×

Kanpur Airport के नए टर्मिनल का काम पूरा, 26 मई को सीएम योगी करेंगे लोकार्पण..जाने क्या है खास

Kanpur Airport: एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक टर्मिनल का लोकार्पण मई के पहले सप्ताह में ही प्रस्तावित था, लेकिन निकाय चुनाव आचार संहिता के चलते लोकार्पण की तिथि 26 मई को कर दिया गया। नागरिक उड्डयन मंत्रलय नें भी मंजूरी दे दी है।

Anant Shukla
Published on: 18 May 2023 3:04 PM GMT
Kanpur Airport के नए टर्मिनल का काम पूरा, 26 मई को सीएम योगी करेंगे लोकार्पण..जाने क्या है खास
X
Kanpur Airport (Photo-Social Media)

Kanpur Airport: हवाई यात्रियों की निरंतर बढ़ती संख्या को देखते हुए कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन का निर्माण पूर्ण हो गया है। 26 मई को CM योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मौजूदगी में इसका लोकार्पण किया जाएगा। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक टर्मिनल का लोकार्पण मई के पहले सप्ताह में ही प्रस्तावित था, लेकिन निकाय चुनाव आचार संहिता के चलते लोकार्पण की तिथि 26 मई को कर दिया गया। नागरिक उड्डयन मंत्रलय नें भी मंजूरी दे दी है।

तीन प्रमुख शहरों के लिए सेवा उपलब्ध

अभी कानपुर एयरपोर्ट से तीन बड़े शहरों- दिल्ली, बेंगलुरू और मुंबई के लिए सीधी उड़ान की सेवा उपलब्ध है। नए टर्मिनल के लोकार्पण के बाद कई अन्य शहरों के लिए भी सेवा शुरू हो जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार लोकार्पण में वर्चुअली पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं।

एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार नई बिल्डिंग में ग्लोसाइन बोर्ड की व्यवस्था है, जो पांच सौ मीटर दूर से ही दिखाई देगा। एक मई को अथॉरिटी ने पीएमओ, सीएमओ को पूरी रिपोर्ट सौंप दिया है। दोनों जगह से नई बिल्डिंग के लिए हरी झंडी मिल गई है। UPRNL मैनेजर संजय सिंह ने बताया नई बिल्डिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। ग्लोसाइन बोर्ड, लाइटिंग और फौव्वारे की टेस्टिंग की जा चुकी है। 26 मई को लोकार्पण की तैयारियां चल रही हैं।

कानपुर एयरपोर्ट

26 मई को उद्घाटन के बाद से कानपुर एयरपोर्ट से दिन-रात दोनो समय विमान उड़ान भरेंगे। नए टर्मिनल के 2800 मीटर रनवे पर एक कीमी तक एप्रोच लाइट लगाई गई है। एप्रोच लाइट लग जाने के बाद घने अंधेरे और कोहरे में भी एयरपोर्ट पर फ्लाइट की लैंडिंग आसानी से हो सकेगी। भविष्य में विमानों की संख्या को देखते हुए एयरफोर्स नें जिला प्रशासन से जमीन मांगी है।

कुल लागत-143 करोड़

आगमन और प्रस्थान की क्षमता-300 यात्री

एपरान-03

टैक्सी लिंकवे की लंबाई-710 मीटर

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story