जीएसटी अफसरों की संवेदनहीनताः ट्रक ड्राइवर को बेटे के अंतिम संस्कार में नहीं जाने दिया, सदमे में तोड़ा दम, FIR दर्ज

Kanpur News: चेकिंग के समय जीएसटी अफसरों (GST Officer) की संवेदनहीनता के चलते ट्रक ड्राइवर की मौत हो गई। पंजाब जा रहे स्क्रैप लदे एक डीसीएम को जीएसटी अफसरों ने पकड़ा था।

Anup Panday
Published on: 24 July 2023 9:51 AM GMT (Updated on: 24 July 2023 5:02 PM GMT)
जीएसटी अफसरों की संवेदनहीनताः ट्रक ड्राइवर को बेटे के अंतिम संस्कार में नहीं जाने दिया, सदमे में तोड़ा दम, FIR दर्ज
X

Kanpur News: चेकिंग के समय जीएसटी अफसरों (GST Officer) की संवेदनहीनता के चलते ट्रक ड्राइवर की मौत हो गई। पंजाब जा रहे स्क्रैप लदे एक डीसीएम को जीएसटी अफसरों ने पकड़ा था। ड्राइवर ने बताया कि उसके बेटे की एक हादसे में मौत हो गई है। घर से फोन आया है और मेरा जाना बेहद जरूरी है। ड्राइवर की बातों को एक किनारे कर अधिकारियों ने जबरन गाड़ी लाकर जीएसटी दफ्तर के बाहर खड़ी करा दी। उधर, बेटे की मौत और न पहुंच पाने के गम में सोचते-सोचते सदमे से ट्रक ड्राइवर की भी मौत हो गई। गाड़ी में उसका शव पड़ा रहा। जिसकी जानकारी मिलने पर थाना कल्याणपुर की पुलिस ने तफ्तीश शुरू की। इसके बाद कानपुर के कल्याणपुर थाने में स्टेट GST के तीन अधिकारियों अडिशनल कमिश्नर महेंद्र विक्रम सिंह और 2 जॉइंट कमिश्नर अमित मोहन और पारस नाथ यादव के खिलाफ हत्या का FIR दर्ज कर लिया गया है।

वीडियो कॉल से दिखाया था बेटे का शव, नहीं पसीजे अफसर

पंजाब लुधियाना के असलमगंज निवासी बलबीर सिंह उर्फ बिल्लू (49) पंजाब के ही ट्रांसपोर्टर ललित कुमार का ट्रक चलाते थे। पंजाब से माल लेकर आए थे और 21 जुलाई को वह कानपुर में ट्रांसपोर्टर संजीव दीक्षित का कोयला नगर से माल लादकर वापसी जा रहा था। गीता नगर क्रॉसिंग जीटी रोड पर चेकिंग के दौरान जीएसटी के सचल दल ने पकड़ लिया। कागजों की जांच कर टैक्स चोरी का हवाला देते हुए विकास नगर स्थित जीएसटी ऑफिस ले गए। ड्राइवर बिल्लू ने अधिकारियों को बेटे की मौत की जानकारी दी, और कहा कि एक हादसे में उसके जवान बेटे की मौत हो गई है। मेरा घर पहुंचना बेहद जरूरी है। जीएसटी अफसरों के न मानने पर वीडियो कॉल करके घर के बाहर का माहौल दिखा दिया, लेकिन अफसरों ने एक भी नहीं सुनी। गाड़ी पकड़े जाने की सूचना बिल्लू ने अपने ट्रांसपोर्टर को दी। पंजाब से ट्रांसपोर्टर ने फोन किया तो कई बार कॉल करने के बाद भी फोन रिसीव नहीं हुआ। कागजों की पूछताछ के लिए जीएसटी विभाग के कर्मचारी ड्राइवर की तलाश करते हुए गाड़ी में पहुंचे तो ड्राइवर को गाड़ी में पड़ा देख विभाग के अधिकारियों को बताया।

24 घंटे के अंदर परिवार में दूसरी मौत से मचा कोहराम

सूचना मिलते ही जीएसटी अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। आनन-फानन में ड्राइवर को हैलेट में भर्ती कराया, जहां जांच के बाद डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। ट्रक मालिक को सूचना देने के बाद संपर्क कर परिवार को जानकारी दी गई तो वहीं 24 घंटे के अंदर परिवार में दूसरी मौत से कोहराम मच गया। पुलिस को सूचना देने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

ट्रांसपोर्टरों में आक्रोश, सड़क पर उतरेंगे

ट्रांसपोर्टर श्याम शुक्ला ने बताया कि इस तरह की संवेदनहीनता ठीक नहीं है। मामले की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। जीएसटी विभाग के जो भी अफसर और कर्मचारी इस हादसे के लिए दोषी हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। व्यापारी नेता ज्ञानेश मिश्रा ने बताया कि ड्राइवर के परिवार वाले पंजाब से कानपुर के लिए रवाना हो गए हैं। अभी हाल में पोस्टमॉर्टम हाउस नहीं आ पाए हैं। अगर परिजन तहरीर देंगे तो जीएसटी अफसरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही सख्त कार्रवाई की मांग करेंगे। वहीं पोस्टमॉर्टम से पहले जीएसटी विभाग आफिस के लिए भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारी ट्रांसपोर्टर व माल मालिक सहित इस मामले मे आज विरोध दर्ज कराने व अपनी मांगों को लेकर वाणिज्यकार विभाग, लखनपुर पहुंच रहे हैं। वाणिज्यकर विभाग में ड्राइवर के मृत्यु को लेकर भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारी दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई व जांच, मृत ड्राइवर के परिजनों को मुआवजा और विभाग में कंडोलेंस की मांग करेंगे।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story