×

Karwa Chauth 2020: लखनऊ में बिका 12.10 लाख का करवा, जानें इसकी खासियत

इसके अलावा चांदी के करवा की भी धूम है। बीकानेरी चांदी के करवा सौ से डेढ सौ ग्राम के बाजारों में उपलब्ध है। इनको नक्काशीदार ढंग बेहद आकर्षक से बनाया गया है।

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 5:28 AM GMT
Karwa Chauth 2020: लखनऊ में बिका 12.10 लाख का करवा, जानें इसकी खासियत
X
Karwa Chauth 2020: लखनऊ में बिका 12.10 लाख का करवा, जानें इसकी खासियत (Photo by social media)

लखनऊ: राम कृष्ण की धरती उत्तर प्रदेश में हर त्योहार बेहद उत्साह से मनाया जाता है। इन दिनों बाजारों में करवा चौथ के त्योहार की धूम है। महिलाएं बेहद उत्साहित हैं वहीं नवविवाहिताओं का उत्साह तो देखते ही बन रहा है। इसी सबके बीच चैक सर्राफा में एक सोने का करवा 12.10 लाख का बिका। यह सोने का करवा आर्डर देकर बनवा गया था जो बेहद नक्काशीदार है। इसका वजन 212 ग्राम है।

ये भी पढ़ें:इन देशों ने दिखा दिया कंट्रोल हो सकता है कोरोना, वायरस से जीती जंग

चांदी के करवा की भी धूम है

इसके अलावा चांदी के करवा की भी धूम है। बीकानेरी चांदी के करवा सौ से डेढ सौ ग्राम के बाजारों में उपलब्ध है। इनको नक्काशीदार ढंग बेहद आकर्षक से बनाया गया है। याहियांगज में गिलट के करवे भी खूब बिक रहे हैं। पीतल के भी करवे खूब बिक रहे हैं। साथ ही मुरादाबादी करवों की भी मांग है। दक्षिणी भारत में मुरादाबाद के बने पीतल के दीपों की मांग काफी ज्यादा है। धनतेरस के लिए मुरादाबाद में बने पीतल, स्टील और कापर के बर्तनों की मांग को देखते हुए सभी उत्पादों की सप्लाई भेजी जा रही है। आनलाइन आर्डर देकर भी काफी संख्या में करवा मंगवाए जा रहे हैं।

karvachauth karvachauth (Photo by social media)

ब्यूटी पार्लरों में अभी से एडवांस बुकिंग कर ली गयी है

राजधानी लखनऊ के आलमबाग, गोमती नगर, निषातगंज, अमीनाबाद आदि मुख्य बाजारों में रौनक देखी जा सकती है। इसके अलावा लहंगा और नक्काशीदार लहंगों की धूम है। ब्यूटी पार्लरों में अभी से एडवांस बुकिंग कर ली गयी है। अपने श्रृगांर का सामान लेने के लिए बाजारों में महिलाएं खूब खरीदारी कर रही हैं। इसके अलावा सबसे अधिक नवविवाहिताओं में उत्साह देखने को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें:फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ बड़ी साजिश, यूपी पुलिस ने तीन युवकों को यहां से दबोचा

वहीं दूसरी तरफ मिटटी के करवों 20 रुपए से लेकर 30 रुपए प्रति से बेचे जा रहे हैं। इधर करवा चौथ पर्व को लेकर साड़ियों सहित अन्य श्रृंगार की सामग्री की खरीदी भी अच्छी हो रही है। करवा चौथ पर्व के लिए विशेष रूप से महिलाएं साड़ियों की खरीददारी करती हैं। इसका असर बाजार में दिखाई दे रहा है। कपड़ा व्यवसायियों की ग्राहकी अच्छी हो रही है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story