×

किसान पंचायत में बोले जयंत चौधरी, पीएम मोदी के अथक प्रयासों से पेट्रोल ने लगाया शतक

राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी आज मगोर्रा, मथुरा में राष्ट्रीय लोकदल के आह्वान पर किसान पंचायत में शामिल हुए।

raghvendra
Published on: 18 Feb 2021 12:38 PM GMT
किसान पंचायत में बोले जयंत चौधरी, पीएम मोदी के अथक प्रयासों से पेट्रोल ने लगाया शतक
X
Jayant Chaudhary

लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी आज मगोर्रा, मथुरा में राष्ट्रीय लोकदल के आह्वान पर किसान पंचायत में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी के अथक प्रयासों से आज पेट्रोल ने शतक मार दिया है। किसान अपनी तकदीर खुद बनाता है, किसान के अंदर देश के प्रति जो पवित्र भावना है वह किसी और में नहीं होती। गोवर्धन क्षेत्र में सेना, पुलिस, पैरा मिलिट्री की भर्ती के लिए युवाओं में विशेष रूचि है। जोखिम जानते हुए भी युवा भर्ती इसलिए होते हैं कि हमारे लिए गर्व की बात होगी कि देश को आवश्यकता हो और हम अपना सीना आगे कर दें।

इसे भी पढ़ें: फिर लॉकडाउन लगा: कोरोना के प्रकोप से कांप उठा महाराष्ट्र, अलर्ट हुई सरकार

किसानों को किया जा रहा है अपमानित

जयंत चौधरी ने कहा कि आज देश में किसान को खालिस्तानी, उपद्रवी कहकर अपमानित किया जा रहा है। ऐसा कभी आजाद भारत में नहीं हुआ। चौधरी चरण सिंह गरीब, गांव और किसान की बात करते थे और उनके लिए नीतिगत कार्य भी करते थे। इसीलिए उन्होंने कहा था कि देश की खुशहाली का रास्ता गांव के खेत और खलिहानों से होकर गुजरता है। मोदी देश के ऐसे मजबूत प्रधानमंत्री है जो किसानों से ही मुकाबला कर रहे हैं। जिस तरह से अंग्रेज "फुट डालो राज करो" कि नीति पर कार्य करते थे वहीं रणनीति आज केंद्र की मोदी सरकार अपना रही है। आप देख रहे हैं कि किस तरह आंदोलन कुचलने का प्रयास किया जा रहा है। पहले कहा गया यह किसानों का आंदोलन नहीं खालिस्तानियों का आंदोलन है, अब कह रहे हैं यह तो सिर्फ जाटों का मसला है जाटों को ठीक करना है। हम कह रहे हैं यह किसान की बात है और वह इसमें एक जाति को लेकर आ रहे हैं।

देखना है कौन जीतेगा

चौधरी चरण सिंह को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उनके पीछे जो कमेरा वर्ग था वह सब लोग आज एकजुट हो गए हैं। देश का किसान अपनी खोई हुई ताकत और पहचान को वापस लाना चाहता है। इसी बात को दिल में लेकर किसान आज निकल पड़ा है। भाजपा को यही खौफ सता रहा है कि अगर किसान संगठित हो गया तो इनकी राजनीतिक रोटियां नहीं सिकेंगी। उन्होंने कहा कि मैं आपको आगाह करने आया हूँ, यह लड़ाई बहुत बड़ी है और किसानों को अपनी एकता बनाए रखनी होगी। मोदी सरकार द्वारा लाए गए तीनों काले कृषि कानूनों को किसानों ने सिरे से खारिज कर दिया है। किसान आज अपनी जमीन बचाने की लड़ाई लड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: विकास से कोसों दूर बस्ती का ये गांव, ग्रामीणों में दिखा रोष, कब सुनेगी इन्हें सरकार

बजट पर बोलते हुए कहा कि खेती के बजट में साढ़े गयारह हजार करोड़ की कटौती की गई। पीएम आशा योजना का बजट भी काटा गया। पराली जलाने पर किसानों को जेल और जुर्माना लगाने वाली यह सरकार कभी किसानों की शुभचिंतक नहीं हो सकती। योगी सरकार सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि जिसने 3 साल से गन्ने का भाव नहीं बढ़ाया वह किसानों का कैसे सम्मान कर सकता है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दुगनी कहने वाले प्रधानमंत्री का मतलब था कि किसानों से हमारी आय दुगनी होगी। युवाओं का जिक्र करते हुए कहा कि किसानों की बात लिखने पर युवा पत्रकार मनदीप पूनिया पर केस दर्ज करके जेल भेजा गया। हरियाणा के कलाकार अजय हुड्डा जिन्होंने "मोदी जी तेरी तोप कड़े" गाना बनाया उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई, दिशा रवि को जेल भेजा गया।

किसान पंचायत में 4 प्रस्ताव पारित

1- किसानों की आवाज उठाने वाले पत्रकारों, युवा एक्टिविस्ट, कलाकारों और कार्यकर्ताओं पर पुलिस मुकदमे दर्ज करने की पंचायत भर्त्सना करती है।

2- आंदोलन में शामिल होने वाले किसानों को जेल भेजा जा रहा है, नोटिस दिए जा रहे हैं। पंचायत फैसला करती है कि हम कोई मुचलका नहीं भरेंगे, थाने नहीं जाएंगे।

3- काले कानून वापस ले सरकार और एमएसपी पर कानून बनाएं।

4- भाजपा के नेताओं जनप्रतिनिधियों को समझाओ की हमारे आंदोलन में शामिल होकर किसानों का समर्थन करे वर्ना उनका सामाजिक बहिष्कार करें।

इसे भी पढ़ें: फेमस नेताओं में भीम आर्मी के चंद्रशेखर का नाम, टाइम्स पत्रिका ने जारी की लिस्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story