×

Kanpur News: सेना की ताकत बढ़ाएगी कार्बाइन, - 20 से 45 डिग्री सेल्सियस तापमान में हुआ सफल परीक्षण

Kanpur News: राजकीय पुलिस को भी कार्बाइन पसंद आई और जल्द ऑर्डर स्माल आर्म्स पूरा करेगी।

Snigdha Singh
Published on: 24 July 2023 6:30 PM GMT
Kanpur News: सेना की ताकत बढ़ाएगी कार्बाइन, - 20 से 45 डिग्री सेल्सियस तापमान में हुआ सफल परीक्षण
X
सेना की ताकत बढ़ाएगी कार्बाइन: Photo- Social Media

Kanpur News: सीमा पर दुश्मनों से लोहा लेने के लिए कानपुर की कार्बाइन तैयार है। जल्द वह सेना के बेड़े में शामिल होकर उसे और ताकतवर बनाएगी। इस कार्बाइन को स्माल आर्म्स फैक्ट्री में विकसित किया गया है। जिसका नाम क्लोज क्वार्टर बैटल कार्बाइन (सीक्यूबी कार्बाइन) रखा गया है। इसे खासतौर पर कमांडो दस्ते के लिए तैयार किया गया है, क्योंकि कमांडो ज्यादातर ऐसी स्थित में होते हैं जहां दुश्मन बेहद करीब होता है। यह सिर्फ सेना नहीं बल्कि राजकीय पुलिस के अधिकारियों को काफी पसंद आई है। जल्द स्माल आर्म्स की ओर से इस कार्बाइन की पहली खेप सेना को भेजी जाएगी।

कार्बाइन की रेंज 200 मीटर तक

इस कार्बाइन की रेंज 200 मीटर तक है। यह एक बार में 30 राउंड फायरिंग कर सकती है। 560 मिमी लंबी कार्बाइन बट और फोल्डेड बट के साथ प्रयोग की जा सकती है। इसका मॉड्यूलर डिजाइन जोड़ने और अलग करने में आसान बनाता है। सिंगल शॉट और बर्स्ट मोड अत्यधिक सटीक है। फायरिंग के दौरान कम रिकॉइल इसे स्थिर रखने में मदद करता है। इसकी लाइफ बढ़ाने के लिए क्रोमियम प्लेटेड बैरल का इस्तेमाल किया गया है।

राजीव शर्मा, कार्यकारी निदेशक-स्माल आर्म्स फैक्ट्री के अनुसार कार्बाइन का नया अपग्रेड मॉडल है क्लोज क्वार्टर बैटल कार्बाइन। इसका सफल ट्रायल माइनस 20 से 45 डिग्री सेल्सियस पर किया गया है। यह कार्बाइन सेना के साथ राजकीय पुलिस को काफी पसंद आई है। सेना को जल्द पहली खेप भेजी जानी है। राजकीय पुलिस की ओर से भी इसकी मांग है।

खासियत

कैलिबर - 5.56 गुणा 45 मिमी

लंबाई (बट के साथ) - 790 मिमी

लंबाई (फोल्डेड बट) - 560 मिमी

रेंज - 200 मीटर

मैगजीन कैपेसिटी - 30 राउंड

रेट ऑफ फायर - 700 आरपीएम

मोड ऑफ फायर - सिंगल एंड ऑटो

आपरेटिंग टेंप्रेचर - माइनस 20 से 45 डिग्री सेल्सियस

कर्बाइन का वजन - 3 किलोग्राम

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story