तूफान बनेगा काल: शुरू हुई इन जगहों पर भीषण बारिश, सरकार का हाई अलर्ट जारी

निवार(Nivar Cyclone) नाम के इस तूफान का चौथा सबसे बड़ा तूफान है। देश के ऊपर इससे पहले अम्फान, निसर्ग और गति आ चुके हैं। वैसे तो सोमालिया से आया ये गति तूफान का खतरा दो दिन पहले ही टला है।

nivar

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली: तेजी से बदल रहा है कम दबाब क्षेत्र का रूख। बंगाल की खाड़ी के ऊपर आज बना कम दबाब का क्षेत्र चक्रवाती तूफान का रूप धारण कर रहा है। ऐसे में निवार(Nivar Cyclone) नाम के इस तूफान का चौथा सबसे बड़ा तूफान है। देश के ऊपर इससे पहले अम्फान, निसर्ग और गति आ चुके हैं। वैसे तो सोमालिया से आया ये गति तूफान का खतरा दो दिन पहले ही टला है। पर अब इस समय हर किसी की निगाहें निवार पर ही लगी हुई हैं।

ये भी पढ़ें… तूफानी बारिश का अलर्ट: गल जाएंगी हड्डियाँ कड़ाके की ठंड से, IMD की चेतावनी

बारिश का दौर शुरू

ऐसे में अब तमिलनाडु और पुडुचेरी(Tamilnadu Puducherry) में जोरदार बारिश का दौर शुरू हो गया है। साथ ही चेन्नई में आज लगातार भारी बारिश हो रही है। इस बारे में मौसम विभाग के अनुसार, आज बारिश की गति में और तेजी ज्यादा आएगी।

आते इस संकट के चक्रवाती तूफान को देखते हुए पुडुचेरी में धारा 144 लगाई गई है। वहीं तमिलनाडु में भी रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है। अंदाजा लगाया जा रहा कि तूफान का सबसे ज्यादा नुकसान चेन्नई और उसके आस-पास के इलाके में हो सकता है।

तूफान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बात कर चक्रवात ‘निवार’ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की और उन्हें केंद्र की तरफ से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

strom
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें…आ रहा भयानक तूफान: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, पानी से मचेगी तबाही

समुद्र में नहीं जाने की सलाह

मौसम के बारे में मौसम विभाग ने बताया कि इस दौरान हवा की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। ऐसे में तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

विभाग द्वारा बताया जा रहा कि बंगाल की खाड़ी से उठा ये तूफान लगातार आगे की तरफ बढ़ रहा है। अभी पुडुचेरी से ये तूफान 410 किलोमीटर दक्षिण में है। जबकि चेन्नई से दक्षिण पूर्व में 450 किलोमीटर दूर है। वहीं तूफान उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ते हुए तमिलनाडु के तटों की ओर जाएगा।

ये भी पढ़ें…बंगाल में शाह बने तूफ़ान: जमकर बोला ममता पर हमला, बोले जनता मदद से दूर

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App