×

मारे गए हिंदू नेता की सच्चाई! सपा सरकार में था भौकाल, जानें इनका पूरा इतिहास

रणजीत बच्चन का स्थाई पता ग्राम-लाला लोगों की अहिरौली, पोस्ट अरहनगर विधानसभा क्षेत्र– चिल्लुपार,जिला गोरखपुर है, और वर्तमान पता: ग्राम गुलरहियाँ, टोला पतरका, जनपद गोरखपुर (उ0 प्र0) है।

Shivakant Shukla
Published on: 2 Feb 2020 9:53 AM GMT
मारे गए हिंदू नेता की सच्चाई! सपा सरकार में था भौकाल, जानें इनका पूरा इतिहास
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके में रविवार सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले विश्व हिंदू महासभा के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष रणजीत बच्चन की दिनदहाड़े बाइक सवार बदमाशों ने उनके सिर में गोली मार दी, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। फ़िलहाल घटनास्थाल पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। साथ ही हमलावरों की तलाश में जुटी है, आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर कौन है रंजीत बच्चन...

रणजीत बच्चन का परिचय

रणजीत बच्चन का स्थाई पता ग्राम-लाला लोगों की अहिरौली, पोस्ट अरहनगर विधानसभा क्षेत्र– चिल्लुपार,जिला गोरखपुर है, और वर्तमान पता: ग्राम गुलरहियाँ, टोला पतरका, जनपद गोरखपुर (उ0 प्र0) है।

सपा से जुड़े थे रणजीत बच्चन मिला था राज्यमंत्री का दर्जा

विश्व हिंदू महासभा के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष रणजीत बच्चन लंबे समय तक समाजवादी पार्टी से भी जुड़े रहे हैं। वह सपा के लिए गोरखपुर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करवाते थे और पत्नी कालिंदी निर्मल शर्मा के साथ सपा की शांति सद्भावना यात्रा में भी भागीदारी की थी।

सपा की साइकिल यात्रा में भाग लेने पर ही मुलायम सरकार ने रणजीत को राज्यमंत्री का दर्जा भी दिया था। सात लाख किमी से अधिक की साइकिल यात्रा में भाग लेने पर गिनीज बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड में भी उनका नाम दर्ज है। उनकी हत्या पर सपा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा और उनसे इस्तीफे की मांग की है।

ये भी पढ़ें— कोरोना वायरस से भारत में हाहाकार, अलर्ट पर स्वास्थ विभाग

सपा ने बोला हमला

सपा के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया है कि लखनऊ में दिनदहाड़े हिन्दू महासभा के अध्यक्ष की हत्या से आम जनमानस में दहशत! उत्तर प्रदेश में सरकार और पुलिस का इकबाल खत्म हो गया है। निकम्मी सरकार तत्काल इस्तीफा दें। सपा सरकार में रंजीत को लखनऊ की ओसीआर बिल्डिंग में फ्लैट आवंटित किया गया था। उनकी दो पत्नियां थीं।

ये भी पढ़ें— शाहीन बाग पर मचा घमासान live: विरोध में सड़कों पर उतरा जनसैलाब

पहली पत्नी का नाम कालिंदी और दूसरी का स्मृति है। पहली पत्नी गोरखपुर में रहती है और संबंध विच्छेद हो जाने के बाद पहली पत्नी ने ही गोरखपुर में रंजीत के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी। रणजीत बच्चन रविवार सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले थे। तभी हजरतगंज में बाइक सवार बदमाशों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी।

सामाजिक अनुभव:

1996 से अब तक लगभग 18 वर्ष सामाजिक एव राजनीतिक योगदान।

दल नायक (भारत भूटान) साइकल यात्रा दल।

लिम्का बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड मे नाम दर्ज।

संस्थापक भारतीय सोशल वेलफ़ेयर फाउंडेशन गोरखपुर उ0 प्र0।

संचालक, कौशल्या आश्रम वृद्धा एवं अनाथ आश्रम गोरखपुर।

राष्ट्रीय अध्यक्ष भारतीय कायस्थ महासभा।

मेम्बर पत्रकार एसोसिएशन गोरखपुर।

भारतेन्दु नाट्य एकेडमी ग्रेडेड आर्टिस्ट सन 2010 से अब तक।

आल इंडिया दूरदर्शन ड्रामा आर्टिस्ट सन 2000।

अखिल भारतीय हिंदू महासभा प्रदेश अध्यक्ष ने बोला हमला

हत्या के बाद अखिल भारतीय हिंदू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष राजीव कुमार आशीष घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि रंजीत बच्चन हमारी पार्टी में लंबे समय तक कार्यकारी अध्यक्ष रहे हैं और मौजूद समय में विश्व हिंदू महासभा के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। उनकी हत्या से साबित हो जाता है कि हिंदू नेता लगातार निशाने पर हैं। उन्होंने कहा कि मैं सरकार से मांग करता हूं कि रंजीत के हत्यारों की जल्द गिरफ्तारी हो और हिंदू नेताओं को सुरक्षा मुहैया करवाई जाए। लगातार हो रही हिंदू नेताओं की हत्या पुलिस पर भी सवाल खड़े कर कर रही है।

ये भी पढ़ें— विदेश मंत्री की सच्चाई: इसलिए रखता है राजनीती की दुनिया में कदम

बता दें कि इसके पहले अक्टूबर में हिंदू समाज पार्टी के अध्यक्ष कमलेश तिवारी की निर्ममता से हत्या कर दी गई थी। इस हत्या के बाद भी प्रदेश सरकार की फजीहत हुई थी।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story