×

सावधान SBI ग्राहक! बैंक ने बदल डाली ये 5 चीजें, देख लें नहीं तो पछताएंगे

अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक साथ 5 बड़े बदलाव किए हैं।

Shreya
Published on: 12 March 2020 8:58 AM GMT
सावधान SBI ग्राहक! बैंक ने बदल डाली ये 5 चीजें, देख लें नहीं तो पछताएंगे
X
सावधान SBI ग्राहक! बैंक ने बदल डालीं ये 5 चीजें, देख लें नहीं तो पछताएंगे

नई दिल्ली: अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक साथ 5 बड़े बदलाव किए हैं। जिसका असर सीधे तौर पर 44 करोड़ ग्राहकों पर पड़ने वाला है। तो चलिए आपको बताते हैं कि बैंक ने 5 कौन से बदलाव किए हैं।

मिनिमम बैलेंस का झंझट खत्म

SBI ने जो नया बदलाव किया है, उसके तहत अब मिनिमम बैलेंस का झंझट खत्म हो गया है। यानि अब सेविंग अकाउंट होल्डर्स को मिनिमम बैंलेंस चार्च नहीं देना पड़ेगा। ग्राहक अब से अपने हिसाब से बैंक में बैलेंस रख सकेंगे। बैंक की ओर से अब इस पर किसी भी तरह का चार्ज नहीं लगाया जाएगा।

बता दें कि मेट्रो सिटी में रहने वाले बचत खाता धारकों को 3000 रूपये मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य था। वहीं सेमी-अर्बन सेविंग अकाउंट होल्डर्स को दो हजार रूपये और रूरल एरिया (ग्रामीण इलाकों) के बचत खाता धारकों को एक हजार रूपये रखना होता है। अगर ग्राहक तय राशि जितना मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं तो उन्हें 5 रुपये से 15 रुपये तक की पेनाल्टी ली जाती है। इस पेनाल्टी में टैक्स भी जुड़ता है।

SMS पर नहीं लगेगा चार्ज

इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने SMS पर लगने वाले चार्ज को भी हटा दिया है। बैंक की तरफ से ग्राहक के अकाउंट से पैसे कटने या जमा करने पर जो SMS भेजा जाता है, बैंक उस SMS पर हर तिमाही यानि तीन महीने में शुल्क वसूलता था। लेकिन अब ग्राहकों को इसके चार्ज से राहत मिलने वाली है।

यह भी पढ़ें: सिंधिया पहुंचे अमित शाह और राजनाथ सिंह से मिलने, इन दिन करेंगे नामांकन

लोन होंगे सस्ते

इसके अलावा अब SBI के लोन भी सस्ते होने वाले हैं। क्योंकि SBI ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती की है। MCLR के कम होने से अब पर्सनल लोन, होम लोन या अन्य तरह के लोन सस्ते हो जाएंगे। बता दें कि SBI ने एक साल की MCLR में 0.10 फीसदी, एक दिन की अवधि और एक महीने के लिए 0.15 फीसदी की कटौती की है।

एक साल की MCLR कटौती के बाद 7.75 फीसदी हो गया है, वहीं एक दिन और एक महीने के लिए MCLR 0.15 फीसदी घटाकर 7.45 फीसदी कर दी गई है। इसी तरह दो साल और तीन साल के MCLR में 0.10 फीसदी कटौती की गई है, जिसके बाद ये क्रमश: 8.05 फीसदी रह गया है।

यह भी पढ़ें: यस बैंक के डूबने के विरोध में प्रदर्शन, आम आदमी पार्टी का प्रदेशव्यापी प्रदर्शन

सेविंग्स अकाउंट पर घटा ब्याज दर

इसके अलावा SBI ने सभी सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर घटाकर 3 फीसदी कर दिया है। अब तक कस्टमर्स को बचत खाता में 1 लाख रूपये से कम रखने पर सालाना 3.25 फीसदी ब्याज दिया जाता था। जिसे घटाकर 3 फीसदी कर दिया गया है, जिससे सेंविग्स अकाउंट वालों को झटका लगा है।

रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में कटौती

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अलग-अलग मैच्योेरिटी अवधि के लिए रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट (2 करोड़ रुपये से कम) पर ब्याज दरों में 0.50 फीसदी तक की कटौती की है। एक हफ्ते से 45 दिन में मैच्योर होने वाले FD पर अब ब्याज दर 4 फीसदी कर दी गई है। वहीं एक साल और उससे अधिक अवधि में मैच्योर होने वाले FD पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है।

इसके अलावा 1 से 2 साल से कम अवधि के लिए डिपॉजिट पर ब्याज दर अब 5.90 फीसदी हो गई है, जो कि पहले 6 प्रतिशत थी। साथ ही सीनियर सिटीजन को मिलने वाली FD पर भी कटौती हुई है।

यह भी पढ़ें: नहीं टूटा सिंधिया-राहुल का रिश्ता, कांग्रेस के युवराज ने दिया बड़ा बयान

Shreya

Shreya

Next Story