×

"राज्य सरकार को है संविदाकर्मियों की फिक्र"

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास के स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि युवाओं के लिए स्टार्टअप, कौशल विकास जैसी प्रभावी योजनाएं शुरू की गयी।

Shreya
Published on: 12 March 2020 9:24 AM GMT
राज्य सरकार को है संविदाकर्मियों की फिक्र
X
"राज्य सरकार को है संविदाकर्मियों की फिक्र"

लखनऊ: व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास के स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि युवाओं के लिए स्टार्टअप, कौशल विकास जैसी प्रभावी योजनाएं शुरू की गयी। सरकारी रोजगार के माध्यम से ही युवा और देश खुशहाल नहीं रह सकता। उन्होंने ये बातें आज लोकभवन में कौशल सतरंग कार्यक्रम के दौरान कहीं।

युवाओं को मिल रहे रोजगार के अवसर

कपिल अग्रवाल ने कहा कि कौशल विकास मिशन के तहत प्रति वर्ष 2 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर और 6 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। युवाओं को उद्यमी बनकर दूसरों को रोजगार देने के लिए आगे आना चाहिए।

राज्य सरकार को है संविदाकर्मियों की फिक्र

यह भी पढ़ें: सरकार गिराने से फुर्सत मिल गई हो तो कोरोना-सेंसेक्स पर बोल दें PM मोदी: प्रियंका

स्थापित हो रहे बहुआयामी उद्यम

इस मौके पर श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में सीएम के मार्गदर्शन में बहुआयामी उद्यम स्थापित हो रहे हैं। नए भारत की ताकत युवाओं में है।सरकारी क्षेत्र में जहाँ नौजवानों को नौकरी दी जा रही है। 15 लाख युवाओं को सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्र में युवाओं को रोजगार दिया गया है।

भविष्य में रोजगार के होंगे ज्यादा अवसर

उन्होंने कहा कि भविष्य में रोजगार के और ज्यादा अवसर उपलब्ध होंगे, इस दिशा में ठोस कार्यक्रम किए जा रहे हैं। सेवा योजन विभाग 3.25 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करा चुका है।

यह भी पढ़ें: सावधान SBI ग्राहक! बैंक ने बदल डाली ये 5 चीजें, देख लें नहीं तो पछताएंगे

जल्द ही मिलेगा युवाओं को रोजगार

मौर्य ने कहा कि सेवायोजन के लिए रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। 30 हजार युवाओं को रोजगार जल्द ही मिलेगा।आउटसोर्सिंग में निजी कंपनियों की नकेल कस दी गयी है अब भर्तियां आउटसोर्सिंग से नहीं अपितु जेम पोर्टल से पारदर्शिता के साथ होगी। संविदाकर्मियों को पूरा वेतन मिलेगा, पीएफ का लाभ मिलेगा। संविदाकर्मियों का शोषण बन्द किया गया।

यह भी पढ़ें: पोस्टर विवाद: सुप्रीम कोर्ट की बड़ी बेंच में भेजा गया केस, अब तीन जज करेंगे सुनवाई

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story