×

Kanpur News: राम गंगा नहर का जल स्तर बढ़ा, माइनर फटने से सैकड़ो बीघा खेत जलमग्न, दर्जनों घरों में घुसा पानी

Kanpur News: राम गंगा नहर का माइनर फटने से नहर का पानी खेतों में चला गया, जिससे आसपास सैकड़ो बीघा खेत जलमग्न हो गए। बिधनू कस्बे के कई घरों तक पानी पहुँच गया।

Anup Panday
Published on: 22 Jun 2023 11:51 AM GMT
Kanpur News: राम गंगा नहर का जल स्तर बढ़ा, माइनर फटने  से सैकड़ो बीघा खेत जलमग्न, दर्जनों घरों में घुसा पानी
X
माइनर फटने  से सैकड़ो बीघा खेत जलमग्न(Pic: Newstrack)

Kanpur News: बुधवार को बरसात होने से रामगंगा नहर का जल स्तर बढ़ गया, जिससे नहर झाल के पास माइनर फट गया,माइनर फटने से नहर का पानी खेतों में चला गया, जिससे आसपास सैकड़ो बीघा खेत जलमग्न हो गए।बिधनू कस्बे के कई घरों तक पानी पहुँच गया। नहर विभाग के अधिकारियो को सूचना दी है। वही गांव के ग्रामीण माइनर बांधने का प्रयास कर रहे है।

बिधनू कस्बा व खेतों में भरा पानी

बिधनू कस्बा में रहने वाले निवासी रोहित, अमित, बुद्धन, राकेश,ग्रामीण ने कहा कि मौसम ने पहले ही चेतावनी दी रखी थी, वहीं गुजरात से ही मानसून ने अपना तांडव मचा रखा है, जिसका रूप पहला हमको बुधवार से ही देखने को मिल गया, जहां बीते 24 घंटे से रुक रुककर लगातार बारिश हो रही है।गुरुवार सुबह बिधनू कस्बे के पास से निकली रामगंगा नहर के पास माइनर फटने से नहर का पानी खेतों में चला गया,जिससे सैकड़ो बीघा फसल जलमग्न हो गई। जिसके साथ ही नहर का पानी बिधनू कस्बे के दर्जनों घरों तक पहुँच गया। बारिश से घरों में सुरक्षित बैठे ग्रामीण भीगते पानी में नहर के पास पहुंच गए, जहां ग्रामीणों ने फोनकर रामगंगा नहर फटने की सूचना नहर विभाग के अधिकारियो को दी। वहीं माइनर को बांधने का प्रयास किया जा रहा है।

पहली ही बारिश में बढ़ा रामगंगा नहर का जलस्तर

ग्रामीणों ने बताया की बीते 24 घंटे से रुक रुककर हो रही है देर रात पानी काफी तेज हुआ था, जिससे ग्रामीण दहशत में थे, क्योंकि कस्बे में काफी मकान मिट्टी के बने हुए है, भीषण बारिश का कहर इन मकानों पर न पड़ जाएं, जिसको देख हम लोग बच्चो को सुला रात भर जागते है, क्योंकि पिछले वर्ष कच्चे मकान गिर जाने दो चार मौत हो चुकी है, वहीं कल से हुई बारिश से रामगंगा नहर का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। यदि जल्द से जल्द कटान को रोका नहीं गया तो दो चार गांव व खेत डूब जायेंगे।

मौसम विभाग की चेतावनी लगातार है बरसात

ग्रामीणों का कहना है कि मौसम विभाग के द्वारा बताया गया है कि अभी कुछ दिनों भीषण बरसात रहेंगी, और तेज हवाओं के साथ तूफान भी है, वहीं पहली ही बारिश में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र डूब गए है।यदि बरसात कही दो दिन लगातार हो गई तो हाहाकार मच जायेगा, इसको देख ग्रामीण परेशान है।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story