TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

जेल में मना करवाचौथ, महिलाओं ने रखा व्रत, प्रशासन ने की पूरी व्यवस्था

एटा जनपद मुख्यालय स्थित जिला कारागार एटा में आज महिला बंदियों को करवा चौथ व्रत के लिए आवश्यक सभी प्रकार के संसाधन और आवश्यक पूजा सामग्री वितरित किया गया आज जिला कारागार में कुल 14 महिला व बंदी व्रत रही इस वर्ष कोरोना की वजह से मुलाकात न  हो पाने के कारण केवल वही बंदी महिला करवा चौथ का व्रत की जिन के पति जेल में निरुद्ध हैं। 

Monika
Published on: 4 Nov 2020 2:44 PM GMT
जेल में मना करवाचौथ, महिलाओं ने रखा व्रत, प्रशासन ने की पूरी व्यवस्था
X
जिला कारागार में मना करवाचौथ

एटा जनपद मुख्यालय स्थित जिला कारागार एटा में आज महिला बंदियों को करवा चौथ व्रत के लिए आवश्यक सभी प्रकार के संसाधन और आवश्यक पूजा सामग्री वितरित किया गया आज जिला कारागार में कुल 14 महिला व बंदी व्रत रही इस वर्ष कोरोना की वजह से मुलाकात न हो पाने के कारण केवल वही बंदी महिला करवा चौथ का व्रत की जिन के पति जेल में निरुद्ध हैं।

महिलाओं ने पीसीओ से की अपने पति से बात

पिछले वर्ष यह संख्या 45 के आसपास थी क्योंकि पिछले वर्ष मुलाकात व्यवस्था थी इस वर्ष कोरोना की वजह से मुलाकात बंद है। इसलिए केवल 14 महिलाएं ही करवा चौथ का व्रत रहीं है। जिन महिलाओं के पति जेल से बाहर है उन महिलाओं को पीसीओ पर अपने पति से बात करने के लिए आज के दिन विशेष व्यवस्था की गई है। कारागार प्रशासन द्वारा सभी व्रत वाली महिलाओं को पूजा सामग्री उपलब्ध कराके वितरित करायी गयी है तथा उन सब को व्रत के उपरांत पूड़ी सब्जी एवं खीर की व्यवस्था वृत तोड़ने के लिए की गई है।

करवाचौथ

ये भी पढ़ें…बड़ी चेतावनी हो जाएं सावधानः अगले दो साल रहेगा कोरोना, डब्ल्यूएचओ का एलान

पूजा करने की विशेष व्यवस्था

कारागार प्रशासन द्वारा जेल में बंद महिला बंदीयों की उनके पतियों से जो जेल में निरूद्ध है से मुलाकात की एवं उनके पूजा करने की विशेष व्यवस्था की गई है।जेल अधीक्षक पी पी सिंह ने बताया कि करवाचौथ वृत हिन्दू समाज में विशेष महत्व रखता है आज के दिन वह अन्न जल का त्याग कर अपने पति के दीर्घ जीवन की कामना करके चन्द्रमा पर अर्क (जल) चढाकर पति का चेहरा देखकर वृत समाप्त करती है। उनके वृत से सम्बन्धित सभी व्यवस्थायें जेल प्रशासन ने जुटाई है जिससे रीति-रिवाज के अनुसार सभी वृत धारण कर सकें। शेष महिलाओं की उनके पतियों से फोन पर बात करायी गयी है। पूर्व में आज के दिन महिलाओं से उनके पतियों की दिन में मुलाकात करा दी जाती थी किन्तु इसबार यह सम्भव नहीं था।

सुनील मिश्रा

ये भी पढ़ें…फ्रांस में निर्दोषों का गला काटने वालों का भारत में साथ देनेवाले कौन

ये भी पढ़ें…चीन की खतरनाक मिसाइल: खतरे में ये बड़े देश, मचा सकती है तबाही

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story