×

Kanwar Yatra 2023: कांवड़ियों के लिए खुशखबरी, अब आपके फोन में मिलेगा रास्ते से लेकर खाने-पीने तक की सुविधाओं तक सब कुछ

Kanwar Yatra 2023: इस ऐप के जरिए कांवड़ियों को कांवड़ रूट से लेकर कांवड़ सेवा शिविरों, जरूरी सुविधाओं और रास्तों की जानकारी आसानी से मिल सकेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 July 2023 3:42 AM GMT
Kanwar Yatra 2023: कांवड़ियों के लिए खुशखबरी, अब आपके फोन में मिलेगा रास्ते से लेकर खाने-पीने तक की सुविधाओं तक सब कुछ
X
Kanwar Yatra 2023 (photo: social media )

Kanwar Yatra 2023: पवित्र सावन का महीना शुरू होते ही शिव भक्ति की बयार बहने लगी है। शिव भक्त कांवड़ लेकर भोलेनाथ को गंगाजल चढ़ाने निकल पड़े हैं। सड़कों पर कांवड़ियां का बड़ा हुजूम चल रहा है। पश्चिमी यूपी में कांवड़ यात्रा को लेकर स्थानीय प्रशासन द्वारा विशेष तैयारियां की गई हैं ताकि कांवड़ियों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इसी क्रम में उनकी मदद के लिए मेरठ जिला प्रशासन द्वारा एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है।

इस ऐप के जरिए कांवड़ियों को कांवड़ रूट से लेकर कांवड़ सेवा शिविरों, जरूरी सुविधाओं और रास्तों की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। एक क्लिक करने पर उनके सामने सारी जानकारी उपलब्ध होगी। इस ऐप को किसी भी स्मार्टफोन में इंस्टॉल किया जा सकेगा। प्ले स्टोर पर जाकर इसे आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं। इस मोबाइल ऐप का नाम सुगम कांवड़ ऐप (sugamkawadmeerut.com) है।

जगह-जगह लगाए जाएंगे क्यूआर कोड

मेरठ जिला प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के मुतबिक, पूरे कांवड़ रूट में जगह-जगह सुगम कांवड़ऐप के क्यूआर कोड लगाए जाएंगे। कांवड़ यात्री जैसे ही इसे स्कैन करेंगे, उनके मोबाइल पर सारी जानकारी ओपन हो जाएगी। एक क्लिक मात्र से ही कांवड़ यात्रियों को कांवड़ रूट पर चिकित्सा शिविर, पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, शौचालय, कांवड़ सहायता शिविर, पुलिस सहायता कैंप, पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के नंबर, खान-पान के लिए होटल-ढाबा का लोकेशन मिल जाएगा।

मेरठ सीडीओ शशांक चौधरी ने सुगम कांवड़ ऐप को लॉन्च करते हुए बताया कि कांवड़ यात्रा शुरू हो चुकी है। जिले से करीब ढ़ाई करोड़ कांवड़ियों के गुजरने की संभावना है। कांवड़ यात्रा के दौरान कई बार अप्रिय घटना घट जाती है, जिससे कांवड़ियों को बहुत असुविधा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कांवड़ियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऐप को डिजाइन किया गया है। कांवड़ियों को ऐप के डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले वहां अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके बाद वे आगे की सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story