के लिए देना होगा

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि यह अच्छी बात है कि बाबा रामदेव ने देश को एक नई दवा दी है, लेकिन नियम के अनुसार, पहले आयुष मंत्रालय में जांच के लिए देना होगा। उन्होंने (रामदेव) यहां तक कहा कि उन्होंने एक रिपोर्ट भेजी है। हम इसे देखेंगे और रिपोर्ट देखने के बाद अनुमति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: जगन्नाथ रथ यात्राः विवादित बयान देने पर ट्रोल हुए ये फिल्ममेकर, लगी क्लास

पतंजलि ने मंगलवार को दवा की लॉन्च

बता दें कि रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने मंगलवार को कोरोना वायरस के इलाज के लिए 'दिव्य कोरोनिल टैबलेट' लॉन्च किया और इससे सफल इलाज का दावा भी किया गया है। लॉन्च के दौरान रामदेव ने कहा कि इस दवा को कोरोना के इलाज के लिए तैयार किया गया है। उन्होंने दावा किया कि इससे कोरोना रोगी 14 दिनों के अंदर ठीक हो जाता है।

यह भी पढ़ें: जुनूनः करनी थी डीएम बन मानवसेवा, छोड़ दिया आईपीएस का रुतबा और डॉक्टरी

इन्होंने संयुक्त रूप से किया शोध

वहीं इस दौरान पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण ने कोरोनिल के क्लीनिकल ट्रायल के रिजल्ट सामने रखे। पतंजलि ने दावा किया है कि यह शोध संयुक्त रूप से पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट (PRI), हरिद्वार एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (NIMS), जयपुर द्वारा किया गया है। वहीं इसका उत्पादन दिव्य फार्मेसी, हरिद्वार और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार के द्वारा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: गुजरात के साणन्द में एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, इलाके को खाली कराया गया

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story