×

शिक्षित बेरोजगारों को उचित रोजगार दिलाना मेरा उद्देश्य: कांती सिंह

लखनऊ मण्डल से विधान परिषद् सदस्य पद की उम्मीदवार कांति सिंह एक बार चुनाव जीतने की होड़ में जुट गईं हैं। मंगलवार को लखनऊ पब्लिक स्कूल में आयोजित प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा है पूरी निष्ठा से पिछले कार्यकाल में जनसेवा की है।

Newstrack
Published on: 24 Nov 2020 1:41 PM GMT
शिक्षित बेरोजगारों को उचित रोजगार दिलाना मेरा उद्देश्य: कांती सिंह
X
मंगलवार को लखनऊ पब्लिक स्कूल में आयोजित प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा है पूरी निष्ठा से पिछले कार्यकाल में जनसेवा की है। उसी आशा और विश्वास के साथ चुनाव मैदान में हूं।

सीतापुर। स्नातक निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ मण्डल से विधान परिषद् सदस्य पद की उम्मीदवार कांति सिंह एक बार चुनाव जीतने की होड़ में जुट गईं हैं। मंगलवार को लखनऊ पब्लिक स्कूल में आयोजित प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा है पूरी निष्ठा से पिछले कार्यकाल में जनसेवा की है। उसी आशा और विश्वास के साथ चुनाव मैदान में हूं। मैंने 2014 से लेकर अबतक पूरी पारदर्शिता, निष्पक्षता और कर्मठता से सातों जनपदों में विकास के लिए कार्य किया है।

ये भी पढ़ें...तूफान बनेगा काल: शुरू हुई इन जगहों पर भीषण बारिश, सरकार का हाई अलर्ट जारी

अपनी निधि का शत-प्रतिशत सदुपयोग करते हुए सातों जिलों में सोलर लाइटें, हैण्ड पम्प, सड़क निर्माण, विद्यालय में भवन व शौचालय निर्माण, विद्युतीकरण, कचहरियों में टिन शेड, स्मृति द्वार, गरीबों के इलाज हेतु अनुदान, गरीब लड़कियों के विवाह में आर्थिक सहायता आदि कार्य पूरी सक्रियता से सम्पन्न कराया है।

स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध कराया

एमएलसी कांति ने कहा, पहले सरकारी प्राइमरी स्कूलों के बच्चे टाट पट्टी पर बैठकर पढ़ाई करते थे, इस ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट करते हुए सरकारी प्राइमरी विद्यालयों में फर्नीचर आदि की उचित व्यवस्था करायी। कहा, मैंने पिछला चुनाव आप सबके आशीर्वाद से भारी मतों से जीता था।

मेरे साथ साजिश की जा रही

उन्होंने कहा, मेरी कार्यकुशलता एवं लोकप्रियता से फायदा उठाने के लिए कुछ मिलते-जुलते नाम वाले लोगों ने भी विधान परिषद सदस्य पद के लिए नामांकन किया है। मतदाताओं को सतर्क रहने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें...कोरोना फंड से हर नागरिक को मोदी सरकार देगी 1.30 लाख रुपये? जानिए पूरी बात

रोजगार दिलाने की बात कही

ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार समुचित सूचना व जानकारी के अभाव में शिक्षित व योग्य होते हुए भी नौकरियाँ नहीं पा पाते हैं। युवकों को बेहतर रोजगार के अवसर दिलाना हमारी प्राथमिकता है। इस कड़ी में डाॅ0 एस0पी0 सिंह की लिखी हुई पुस्तक ‘सपने और रोजगार की राहें’ जिसमें हजारों क्षेत्रों में नौकरियों के अवसरों की सूचनाएँ दी गई हैं काफी मददगार साबित हो रही है।

डाॅ0 एस0पी0 सिंह के साथ बड़े पैमाने पर कॅरियर काॅउंसिलिंग व युवाओं के लिए मार्गदर्शन का कार्य कर रही हूँ। हर वर्ष लखनऊ स्थित लखनऊ पब्लिक काॅलेज आॅफ प्रोफेशनल स्टडीज में राष्ट्रीय जाॅब फेस्टिवल का आयोजन कराती हूँ जिसमें हजारों युवाओं को आॅफर लेटर दिये जाते हैं।

महिला कल्याण, बाल विकास, स्वास्थ्य व शिक्षा के लिए सदैव प्रयासरत हूँ। कम्प्यूटर शिक्षा की उपयोगिता विषय पर उच्च सदन में अपनी बात रखी, कि सरकारी विद्यालयों में कम्प्यूटर की पढ़ाई और अच्छे ढंग से करायी जाये जिससे हमारे बच्चे कम्प्यूटर शिक्षा में बेहतर ज्ञान अर्जित कर सकें।

ये भी पढ़ें...वाराणसी में जारी हुई पुलिसकर्मियों की वसूली लिस्ट, दुकानदारों से लेते थे इतना ‘महीना’

कोरोना काल में आयुष मंत्रालय द्वारा अनुसंशित प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली होम्योपैथिक दवा आर्सेनिकम अल्बम 30 को सातों जनपदों में लगभग 90 हजार से अधिक परिवारों में निःशुल्क वितरित कराया।

कोरोना वाॅरियर्स पुलिस कर्मियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को थर्मस बोतल, छाता, सेनेटाइज़र व मास्क बाँटा। जरूरतमंदों हेतु जनता रसोई में सहयोग किया। घर वापस लौट रहे प्रवासी मजदूरों को नहाने व कपड़ा धोने का साबुन वितरित कराया।

यह भी काम कराने का किया दावा

स्नातक मतदाताओं के सहयोग से, अभी बहुत कुछ कार्य सम्पन्न कराना है, जैसे- शिक्षकों एवं कर्मचारियों की पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू कराना, जनकल्याण के कार्यों को सम्पन्न कराना, बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराना, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना, शिक्षा मित्रों व अनुदेशकों को उचित वेतन दिलाना, वित्तविहीन शिक्षकों को सरकार की ओर से उचित मानदेय दिलाना, शिक्षित बेरोजगारों को उचित रोजगार दिलाना, ग्रेजुएट्स की समस्या के निदान हेतु सशक्त कार्य करना, संविदा कर्मियों को नियमित कराना, कोरोना महामारी के दौरान आर्थिक तंगी से जूझ रहे वित्तविहीन शिक्षकों के लिए उचित मानदेय दिलाना, अन्वेषण-नवाचार व तकनीकी उपक्रमों को दूर-दराज के गाँवों में पहुँचाना आदि।

ये भी पढ़ें...अब और सख्त नियम: बिना मास्क वाले हो जाएँ सावधान, नजर आए तो होगा ये

रिपोर्ट-पुतान सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story