×

फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ बड़ी साजिश, यूपी पुलिस ने तीन युवकों को यहां से दबोचा

फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाने पर टीचर सैमुएल पाटी की हत्या के बाद फ्रांस और तुर्की आमने सामने हैं। फ्रेंच राष्ट्रपति अभिव्यक्ति की आजादी का झंडा बुलंद कर रहे हैं तो तुर्क राष्ट्रपति इस्लाम का।

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 4:58 AM GMT
फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ बड़ी साजिश, यूपी पुलिस ने तीन युवकों को यहां से दबोचा
X
एक चेचेन शरणार्थी ने सिर काटकर हत्या कर दी। पुलिस की कार्रवाई में चेचेन शरणार्थी भी मारा गया।शुरुआती जांच से जो तस्वीर सामने आई है उससे पता चल रहा है कि टीचर की हत्या कार्टून दिखाने की वजह से की गई। 

लखनऊ: इस वक्त की बड़ी खबर उत्तर प्रदेश के जौनपुर से आ रही है। यहां के मछलीशहर कस्बे से तीन युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनकी गिरफ्तारी फ्रांस के राष्ट्रपति मैनुएल मैक्रोन की आपत्तिजनक पोस्टर सड़कों पर लगाने के मामले में की गई है। पुलिस ने मौके से फ्रांसीसी राष्ट्रपति का आपत्तिजनक पोस्टर हटवा दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सराय मोहल्ले से गुजरने वाली मुख्य सड़क पर फ्रांस के राष्ट्रपति का आपत्तिजनक पोस्ट लगाकर युवकों ने उनके खिलाफ आपत्तिजनक बातें लिखी थी। पोस्टर पर ही फ्रांसीसी उत्पादों के बहिष्कार करने की भी बात लिखी थी।

इस बारें में किसी शख्स ने फोन से कोतवाली पुलिस को सूचना दी कि सड़क पर फ्रांस के राष्ट्रपति का पोस्टर लगाया गया है। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और सड़क से विवादित पोस्टर हटवा दिया।

जिसके बाद से पोस्टर लगाने के आरोप में मोहम्मद समीर, अब्दुल और महताब को गिरफ्तार किया गया और फिर उन सभी को जेल भेज दिया गया।

इस बाबत प्रभारी निरीक्षक दिनेश प्रकाश पांडेय ने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति का आपत्तिजनक पोस्टर लगाने की सूचना मिलते ही तीनों आरोपित युवकों को गिरफ्तार कर लिया गया। तीनों आरोपित युवकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर न्यायसंगत कार्यवाही की जा रही है।

france पैगंबर के कार्टून पर बवाल (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें:प्यार और विश्वास का प्रतीक है करवा चौथ, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

क्या है ये मामला

फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाने पर टीचर सैमुएल पाटी की हत्या के बाद फ्रांस और तुर्की आमने सामने हैं। फ्रेंच राष्ट्रपति अभिव्यक्ति की आजादी का झंडा बुलंद कर रहे हैं तो तुर्क राष्ट्रपति इस्लाम का। ये मामला आगे चल कर कोई भी रूप अख्तियार कर सकता है।

अभिव्यक्ति की आजादी

पेरिस के उपनगर में एक स्कूल में सैमुएल पाटी ने आठवीं कक्षा के छात्रों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता वाली क्लास में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाया। हालाँकि उन्होंने ऐसा करने से पहले मुस्लिम छात्रों को कक्षा से बाहर भेज दिया था।

कार्टून दिखाए जाने के पीछे पाटी का मकसद फ्रांस में अभिव्यक्ति की आज़ादी की चर्चा करना था। बाद में स्कूल से बाहर एक चेचेन शरणार्थी ने सिर काटकर उनकी हत्या कर दी। पुलिस की कार्रवाई में चेचेन शरणार्थी भी मारा गया।शुरुआती जांच से जो तस्वीर सामने आई है उससे पता चल रहा है कि टीचर की हत्या कार्टून दिखाने की वजह से की गई।

ये भी पढ़ें:Realme Festive Days: इतना सस्ता हुआ स्मार्टफोन, फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

france पैगंबर के कार्टून पर बवाल (फोटो:सोशल मीडिया)

इस्लामी देश लामबंद

पैगंबर के कार्टून से उपजे विवाद पर इस्लामी देशों की तरफ से विरोध की कमान तुर्की ने अपने हाथ में ले ली है तो दूसरी तरफ फ्रांस के राष्ट्रपति अभिव्यक्ति की आजादी को हर तरह से सबसे अहम बताने में जुटे हुए हैं।

तुर्की के विरोध करने के बाद शार्ली हेब्दो पत्रिका ने तो तुर्की के राष्ट्रपति का भी एक कार्टून अपने कवर पेज पर छाप दिया। तुर्की ने इस पर आक्रामक रुख जताया और इस मामले में कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है।

ये भी पढ़ें: Flipkart का धमाकेदार ऑफर: फ्री में स्मार्टफोन खरीदने का मौका, जाने पूरी डिटेल्स

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story