×

विधान परिषद जाने वाले प्रत्याशियों की संपत्ति आई सामने, जानकर उड़ जाएंगे होश

केन्द्र से प्रशासनिक सेवा छोड़कर राजनीति में उतरे अरविन्द कुमार शर्मा के पास तो आधा दर्जन से अधिक फ्लैट व मकान हैं। उनके पास दस करोड़ की सम्पत्ति खास बात यह कि 58 वर्षीय अरविंद शर्मा के पास एक लाख रुपए की एक पिस्टल तो है

Roshni Khan
Published on: 19 Jan 2021 4:53 AM GMT
विधान परिषद जाने वाले प्रत्याशियों की संपत्ति आई सामने, जानकर उड़ जाएंगे होश
X
विधान परिषद जाने वाले प्रत्याशियों की संपत्ति आई सामने, जानकर उड़ जाएंगे होश (PC: social media)

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: यूपी में विधानपरिषद की 12 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में भाजपा के जिन 10 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्रों के साथ अपनी सम्पत्तियों का लेखा जोखा पेश किया है उन प्रत्याशियों में किसी को प्लाट लेने का शौक है तो किसी को वाहन और शस्त्र रखने का शौक है। खास बात यह है कि इनमें से अधिकतर प्रत्याशी बहुत अधिक धनाढ्य नहीं हैं।

ये भी पढ़ें:वर्जिन ऑर्बिट का कमाल, उड़ते हवाई जहाज की विंग से अतंरिक्ष में छोड़ा रॉकेट

अरविन्द कुमार

Arvind Kumar Sharma Arvind Kumar Sharma (PC: social media)

केन्द्र से प्रशासनिक सेवा छोड़कर राजनीति में उतरे अरविन्द कुमार शर्मा के पास तो आधा दर्जन से अधिक फ्लैट व मकान हैं। उनके पास दस करोड़ की सम्पत्ति खास बात यह कि 58 वर्षीय अरविंद शर्मा के पास एक लाख रुपए की एक पिस्टल तो है, लेकिन खुद का कोई वाहन नहीं है। उनके पास अहमदाबाद लखनऊ नोएडा और गांधीनगर में दुकाने फ्लैट व मकान हैं। अहमदाबाद में बिजनेस सेंटर भी है। सरोजनीनगर में भी एक प्लाट है।

स्वतंत्रेदव सिंह

मूलरूप से उरई के रहने वाले स्वतंत्रेदव सिंह को दोबारा विधानपरिषद भेजा जा रहा है। उनके पास न तो कोई शस्त्र है और न ही कोई वाहन है। स्वतंत्र देव ने शपथपत्र में बताया हे कि उनके पास 7.35 लाख रुपये तथा पत्नी कमला के पास 57.370 रुपये है। कृषि भूमि के अलावा एक लाख रुपये से अधिक जेवरात के साथ ही उनके पास 82,82,130 रुपये की कुल संपत्ति है, जिसमें 40 लाख रुपये मूल्य वाली कृषि भूमि है, जबकि उन्होंने अपनी पत्नी के नाम 18,48,305 रुपये मूल्य की संपत्ति दिखाई है। पत्नी के नाम पर लखनऊ में एक प्लाट है। इसके अलावा उरई में भी एक मकान उनके नाम है।

प्रो दिनेश शर्मा

उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा के पास कुल 3,74,65,681 रुपये की चल-अचल संपत्ति है। लखनऊ विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय के प्रोफेसर 56 वर्षीय डॉ.शर्मा असलहों के शौकीन हैं। उनके पास एक रिवाल्वर व एक गन है। डॉ.दिनेश शर्मा के पास नकदी, बैंक डिपॉजिट, एलआइसी पॉलिसी, प्रॉविडेंट फंड समेत कुल 1,16,65,681 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। वहीं लखनऊ के सुभाष मार्ग स्थित उनकी दो और ऐशबाग की एक चल (आवासीय) संपत्तियों का मौजूदा बाजार मूल्य 2.58 करोड़ रुपये है। डॉ.शर्मा की कुल संपत्ति में 81.7 करोड़ रुपये की वृद्वि हुई है।

सलिल विश्नोई

सलिल विश्नोई के पास पास 100 ग्राम सोना और पत्नी रचना विश्नोई के पास 300 ग्राम सोना है। सलिल विश्नोई के पास 1.06 करोड़ रुपये व पत्नी के पास 71.73 लाख रुपये की चल संपत्ति है। यही नहीं दोनों के पास मिलाकर 6.46 लाख नकदी है। सलिल विश्नोई के पास 3.55 लाख रुपये और पत्नी के पास 2.90 लाख रुपये नकद हैं। विश्नोई के तीन बैंक खातों में 18.58 लाख और पत्नी के दो बैंक खातों में 2.87 लाख रुपये हैं।

