×

ट्रीटमेंट प्लांट में कमियां देख जल शक्ति मंत्री ने अधिकारियों को लगाई फटकार

Kanpur News: बुधवार को प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने चकेरी के सजारी व बिनगवा स्थित एसटीपी प्लांट का निरीक्षण किया। प्लांट के शोधित पानी की जांच भी करवाई।

Anup Panday
Published on: 1 Jun 2023 12:05 PM GMT
ट्रीटमेंट प्लांट में कमियां देख जल शक्ति मंत्री ने अधिकारियों को लगाई फटकार
X
जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, कानपुर

Kanpur News: बुधवार को प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने चकेरी के सजारी व बिनगवा स्थित एसटीपी प्लांट का निरीक्षण किया। प्लांट के शोधित पानी की जांच भी करवाई। वहीं प्लांट में कमियां देखने पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार भी लगाई।

चकेरी के सजारी व बिनगवा पहुंचें जलशक्ति मंत्री

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह दोपहर को सजारी व बिनगवा के एसटीपी प्लांट पहुंचे। प्लांट में आने वाले सीवेज की मात्रा की जानकारी ली। वहीं शोधित करने के कार्य को भी देखा। प्लांट में मोटरों के नियमित न चलने और सही तरीके के सीवेज को ट्रीट न किये जाने पर उन्होंने जल निगम और नमामि गंगे के अधिकारियों को फटकार लगाई।इसके अलावा उन्होंने ट्रीट पानी की गुणवत्ता को भी चेक करवाया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सरकार प्लांट को सही तरीके संचालित करने के लिए रुपया खर्च कर रही है। साथ ही यहां से शोधित पानी खेतों के लिए भेजा जाता है। यदि प्लांट सही तरीके से नहीं चलेगा तो किसानों की फसल बर्बाद होगी।

2024 तक घरों में होगा शुद्ध पानी

मीडिया से बात करते हुए बताया कि मोदी जी का सपना है 2024 तक हर घर पानी होना चाहिए, राज्य के अंदर जो महिलाएं तीन तीन किलोमीटर से पानी लेकर आती है। उनको कैसे सुविधा कैसे घर तक मिले, बुंदेलखंड में पानी ट्रेन से आता था। लोग दूर दूर से पानी लेने जाते थे। आज उत्तर प्रदेश ने 2019 के पहले 5 से 6 लाख घरों में पानी का नल कनेक्शन था तो आज 118000 नल कनेक्शन हो गए हैं। अब महिलाओं को न कठिनाई होगी न पेट दर्द करेगा, न घुटना न कमर दर्द करेगी, अब सीधे नल खोलिए सीधे शुद्ध पानी मिलेगा। दूसरा गंगा जी की निर्मलता व स्वच्छता है, वह हमेशा बनी रहें, इस लिए शहरो की जो गन्दगी है, सीवर से जो गंदा पानी आता है, वह भी ट्रीट मेंट होकर नदियों व नहरों के माध्यम से सिंचाई के काम, फैक्ट्री के काम आ सके,कोई कमियां तो नही है। इसको देखते हुए आज हम दोनों जगह प्लांट में आए थे। सभी नाले टेप है। सात आठ नाले बचे है।जिसका डीपीआर बन चुका है, उसको जल्द काम किया जाएं, आने वाले समय में कोई नाला गंगा जी में नहीं गिरेगा, सभी टेप होंगे, आने वाले समय में बस्तियां बढ़ती जा रही है, जनसंख्या भी बढ़ती जा रही है, सरकार इस पर ध्यान दे रही है, वहीं बिजनौर से बलिया तक के लिए गंगा जी में एक भी नाला नहीं गिरेगा, समाज और सरकार मिलकर काम होता है, पहले घाट कितने गंदे थे,आज देख सकते है कितने साफ है।

डेड लाइन घोषित कर काम पूरा करने को कह गए मंत्री
अधिकारियों को एक डेडलाइन घोषित कर काम को पूरा कराने का आदेश दिया। वहीं गांव के किसान अतर सिंह यादव समेत अन्य लोगों का कहना था कि यहां से निकलने वाला पानी नहर के जरिये खेतों में जाता है। लेकिन पानी की गुणवत्ता सही न होने से किसान की फसल खराब हो रही है। इस पर उन्होंने इसकी जानकारी कर कार्रवाई किये जाने की बात कही। इस मौके पर भाजपा नेता अरुण बाजपेई, शशांक मिश्रा समेत जल निगम और नमामि गंगे परियोजना के अधिकारी मौजूद थे।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story