×

Kanpur News: एयरपोर्ट से ज्यादा सुंदर होगा कानपुर का रेलवे स्टेशन, पीएम मोदी के वर्चुअल शिलान्यास से बदलेगी तस्वीर

Kanpur News: कानपुर सेंट्रल स्टेशन अब हवाई अड्डे से भी ज्यादा खूबसूरत होगा, इसमें विश्वस्तरीय सुविधाएं मौजूद होंगी। इसके लिए 825 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया है।

Anup Panday
Published on: 6 Aug 2023 9:30 AM GMT
Kanpur News: एयरपोर्ट से ज्यादा सुंदर होगा कानपुर का रेलवे स्टेशन, पीएम मोदी के वर्चुअल शिलान्यास से बदलेगी तस्वीर
X
Railway Station Renovation like Airport, Kanpur

Kanpur News: कानपुर सेंट्रल स्टेशन अब हवाई अड्डे से भी ज्यादा खूबसूरत होगा, इसमें विश्वस्तरीय सुविधाएं मौजूद होंगी। इसके लिए 825 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से कानपुर सेंट्रल समेत यहां के चारों स्टेशनों का शिलान्यास किया। सेंट्रल स्टेशन पर सांसद सत्यदेव पचौरी और देवेंद्र सिंह भोले के साथ ही रेलवे अफसरों की मौजूदगी में शिलान्यास कार्यक्रम हुआ।

पहले चरण में कानपुर सेंट्रल और पनकीधाम स्टेशन का विकास

सेंट्रल स्टेशन पर रोजाना 350 से 400 ट्रेनों का आवागमन होता है। यात्रियों में 80 प्रतिशत सिटी साइड से और 20 फीसदी यात्रियों का ट्रैफिक कैंट साइड होता है। सेंट्रल स्टेशन 1930 में बना था, सुविधाओं को देखते हुए बड़े बदलाव की जरूरत थी। इसके चलते सेंट्रल स्टेशन के पुर्नविकास का खाका खींचा गया और पहले चरण में कानपुर सेंट्रल स्टेशन और पनकी धाम स्टेशन के कायाकल्प पर 825 करोड़ रुपए खर्च होगा। वहीं दूसरे चरण में गोविंदपुरी और अनवरगंज स्टेशन को संवारने में 32.2 करोड़ रुपए खर्च होंगे। स्टेशन का शिलान्यास होते ही यहां आयोजत कार्यक्रम का हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। इस दौरान सांसद देवेंद्र सिंह भोले, सत्यदेव पचौरी और भाजपा के कई नेताओं के साथ ही रेलवे के अफसर मौजूद रहे।

पहली बार इतना बड़ा बजट मिला

बीजेपी सांसद सत्यदेव पचौरी और अकबरपुर लोकसभा के सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने दावा किया है कि पहली बार इतना बड़ा बजट कानपुर के सेंट्रल स्टेशन समेत चार स्टेशनों के कायाकल्प के लिए मिला है। जिससे लाखों यात्रियों की भीड़ अब स्टेशन का रुप नहीं हवाई अड्डे से भी सुन्दर स्टेशन देखेगी और खरीदारी भी कर सकेगी।

सीधा कनेक्शन होगा मेट्रो से

आईआईटी से नौबस्ता के बीच बन रहे मेट्रो के पहले रूट में एक स्टेशन कानपुर सेंट्रल हैं। अंडरग्राउंड स्टेशन को बनाने का काम पहले से ही शुरू हो गया है। वहीं अगस्त माह बाद टनल बोरिंग मशीन भी काम शुरू कर देंगी। प्लेटफॉर्मों से सीधी कनेक्टिविटी होगी। सीपीआरओ ने बताया कि कानपुर सेंट्रल अगले 60 साल की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया जा रहा है। जिससे बीच में कहीं स्टेशनों को सुधार की जरूरत न पड़े। इतने बड़े बजट में पुनर्विकास के बाद जमीन-आसमान का अंतर दिखेगा।

स्टेशन पर बढ़ेंगे प्लेटफॉर्म, होगा चौड़ीकरण

विकसित करने के प्लान में सिटी साइड में कई बदलाव जहां मौजूद टिकटघर को हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। इस जगह पर तीन नए प्लेटफॉर्म तैयार किए जा सकते हैं। अभी सेंट्रल पर फिलहाल 10 प्लैटफॉर्म हैं। कम से कम 2 नए प्लैटफॉर्म बनाने की पूरी गुंजाइश है।

2026 में नए रूप में स्टेशन तैयार

स्टेशन तक पहुंचने के लिए रोड, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, टॉयलेट, लिफ्ट और एस्केलेटर जैसी जरूरी सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। सिटी साइड पर एक थ्री-स्टार होटल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मल्टि पार्किंग भी विकसित करने का प्लान है। यात्रियों के लिए बेहतर अनाउंसमेंट सिस्टम भी तैयार किया जाएगा। मुफ्त वाई-फाई के साथ दिव्यांगों की सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाएगा। यात्रियों के लिए टैक्सी ऑटो पॉइंट भी होंगे।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story