कुंवर मानवेन्द्र सिंह

पूर्व में विधानपरिषद में उपसभापति रह चुके कुंवर मानवेंद्र सिंह के पास चल-अचल संपत्ति को करोड़ों रुपये की है, लेकिन नकदी के रूप में कुंवर के हाथ में सिर्फ 48 हजार रुपये ही हैं। मानवेंद्र के पास जमा पूंजी सहित चल संपत्ति 7825922 रुपये है, जबकि उनकी पत्नी कौशल्या सिंह के पास 6546100 रुपये की है। अचल संपत्ति उनकी पत्नी के पास ज्यादा है, मानवेंद्र के पास 1.66 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

अश्विनी त्यागी

पश्चिमी उप्र में तेजी से उभरते भाजपा के नेता के पास एक रायफल और रिवाल्वर है। इसके अलावा तीन गाड़ियां भी है। उनके पास 1,82,500 रुपये नकद व उनकी पत्नी सुरेखा के 78,600 रुपये की नकदी दर्शायी है। कृषि भूमि के स्वामी अश्विनी के 21,02,205 रुपये तथा उनकी पत्नी के पास 11,58,852 रुपये मूल्य की चल संपत्ति है। इसके अलावा 37,64,640 रुपये तथा उनकी पत्नी के नाम 13,20,000 रुपये मूल्य की अचल संपति है।

गोबिन्द नारायण शुक्ल

प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ल के पास अचल सम्पत्तिके मालिक हैं। से अधिक उनकी पत्नी की संपत्ति रू भाजपा के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला से अधिक उनकी पत्नी जयंती शुक्ला के पास संपत्ति है। शुक्ला के पास 19,52,914 रुपये और उनकी पत्नी के पास 33,35,332 रुपये की चल संपत्ति है। शुक्ला पर न कोई मुकदमा दर्ज है और न ही शस्त्र लाईसेंस है। दोनों पति-पत्नी के नाम अलग अलग वाहन है। गोविंद नारायण के पास स्विफ्ट डिजाइर तथा उनकी पत्नी के नाम डस्टर गाड़ी है। दोनों के पास 20 लाख रुपये से अधिक मूल्य के जेवरात है।

धर्मवीर

धर्मवीर के पास एक तो पत्नी के पास तीन तोला सोना रू धर्मवीर सिंह के पास एक तोला सोना व उनकी पत्नी के पास तीन तोला सोना है। उनके पास 25 हजार रुपये नकद व पत्नी के पास 45 हजार रुपये नकद हैं। बैंक खाते में धर्मवीर के पास 10.29 लाख रुपये हैं जबकि पत्नी के खाते में 1.30 लाख रुपये हैं। आगरा में 1782 वर्ग फीट एक प्लॉट है

सुरेंद्र चौधरी

सुरेंद्र चैधरी असलहों के अलावा के साथ ही आभूषण के भी शौकीन हैं। उनके पास एक रिवाल्वर राइफल व स्कारपियो कार है। रिवाल्वर की कीमत 70 हजार व राइफल की कीमत 65 हजार रुपये है। उनके पास 10 तोला यानी 100 ग्राम सोने के जेवर हैं। सुरेंद्र के दो बैंक खातों में करीब छह लाख रुपये है। 50 हजार रुपये की नकदी भी है। उनके पास 85.17 लाख रुपये की चल संपत्ति है। उनके पास एक करोड रुपये से अधिक की अचल संपत्ति भी है।

ये भी पढ़ें:तांडव पर बोले रवि किशन, आजादी के नाम पर हो रहा हिंदू धर्म का अपमान

लक्ष्मण आचार्य

Laxman Acharya Laxman Acharya (PC: social media)

एक बार फिर से विधानपरिषद की तरफ बढ रहे लक्ष्मण आचार्य की पिछले छह साल में 66 लाख की सम्पत्ति में इजाफा हुआ हे। उन्हे न तो हथियारों का शौक और ना ही महंगी गाड़ियों का। वह महज 350 रुपये की चांदी की अंगूठी पहनकर मारुति ऑल्टो कार से चलते हैं। लक्ष्मण आचार्य के पास नकली, बचत आदि मिलाकर चल संपत्ति करीब 62 लाख रुपये की है, जबकि उनकी पत्नी के पास बीस लाख रुपये हैं। इनके पास हथियार कोई नहीं है। बैंक कर्ज जरूर 63 लाख रुपये का है। वर्ष 2015 में उनकी सम्पत्ति 66 लाख रुपए की थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story