×

Kushinagar News: तीन किलोमीटर तक मछुआरे ढूंढते रह गए नहीं मिला युवक को शिकार बनाने वाला मगरमच्छ

Kushinagar News: मगरमच्छ के शिकार युवक की लाश मिल गई है । लाश की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मगरमच्छ के दांत से जख्म की बात की पुष्टि हुई है।

Mohan Suryavanshi
Published on: 4 Aug 2023 5:52 AM GMT
Kushinagar News: तीन किलोमीटर तक मछुआरे ढूंढते रह गए नहीं मिला युवक को शिकार बनाने वाला मगरमच्छ
X
Kushinagar News (photo: social media )

Kushinagar News: कुशीनगर जनपद खड्डा थाना क्षेत्र की सीमा में बहने वाली पश्चिमी गंडक नहर में एक मगरमच्छ एक युवक को अपना शिकार बना लिया। इस मगरमच्छ को पकड़ने के लिए मछुआरे तीन किलोमीटर तक अपना जाल बिछाते रहे लेकिन उसका कहीं अता-पता नहीं मिला। जबकि मगरमच्छ के शिकार युवक की लाश मिल गई है ।लाश की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मगरमच्छ के दांत से जख्म की बात की पुष्टि हुई है। बिहार से आए प्रशिक्षित मछुआरों की टीम नहर में काफी खोजबीन की लेकिन अभी तक मगरमच्छ पकड़ में नहीं आया है।

मगरमच्छ गंडक नहर के किनारे गए युवक को बनाया था शिकार

जनपद के खड्डा थाना क्षेत्र के मदनपुर सुकरौली निवासी 22 वर्षीय मनोज साहनी बुधवार को गंडक नदी के किनारे किसी कार्य से गए थे ।नहर के तट पर उगी झाड़ी में छिपा मगरमच्छ उन पर हमला बोल दिया और पानी में खींच ले गया‌ ।नहर के पानी का बहाव तेज था। इसलिए मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम युवक को नहीं खोज पाई। अधिकारियों ने बाल्मीकि नगर बैराज से पानी का डिस्चार्ज कम कराया तो कल युवक का शव घटनास्थल से एक किमी दूरी पर नहर में मिला। युवक के शरीर पर दो जगह जख्म के निशान थे। शव का पोस्टमार्टम हुआ। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी मगरमच्छ के दांत से जख्म होने तथा डूबने से मौत की रिपोर्ट आई।

मगरमच्छ ग्रामीणों के लिए बन सकता है खतरा

बाल्मीकि नगर बैराज से निकलने वाली मुख्य पश्चिमी गंडक नहर कुशीनगर जनपद के लंबे भूभाग से बहते हुए बिहार राज्य में जाती है। जनपद में गंडक नहर के इर्द-गिर्द गांव बसे हैं। कई गांव के लोगों का इसी नहर के पटरियों से आवागमन भी होता है तथा तमाम अपनी दैनिक क्रियाकलाप नहर के तट पर करते हैं। नहर बहुत गहरी है और पानी का बहाव तेज रहता है ऐसे में यदि मगरमच्छ आते हैं तो नहर के तटीय गांव के लिए खतरा उत्पन्न कर सकते हैं। हालांकि पानी के बहाव को कम या अधिक करने के लिए जगह-जगह रेगुलेटर लगे हैं लेकिन यह पानी के बहाव को नियंत्रित करते हैं न की मगरमच्छ। मगरमच्छ द्वारा युवक को नहर में खींच ले जाने और उसकी मौत का खबर से जनपद में गंडक नहर के तटीय इलाकों के लोगों में खौफ है। डीएफओ अनिल कुमार ने लोगों से अपील किया है कि नहर में स्नान करने न जाएं। मगरमच्छ दिखाई देने पर वन विभाग को तत्काल सूचित करें।

Mohan Suryavanshi

Mohan Suryavanshi

Next Story