×

Kanpur Fire: कपड़ा मार्केट आग में पान की गुमटी लगाने वाले लापता, एक युवक का मिला शव, अभी भी सुलग रही आग

Kanpur Fire: आग को बुझाने के लिए कानपुर के अलावा राजधानी लखनऊ और उन्नाव समेत आसपास के सात जिलों की फायर बिग्रेड टीम आग को बुझाने की जद्दोजहद में जुटी रहीं।

Anup Panday
Published on: 1 April 2023 7:44 AM GMT (Updated on: 1 April 2023 10:02 AM GMT)
Kanpur Fire: कपड़ा मार्केट आग में पान की गुमटी लगाने वाले लापता, एक युवक का मिला शव, अभी भी सुलग रही आग
X
Kanpur Fire

Kanpur Fire: कानपुर के कॉम्प्लेक्स (कपड़ा मार्केट) की आग में पान की गुमटी लगाने वाला लापता हो गया। परिवार के लोगों ने जानकारी दी है। इमारतों के अंदर घुसने के लिए फायरकर्मियों द्वारा जगह बनाई गई है। जिससे लापता युवक की तलाश की जा रही है। उसके मोबाइल नम्बर से लोकेशन का पता किया जा रहा है। उसके भाई ने एआर टावर के पीछे से कूदकर अपनी जान बचा ली। छत पर लेटे 10 और मजदूरों ने भी छत से कूदकर जान बचाई। परिवार के लोगों ने उप मुख्यमंत्री से अपनी बात कही।

शम्भुआ भरतीपुरवा, बिधनू निवासी ज्ञानचन्द्र साहू उर्फ छोटू (40) एआर टावर के नीचे पिछले 15 सालों से पान की गुमटी लगा रहे हैं। उनका बड़ा भाई अजय एआर टावर में ही पल्लेदारी करते हैं। सभी ऊपर सो रहे थे। बारिश शुरू होने पर ज्ञानचन्द्र नीचे आ गए पर अजय ऊपर ही रहे। अजय ने बताया कि ज्ञान को नीचे जाते देखा तभी लपटें उठने लगीं। आग इतनी भयानक थी कि वह एआर टावर की छत से कूद गए और जान बचाई। सामने की तरफ आकर भाई को तलाशा पर वह नहीं मिला।अजय की तरह ही कई मजदूर आसपास के बाजारों में पल्लेदारी करते हैं। आग लगने के बाद उन्हें भी नीचे आने का मौका नहीं मिला।

राजेश, मुकेश कुमार, हरी, मांझी समेत अन्य लोगों ने पीछे वाले बाजार की दीवार फांदकर अपनी जान बचा ली। अजय ने भाई को फोन लगाया लेकिन संपर्क नहीं हो सका। घटना की सूचना होते ही उपमुख्यमंत्री पहुंचे। वहीं ज्ञानचन्द्र की पत्नी दीपा साहू व मां उपमुख्यमंत्री से मिलने को जब भी पहुंच रहीं थी तो उन्हे पुलिस हटा देती थी। भाजपा के क्षेत्रीय व्यापारी संयोजक विनोद गुप्ता ने उप मुख्यमंत्री से पीड़िता की बात कराई। पत्नी ने कहा साहब मेरे पति की तलाश करा दीजिए। इनके अलावा कोई घर का सहारा नहीं है। बता दें ये पहली जनहानि हुई है।

700 से अधिक दुकानें जलकर खाक

कानपुर के सबसे बड़े होजरी मार्केट के रूप में जाने जाने वाले हमराज कॉम्पलेक्स में भीषण आग लग गई थी। जानकारी के मुताबिक, गुरूवार रात करीब 1 बजे आग लगी, जो अभी तक धधक रही है। बुझाने का काम अभी भी चल रहा है। 700 से अधिक दुकानें जलकर खाक हो गई हैं। आग को बुझाने के लिए कानपुर के अलावा राजधानी लखनऊ और उन्नाव समेत आसपास के सात जिलों की फायर बिग्रेड टीम आग को बुझाने की जद्दोजहद में जुटी रहीं। साथ ही सेना के जवानों को मोर्चा संभालना पड़ा।

बांसमंडी ए आर टावर में लगी आग से मिला जला शव

कानपुर-35 घंटे बीत जाने के बाद भी आग अपना रूप लिए हुए हैं फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने में लगी है। शनिवार को सुबह से आलाधिकारी भी डटे हुए है। जिला प्रशासन ने एनडीआरएफ एसडीआरएफ को भी बुला लिया है> वही राहत व बचाव कार्य अभी भी जारी है। अफसर व्यापारियों से बराबर मिल रहे है। तो वहीं शनिवार को कानपुर नगर में पूर्व सीएम अखिलेश यादव को निजी कार्यक्रमों में शामिल होना है। तो पूर्व सीएम व्यापारियों से संवाद भी कर सकते हैं और उनका हाल-चाल लेने भी आ सकते हैं। बांसमंडी ए आर टावर में दमकल कर्मियों को आग बुझाते समय एक शव मिला। जिसकी सूचना पुलिस को दी गई। वहीं आसपास के लोगों का कहना है कि शव पूरी तरह जल चुका है।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story