×

Kanpur News: पेन कार्ड, केवाईसी व क्रेडिट कार्ड से रिवार्ड प्वाइंट के नाम पर लाखों की ठगी, साइबर सेल ने वापस कराए पैसे

Kanpur News: साइबर ठगों द्वारा पीड़ित को बैंक के रजिस्टर्ड मोबाइल नं पर KYC अपडेट का SMS भेजा। फर्जी लिंक भेजकर खाते से 10 लाख रुपए व दूसरे के खाते से 91 हजार रुपए की ठगी कर ली।

Anup Panday
Published on: 29 Aug 2023 2:56 PM GMT
Kanpur News: पेन कार्ड, केवाईसी व क्रेडिट कार्ड से रिवार्ड प्वाइंट के नाम पर लाखों की ठगी, साइबर सेल ने वापस कराए पैसे
X
(Pic: Newstrack)

Kanpur News: पेन कार्ड केवाईसी अपडेट करने के नाम पर व क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड प्वाइंट के नाम पर साइबर ठगों ने चमनगंज व किदवई नगर के दो लोगों को अपना शिकार बना लिया। साइबर ठगों द्वारा पीड़ित को बैंक के रजिस्टर्ड मोबाइल नं पर KYC अपडेट का SMS भेजा। फर्जी लिंक भेजकर खाते से 10 लाख रुपए व दूसरे के खाते से 91 हजार रुपए की ठगी कर ली। साइबर ठगी की शिकायत की जांच साइबर सेल ने की। साइबर सेल द्वारा गहनता से कार्यवाही करते हुए पहले पीड़ित के खाते मे 09 लाख 17 हजार रुपए व दूसरे पीड़ित का पूरा पैसा वापस करा दिया।

पहला मामला

पेन कार्ड केवाईसी अपडेट करने के नाम पर साइबर ठगी होने पर 26.02.2023 को पीड़ित मोहम्मद सैम निवासी चमनगंज ने शिकायती प्रार्थना पत्र साइबर सेल में दिया था। साइबर ठगों द्वारा आवेदक के बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पेन कार्ड केवाईसी अपडेट करने के लिए फर्जी लिंक बनाकर एसएमएस भेजा था। जिसमें लिखा था कि केवाईसी अपडेट न करने पर आपका खाता बंद हो जायेगा। जिसको वास्तविक मानकर पीड़ित द्वारा SMS को लिंक को खोलकर अपनी सभी बैंक संबंधित जानकारी उस फर्जी एसएमएस में भर दी गई। जिसके तुरंत बाद पीड़ित के खाते से 10 लाख रुपये उड़ गए।

पीड़ित के साथ हुई 10 लाख रुपये की साइबर ठगी पर साइबर सेल क्राइम ब्रांच ने जांच शुरू की जिसमे साइबर सेल को पता चला। कि साइबर ठगों द्वारा पीड़ित को फर्जी लिंक भेजकर ठगी के रुपयों से अन्य किसी क्रेडिट कार्ड का पेमेंट किया गया। जिसमें साइबर सेल द्वारा कार्यवाही करते हुये इस ठगी के संबंध में बैंक तथा मर्चेन्ट को नोटिस भेजा। और अन्य जांच संबंधी कार्य पूर्ण किये। वहीं आज 29.08.2023 को 10 लाख रूपए में से 09 लाख 17 हजार रुपए पीड़ित के खाते में वापस कराए।

डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल ने कहा कि बढ़ते साइबर क्राइम को लेकर सभी का जागरुक रहना बहुत जरूरी है। साइबर ठग नए नए तरीकों से साइबर ठगी को अंजाम दे रहे है। लालच में आकर साइबर ठगी का शिकार होने से बचे। साइबर क्राइम की शिकायत 1930 पर करें।

दूसरा मामला

बैंक की फर्जी वेबसाइट की लिंक भेजकर हुआ था फ्राड

क्रेडिट कार्ड में रीवार्ड प्वाइंट्स रिडीम करने के नाम पर एक व्यक्ति के खाते से 91 हजार रुपए साइबर ठगो ने उड़ा दिए। पीड़ित ने क्राइम ब्रांच की साइबर सेल में शिकायत की। इस पर साइबर सेल ने त्वरित कार्यवाही करते हुए महज दो दिन के अंदर पीड़ित के पैसे वापस दिला दिए। थाना किदवई नगर निवासी सईद सलमान जैदी ने साइबर सेल अपराध शाखा कमिश्नरेट कानपुर नगर में देर रात आकर अपनी शिकायत दर्ज कराई। पीड़ित ने बताया उनके साथ 91062 रुपए का ऑनलाइन फ्रॉड हो गया है।

सलमान ने बताया कि रात में मेरे पास एक फोन आया। जिसमें बताया गया कि आपको आपके क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट मिला है। जिसे प्राप्त करने के लिए आपको एक लिंक भेजा गया है। उस लिंक पर अपनी क्रेडिट कार्ड की डीटेल्स डालते ही पीड़ित के क्रेडिट कार्ड से 91,062 रुपए ट्राजेक्शन हो गया। साइबर सेल ने शिकायत प्राप्त कर मामला दर्ज किया। और जाँच करते हुए,सम्बन्धित मर्चेन्ट से पत्राचार करके पीड़ित के पूरे रुपए दो दिन के अन्दर रिफन्ड कराए। पीड़ित को अपनी पूरी धनराशि मिलने पर साइबर सेल को धन्यवाद दिया।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story