Kanpur IT Raid: आधा दर्जन टीम, तीन कारोबारी, 26 घंटे… मिलीं 20 किलो चांदी की सिल्लियां और भी बहुत कुछ

Kanpur IT Raid: कानपुर में आयकर विभाग ने कटे-फटे नोट व रेजगारी बदलने वाले तीन कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी कर 1.10 करोड़ रुपये और 20 किलो चांदी की सिल्लियां बरामद की हैं।

Snigdha Singh
Published on: 10 May 2023 10:15 PM GMT (Updated on: 11 May 2023 12:24 AM GMT)
Kanpur IT Raid: आधा दर्जन टीम, तीन कारोबारी, 26 घंटे… मिलीं 20 किलो चांदी की सिल्लियां और भी बहुत कुछ
X
कानपुर में आयकर विभाग ने की तीन कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी: Photo- Social Media

Kanpur IT Raid: कानपुर में आयकर विभाग ने कटे-फटे नोट व रेजगारी बदलने वाले तीन कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी कर 1.10 करोड़ रुपये और 20 किलो चांदी की सिल्लियां बरामद की हैं। विभाग की आधा दर्जन से ज्यादा टीमों ने नौघड़ा, नयागंज, कृष्णा नगर समेत पांच स्थानों पर कार्रवाई की।कटे-फटे नोटों व रेजगारी का व्यापार करने वाले तीन कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर छापों से कई चौंकाने वाले तथ्य उजागर हुए हैं। कई साल से कटे-फटे नोट का कारोबार करने वालों के पास से व्यापार संबंधी कोई लिखापढ़ी या कागजात नहीं मिला। बगैर पत्र या कागजात के सालों से कारोबार करने पर आयकर अफसर भी सकते में हैं। सभी ने आपस में एक ही सवाल बार-बार किया कि आखिर इतने सालों से इसकी भनक किसी को कैसे नहीं लगी। सूत्रों के अनुसार, छापे के दौरान संजय गुप्ता के ठिकानों से बरामद रुपये सभी नए थे। तीन कारोबारियों के ठिकानों से बरामद 1.10 करोड़ रुपये में से बड़ा हिस्सा केवल संजय के यहां से ही मिला है। करोड़ों का कैश घर में बरामद होने के बाद भी कोई आयकर रिटर्न नहीं भरता था।

कहां जमा और कहां से आता कैश, पता नहीं

आयकर अफसरों के अनुसार, कारोबारी संजय गुप्ता कहने को तो कटे-फटे नोट का कारोबार करते हैं, लेकिन छापे के दौरान यह बात स्पष्ट नहीं हो सकी कि कटे-फटे नोट कहां से आते थे। कहां इनको जमा किया जाता था। विभाग ने इससे संबंधित कागजात मांगे तो कारोबारी व उसके घरवाले बंगले झांकते रहे। वहीं टीम ने कारोबारियों के परिवार वालों से भी पूछताछ की। कुछ जगह एक-एक सदस्य को अलग-अलग कमरे में बैठाकर सवाल-जवाब किए गए। वहीं बरामद करोड़ों रुपये कोई ब्योरा नहीं मिलने से हवाला कारोबार के कनेक्शन पर भी पड़ताल की जा रही है।

अचानक बताई गई छापे की लोकेशन

आयकर अफसरों ने कारोबारियों के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई अत्यंत गोपनीय ढंग से की। सूत्रों के अनुसार, टीम में शामिल अधिकांश सदस्यों को ही पता था कि छापा कहां और कब मारना है। मंगलवार दोपहर करीब एक बजे से पहले अचानक छापे की जगह व संबंधित कारोबारी के बारे में बताया गया। वहीं 26 घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान किसी को भी बाहर जाने नहीं दिया गया।

बैंकों ने कैसे दे दी नई गड़्डियां

आयकर छापे के दौरान कारोबारियों के ठिकानों से नए नोटों की गड़्डियां बड़े स्तर पर बरामद हुई हैं। किसी के पास इन गड़्डियां को लेकर कोई लिखापढ़ी नहीं है। नोटों के नंबर से अब यह पता लगाया जाएगा कि किन बैंकों ने बड़े स्तर पर नए नोटों की गड़्डियां दे दीं। सूत्रों के अनुसार, बगैर बैंकों की मिलीभगत से यह कतई संभव नहीं है। ऐसे में आयकर के रडार पर कई बैंक भी आ गए हैं।

आगे और होगी कार्रवाई

आयकर सूत्रों के अनुसार, छापे की कार्रवाई अभी और तेजी पकड़ेगी। जल्द ही मसाला, कपड़ा व अन्य व्यापार से जुड़े कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर छापा पड़ेगा। विभाग ने बकायदा इसकी एक लिस्ट भी तैयार की है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story