Kanpur News: पावर प्लांट के स्क्रैप में लगी भीषण आग, 4 घंटे बाद दमकल विभाग ने पाया काबू

Kanpur News: निर्माणाधीन नेयवेली पावर प्लांट में संदिग्ध परिस्थिति में जमा स्क्रैप में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने अपना विकराल रुप ले लिया, और हवा चलने से आग और बढ़ गई। आग उठती देख पवार प्लांट के फायर इंचार्ज सत्यवीर सिंह सीआईएसएफ के जवानों के साथ मौके पर पहुंचे।

Anup Panday
Published on: 13 Jun 2023 4:56 PM GMT
Kanpur News: पावर प्लांट के स्क्रैप में लगी भीषण आग, 4 घंटे बाद दमकल विभाग ने पाया काबू
X
(Pic: Newstrack)

Kanpur News: कानपुर घाटमपुर के यमुनातटवर्ती स्थित नेयवेली पावर प्लांट के स्क्रैप में अचानक आग लग गई। आग देख प्लांट पर मौजूद सीआईएसएफ एवं फायर बिग्रेड ने आग पर काबू करने का प्रयास किया। वहीं आग की सूचना होने पर घाटमपुर और हमीरपुर फायर स्टेशन से गाड़ियां आ गईं, दमकल की 4 गाड़ियों ने 4 घंटे में आग पर काबू पाया।

स्क्रैप में लगी आग

निर्माणाधीन नेयवेली पावर प्लांट में संदिग्ध परिस्थिति में जमा स्क्रैप में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने अपना विकराल रुप ले लिया, और हवा चलने से आग और बढ़ गई। आग उठती देख पवार प्लांट के फायर इंचार्ज सत्यवीर सिंह सीआईएसएफ के जवानों के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। आग को बढ़ता देख उन्होंने घाटमपुर और हमीरपुर फायर स्टेशन को सूचना दी।

पहुंची दमकल की चार गाड़ियां

सूचना होने पर दमकल की चार गाड़िया पहुंची,लगभग चार घंटे की कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया। आग की चपेट में मशीनों से निकला भारी मात्रा में स्क्रैप जलकर राख हो गया। जिससे लाखों रुपये का नुकसान हो गया। मामले में नेयवेली पावर प्लांट के डीजीएम एचआर वैन्कटेश स्वामी ने बताया कि आग की चपेट में स्क्रैप जलकर राख हो गया। अभी अनुमान लगाना मुश्किल है, जिससे कंपनी हो नुकसान हुआ है। आग लगने के कारणों की जांच कराई जा रही है।

झाड़ियां भी बनी आग की वजह

आग लगने के बाद फैलती ही जा रही थी। आग को हवा का भी साथ मिल गया। आग से झाड़ियां भी जलने लगी, झाड़ियों के जलने आग और फैलने लगी, समय से दमकल की गाड़ियां न आई होती तो और भारी नुकसान हो सकता था। इस घटना की जानकारी फैलते ही मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो गई। जिन्हें नियंत्रित करने में पुलिस को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि पुलिस और फायरकर्मियों की मुस्तैदी के चलते इस हादसे में किसी भी तरह की जनहानि होने से बच गई। लेकिन पावर प्लांट के आग से बचाव के उपायों पर सवालिया निशान लग रहा है।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story