×

किसान महापंचायत: बस्ती पहुंचे नरेश टिकैत, पूर्वांचल तक पहुंची आंदोलन की चिंगारी

पश्चिम के बाद पूर्वांचल में किसान आंदोलन की चिंगारी उठने लगी है, भारतीय किसान युनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत मुण्डेरवा में किसान महापंचायत में पहुंचे, किसान महापंचायत में पूर्वांचल के कई जिलों से हजारों की संख्या में किसान महापंचायत में पहुंचे।

SK Gautam
Published on: 25 Feb 2021 1:22 PM GMT
किसान महापंचायत: बस्ती पहुंचे नरेश टिकैत, पूर्वांचल तक पहुंची आंदोलन की चिंगारी
X
किसान महापंचायत: बस्ती पहुंचे नरेश टिकैत, पूर्वांचल तक पहुंची आंदोलन की चिंगारी

बस्ती: उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के मुंडेरवा में गुरुवार को किसान महा पंचायत को संबोधित करने पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने किसान आंदोलन पर कहा कि किसान नेता बातचीत करने को तैयार हैं, लेकिन वह बात करें तो किससे करें? सरकार हठधर्मिता छोड़ने को तैयार नहीं है। सभा में जाने से पहले मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए टिकैत ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की तारीफ की और कहा कि वह एक किसान हैं। किसानों का दुख दर्द समझते हैं। किसान आंदोलन में हुई हिंसा पर कहा कि सरकार इसकी जांच करा ले। अगर किसान नेता और किसान दोषी हैं तो उन्हें लाल किले पर ही फांसी पर लटका दिया जाए।

नरेश टिकैत ने शहीद किसानों की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया

इससे पहले नरेश टिकैत ने शहीद स्मारक स्थल पर शहीद किसानों की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुंडेरवा कोई नई जगह नहीं है, इस जगह से पुराना नाता रहा है। यहां के बड़े अच्छे किसान नेता रहे हैं। परिवार में आकर अच्छा लगा।

पश्चिम के बाद पूर्वांचल में किसान आंदोलन की चिंगारी उठने लगी है, भारतीय किसान युनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत मुण्डेरवा में किसान महापंचायत में पहुंचे, किसान महापंचायत में पूर्वांचल के कई जिलों से हजारों की संख्या में किसान महापंचायत में पहुंचे, भाकियु के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा की गाजीपुर बार्डर पर किसानों का आंदोलन चल रहा है। यहां भी अपने परिवार के लोग हैं यहां आ कर अच्छा लग रहा है, धरने से उठ कर हम क्या करेंगे।

ये भी देखें: ओवैसी ने TMC से पूछा- ‘मोदी, शाह और नड्डा बंगाल में रैली कर सकते हैं तो मैं क्यों नहीं’

खुल कर वोट दिए, इतना किसी पार्टी का नहीं किया-नरेश टिकैत

महापंचायत पूरे भारत में जगह-जगह चल रही है, आसाम और बंगाल में सभा के सवाल पर उन्होंने कहा की हम से चुनाव से कोई मतलब नहीं ये चुनावी सभा नहीं है किसानों की समस्या है, किसानों की समस्या के समाधान की हम बात कर रहे, हमारा कांग्रेस से कभी गठबंधन नहीं रहा सरकार आती रहती है हमने भाजपा को जितना समर्थन दिया, खुल कर वोट दिए इतना किसी पार्टी का नहीं किया, एक काल की दूरी पर नरेश टिकैत ने कहा की हमें तो वो नम्बर ही नहीं पता, हम बात-चीत के इतेजार में हैं हम बात करें तो किससे करें, राजनाथ सिंह के अगुआई के सवाल पर उन्होंने कहा की राजनाथ सिंह की किसानों के प्रति अच्छी सोंच है, वो बुजुर्ग किसान नेता हैं, सरकार से किस को उम्मीद नहीं रहती सरकार के बहोत लम्बे हाथ हैं सरकार बहोत कुछ कर सकती है।

सीएम योगी जी अच्छे हैं हमें उन से कोई गिला शिकवा नहीं-नरेश टिकैत

वहीं, पूर्वांचल में किसान महापंचायत के सवाल पर उन्होंने कहा की हम किसी पार्टी का विरोध नहीं करते हम पार्टी की नीतियों का विरोध करते हैं, सीएम योगी जी अच्छे हैं हमें उन से कोई गिला शिकवा नहीं, ये आंदोलन गाजीपुर बार्डर दिल्ली का है, उत्तर प्रदेश की समस्या तो अलग है, यहां गन्ने, बिजली की समस्या है हम अभी उत्तर प्रदेश को छेड़ नहीं रहे हैं, अभी ये लड़ाई केन्द्र से है इस के बाद यहां की समस्याओं पर लड़ाई लड़ी जाएगी।

ये भी देखें: दिखा शोएब अख्तर का हमशक्ल, सामने आया ये चौंका देने वाला नजारा

गन्ने के भुगतान पर उन्होंने कहा की माननीय सुप्रीम कोर्ट का आदेश है की 14 दिन के अंदर गन्ने का भुगतान किया जाए, गन्ने के भुगतान के लिए भी जगह-जगह आंदोलन हो रहे, किसानों को आज जमीन बचाने के लाले पड़ गए हैं, किस तरह हम खेती करें, डीजल, पेट्रोल, उर्वरक और दवाइयों के रेट बढ़ गए हैं, गन्ने के भुगतान की दिक्कत किसानों के सामने है।

रिपोर्ट-अमृत लाल, बस्ती

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story