×

चीन की खतरनाक मिसाइल: खतरे में ये बड़े देश, मचा सकती है तबाही

चीन ने दुनिया की सबसे बड़ी एयर लॉन्च मिसाइल को तैनात कर दिया है। इस मिसाइल को चीन ने स्ट्रैटजिक बॉम्बर एयरक्राफ्ट एच-6एन पर तैनात किया है। इसको हाल ही में चीन के इस एयरक्राफ्ट को हाइपरसोनिक एंटी शिप बैलिस्टिक मिसाइल के साथ उड़ते हुए देखा गया है।

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 5:14 PM GMT
चीन की खतरनाक मिसाइल: खतरे में ये बड़े देश, मचा सकती है तबाही
X
चीन ने दुनिया की सबसे बड़ी एयर लॉन्च मिसाइल को तैनात कर दिया है। इस मिसाइल को चीन ने स्ट्रैटजिक बॉम्बर एयरक्राफ्ट एच-6एन पर तैनात किया है।

लखनऊ: भारत, अमेरिका और ताइवान के साथ चीन का तनाव चरम पर है। ड्रैगन ने युद्ध तैयारियां शुरू कर दी है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कुछ दिनों पहले ही चीनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है। चीन खतरनाक हथियार बनाने में जुटा हुआ है।

अब इस बीच चीन ने दुनिया की सबसे बड़ी एयर लॉन्च मिसाइल को तैनात कर दिया है। इस मिसाइल को चीन ने स्ट्रैटजिक बॉम्बर एयरक्राफ्ट एच-6एन पर तैनात किया है। इसको हाल ही में चीन के इस एयरक्राफ्ट को हाइपरसोनिक एंटी शिप बैलिस्टिक मिसाइल के साथ उड़ते हुए देखा गया है। ऐसी मिसाइल सिर्फ रूस और अमेरिका के पास मौजूद हैं।

अमेरिका के पास थी इसकी जानकारी

अमेरिका के खुफिया एजेंसियों के पास इस मिसाइल के बारे में जानकारी थी। 2017 में ही एजेंसी रिपोर्ट में बताया था कि चीन दो तरह के एयर लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल का निर्माण कर रहा है। इससे पहले चीन की जो मिसाइल देखी गई थी उसे अमेरिका ने CH-AS-X-13 का नाम दिया है।

ये भी पढ़ें…पीवी सिंधु पर बड़ी खबरः ट्वीटर पर लिखा ‘I RETIRE’, प्रशंसक बेचैन

China Missile

खतरनाक है ये मिसाइल

यह एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल दो स्टेज वाले इंजन से उड़ान भरती है। इसमें सॉलिड फ्यूल का इस्तेमाल होता है। यह करीब 3000 किलोमीटर तक मार सकती है। यह दावा किया जाता है कि यह अपने साथ परमाणु वॉरहेड को भी ले जा सकती है। चीन की डीएफ-21डी मिसाइल 30 फीट से ज्यादा लंबी है। डीएफ-21डी मिसाइल 2002 किलोमीटर तक मार कर सकती है। यह मिसाइल जमीन से भी मार करने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें…सरकारी कर्मचारियों को तोहफा: ये बड़ा ऐलान, दीवाली से पहले खाते में आएंगे 18 हजार

H-6N स्ट्रैटजिक बॉम्बर बैहद खतरनाक

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन का H-6N विमान बहुत खतरनाक है। इसका निर्माण तेजी से ड्रोन विमान से लेकर एंटी शिप मिसाइलों को ले जाने के लिए किया गया है। इससे क्रूज मिसाइलें भी दागी जा सकती हैं। यह चीन के बमवर्षक विमान H-6K का अपडेट वर्जन है। H-6K सोवियत संघ के Tu-16 बमवर्षक विमान के आधार बनाया गया है। युद्ध की तैयारियों में लगा चीन अब अपने H-6N विमान के लिए हवा से फायर करने में सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइलें बना रहा है।

ये भी पढ़ें…हवा में उड़ने लगी ट्रेनः व्हेल मछली ने ऐसे बचाई जान, स्टेशन का ये हाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story