×

Special Mattha in Kanpur: कानपुर का यह नाश्ता देश भर में है प्रसिद्ध, ब्रेड-बटर के साथ छाछ का नहीं है कोई जवाब

Pahalwan Ji Special Mattha Kanpur: पहलवान जी मट्ठा के संस्थापक पंडित सालिग राम शुक्ल थे। उन्होंने एक बैंक में क्लर्क के रूप में काम किया था। 1962 में, उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला किया और नाना राव पार्क (तब कंपनी बाग के नाम से जाना जाता था) के बाहर एक बेंच पर छाछ बेचना शुरू कर दिया।

Preeti Mishra
Published on: 25 July 2023 1:45 AM GMT
Special Mattha in Kanpur: कानपुर का यह नाश्ता देश भर में है प्रसिद्ध, ब्रेड-बटर के साथ छाछ का नहीं है कोई जवाब
X
Pahalwan Ji Special Mattha Kanpur (Image: Social Media)

Pahalwan Ji Special Mattha Kanpur: जब बात नास्ते की आती है तो भारत क्या दुनिया का कोई भी शहर हो सबसे पहला ध्यान ब्रेड और मक्खन पर ही जाता है। इस मामले में कानपुर भी अपवाद नहीं है। कानपुर में एक ऐसा फ़ूड जॉइंट है जो नास्ते में बंद, मक्खन और मसाला छाछ के लिए पुरे देश में प्रसिद्ध है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं 'पहलवान जी स्पेशल मट्ठा' के बारे में।

कब हुई इसकी शुरुआत

पहलवान जी मट्ठा के संस्थापक पंडित सालिग राम शुक्ल थे। उन्होंने एक बैंक में क्लर्क के रूप में काम किया था। 1962 में, उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला किया और नाना राव पार्क (तब कंपनी बाग के नाम से जाना जाता था) के बाहर एक बेंच पर छाछ बेचना शुरू कर दिया। 1983 में, विरासत उनके बेटे, देवी दयाल शुक्ला को दे दी गई, जो की पेशे से पहलवान थे और उसके बाद से ही इस फ़ूड जॉइंट का नाम पहलवान जी स्पेशल मट्ठा पड़ा।

वर्तमान में यहाँ का कार्यभार उनके बेटे विपिन शुक्ल संभल रहे हैं। यह उद्यम अब अपनी तीसरी पीढ़ी में प्रवेश कर चुका है। विपिन शुक्ला ने बीएफए पूरा करने के बाद, एक सहायक के रूप में शुरुआत की। पहले एक कॉलेज में प्रोफ़ेसर बने और फिर कॉर्पोरेट सेक्टर में चले गए। 7 साल तक काम करने के बाद, उन्होंने अपने पारिवारिक व्यवसाय को आगे बढ़ाने अपनी नौकरी छोड़ दी।

कहाँ पर है यह स्थित

यह स्टॉल नाना राव पार्क मुख्य द्वार, फूलबाग, माल रोड, कानपुर पर स्थित है। स्टॉल सुबह 6 बजे से दोपहर 4 बजे तक सोमवार से रविवार को टेक-अवे और डिलीवरी के लिए खुला रहता है। इनकी एक और शाखा किदवई नगर में है जिसका पता है दुकान साइट नंबर 1 चौराहा, गीता पार्क, एचपी पेट्रोल पंप के सामने, किदवई नगर, कानपुर। इनसे आप यदि ईमेल के माध्यम से संपर्क करना चाहते हैं तो उसका पता है [email protected]. वहीँ आप इनके फ़ोन नंबर 096510 09098 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

यहाँ मिलता है मक्खन, बन और मल्टीग्रेन ब्रेड

पहलवान जी स्पेशल मट्ठा ने पूरे कानपुर शहर को एक साफ-सुथरे और नए तरह के नाश्ते के विकल्प से परिचित कराया। वो यहाँ ग्राहकों को ताजा, बिना नमक वाला, घर पर बना सफेद मक्खन, ताजा बेक्ड मल्टीग्रेन ब्रेड और शहद परोसते हैं। हालांकि पहलवान जी ने इसकी शुरुआत मट्ठा या छाछ से की थी, बाद में इसमें बन, मक्खन और ब्रेड भी जुड़ गया।

विपिन शुक्ल का कहना है कि घर पर बना ताज़ा मक्खन हल्का, और स्वादिष्ट होता है, साथ ही इसमें अतिरिक्त नमक नहीं होता है। सादे सफेद, भूरे और मल्टीग्रेन ब्रेड की विभिन्न किस्मों के अलावा, उनके पास उन लोगों के लिए मल्टीग्रेन बन्स भी हैं जो क्लासिक बन-मस्का चाहते हैं। इनका लक्ष्य अपने स्टॉल को एक ब्रांड नाम के साथ गुणवत्ता का पर्याय बनाना और कई वर्षों तक अपने ग्राहकों को उत्साहपूर्वक सेवा प्रदान करना है।

इस ब्रेकफास्ट का जबाव नहीं साथ में सस्ता भी

पहलवान जी स्पेशल मट्ठा द्वारा दिया जाने वाला नाश्ता हल्का और स्वादिष्ट होता है। ब्रेड/बन बटर कॉम्बो न केवल हल्का है, क्योंकि यह ब्रेड-बटर से ताज़ा तैयार किया गया है, बल्कि असाधारण रूप से स्वादिष्ट है और आपको तृप्त कर देगा। यहाँ पर मीठे में आपको ताज़ा शहद मिल जायेगा जो ब्रेड पर लगा कर खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है। साथ ही यहाँ का नाश्ता आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगा। मात्र 30 रूपये में आप यहाँ अच्छे से नास्ता कर सकते हैं।

देखें क्या-क्या मिलता है यहाँ पर

यहाँ पर आपको सफ़ेद मक्खन के साथ बन और ब्रेड की वैरायटी मिल जाएगी। आप यहाँ पर नास्ते में मिलने वाली चीज़ों की लिस्ट देख सकते हैं।

सफेद मक्खन और शहद के साथ मसाला बन
दूध ब्रेड मक्खन और छाछ
दूध ब्रेड मक्खन
दूध ब्रेड, सफेद मक्खन और शहद के साथ मल्टीग्रेन बन
सफेद मक्खन और शहद के साथ मीठी चेरी बन
सफेद मक्खन शहद के साथ मल्टीग्रेन ब्रेड
छाछ के साथ दूध वाली ब्रेड
सफ़ेद मक्खन के साथ सैंडविच ब्रेड
सफ़ेद मक्खन के साथ मीठी चेरी बन
सफेद मक्खन के साथ मल्टीग्रेन ब्रेड

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story