×

जिला पंचायत की बैठक: चुनाव में विकास कार्य को लेकर लिए गए कई निर्णय

जिला ग्राम्य विकास अधिकारी प्रद्युम कुमार यादव व परियोजना निदेशक, डीआरडीए दिनेश यादव द्वारा अध्यक्ष की अनुमति से बैठक की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 14 Oct 2020 12:09 PM GMT
जिला पंचायत की बैठक: चुनाव में विकास कार्य को लेकर लिए गए कई निर्णय
X
जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी आदि विभागों के अधिकारियों द्वारा भी अपने अपने विभाग से सम्बन्धित विस्तार से जानकारी दी गयी।

कानपुर: कोरोनावायरस के महा प्रकोप के बाद जनपद के जिला पंचायत कार्यालय में पहली बार जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला पंचायत की बैठक, लिये गये निर्णय जिले के विकास के लिए लेकर लिए गए निर्णय यह निर्णय आने वाले आगामी पंचायत चुनाव को लेकर किए गए। जिला पंचायत अध्यक्ष राम सिंह यादव की अध्यक्षता में जिला पंचायत की बैठक जिला पंचायत सभाकक्ष में आहूत की गयी।

सदन द्वारा सर्वसम्मति से पुष्टि

बैठक में जनप्रतिनिधि एवं जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। जिला ग्राम्य विकास अधिकारी प्रद्युम कुमार यादव व परियोजना निदेशक, डीआरडीए दिनेश यादव द्वारा अध्यक्ष की अनुमति से बैठक की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी। परियोजना निदेशक द्वारा गत बैठक की कार्यवाही को बिन्दुवार पढ़कर सुनायी गयी। जिसकी सदन द्वारा सर्वसम्मति से पुष्टि की गयी।

यह पढ़ें...तेज बारिश का तांडव: हैदराबाद का प्रलय नहीं थमेगा अभी, हाई अलर्ट पर शहर

मार्गदर्शक सिद्धांत

एजेण्डा बिन्दु सं0-2 के तहत पंचायत राज्य वित्त आयोग योजनान्तर्गत वर्ष 2020-21 की मार्गदर्शक सिद्धांत के अनुसार वार्षिक कार्य योजना पर विचार किया तथा सर्वसम्मति अनुमोदन प्रदान किया गया। इसी प्रकार बिन्दु सं0-3 पन्द्रहवां वित्त आयोग के योजनान्तर्गत वर्ष 2020-21 में टाइड एवं अनटाइड अनुदान मार्ग दर्शक सिद्धांतों के अनुसार वार्षिक कार्य योजना का विचार किया तथा सदन में सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया। जिला पंचायत में विभागीय चयन समिति की बैठक दिनांक 16 सितम्बर 2020 द्वारा की गयी संस्तुति के अनुसार संजय कुमार तिवारी, अनुभागीय मुख्य लिपिक को प्रशासनिक अधिकारी के रिक्त पद पर पदोन्नति हेतु अनुमोदन पर विचार विमर्श किया गया।

JANNA सोशल मीडिया फाइल

नियंत्रित एवं विनियमित

जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में पशु मेलों, पशु बाजारों, पशु पैठों अथवा पशु प्रदर्शनियों को नियंत्रित एवं विनियमित करने हेतु उपविधि बनाये जाने की स्वीकृति पर भी चर्चा की गयी। बैठक में मनरेगा योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 के पूरक श्रम बजट के अनुमोदन पर भी चर्चा की गयी। बैठक में जिला पूर्ति अधिकारी, डीसी मनरेगा, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी आदि विभागों के अधिकारियों द्वारा भी अपने अपने विभाग से सम्बन्धित विस्तार से जानकारी दी गयी।

यह पढ़ें....हाथरस अपडेट: अब जिला अस्पताल पहुंची CBI टीम, तेजी से पूछताछ शुरू

पंचायत सदस्य व प्रतिनिधिगण

बैठक में ब्लाक प्रमुख व प्रतिनिधिगण में से लाखन सिंह यादव, चैधरी इन्द्रपाल, सेलेब चैधरी, बबन शर्मा, कुलदीप यादव, विवेक द्विवेदी आदि तथा जिला पंचायत सदस्य व प्रतिनिधिगण में से रमेश कठेरिया,मनीश कमल, नीरज सिंह गौर, सैलू सोनकर, सत्येन्द्र भदौरिया, शान्ती देवी, पीएस वर्मा, सीमा संखवार, राकेश यादव कल्लू, सूरज ठाकुर, नीरज राजपूत, नीरज यादव, सुनीता, संतोष प्रताप सिंह, रिचा सिंह, अखिलेश सोनकर आदि जनप्रतिनधिगण व अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक का सकुशल संचालन एएमए मणीन्द्र सिंह द्वारा किया गया तथा बैठक अन्त में भी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। बैठक के पश्चात सभी जनप्रतिनिधियों व अधिकारीगणों ने जिला पंचायत कार्यालय में राजस्व निरीक्षक के पद पर रहे सुरेन्द्र यादव का 19 सितम्बर को स्वर्गवास हो जाने के तहत सभी ने दो मिनट का मौन धारण कर उनकी आत्मा की शांति के लिए कामना की।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story