×

Kushinagar News: कुशीनगर में तेजी से पांव पसार रहा आई फ्लू, स्कूली बच्चे प्रभावित

Kushinagar News: जिल अस्पताल में दर्जन से अधिक मरीज पिछले दिन आंख की प्रॉब्लम का इलाज करा चुके हैं। उमस भरे मौसम में अचानक आई फ्लू बढ़ने से जनपद के लोग परेशान हैं।

Mohan Suryavanshi
Published on: 28 July 2023 4:43 AM GMT
Kushinagar News: कुशीनगर में तेजी से पांव पसार रहा आई फ्लू, स्कूली बच्चे प्रभावित
X
आई फ्लू (फोटो: सोशल मीडिया )

Kushinagar News: जनपद में आई फ्लू तेजी से पांव पसार रहा है। इस बीमारी से स्कूली बच्चे चपेट में ज्यादातर आ रहे हैं । जिससे अभिभावक व अध्यापक की चिंताये बढ़ रही है। निजी क्षेत्र के कई स्कूलों में तो अभिभावक बच्चों को ब्लैक चश्मा पहनकर भेज रहे हैं। तो वही स्वास्थ्य विभाग नेत्र परीक्षण कराकर आवश्यक सलाह दे रहा है।

पूर्वांचल का जिला कुशीनगर में जुलाई और अगस्त माह में तरह-तरह की बीमारियां फैलने का अंदेशा रहता है। पहले यह जनपद इस माह में इंसेफलाइटिस जैसी घातक बीमारी से जूझ रहा था। सरकार ने दस्तक योजना चला कर उस पर काफी हद तक नियंत्रण पा ली है । इस साल जनपद के कई इलाकों में आई फ्लू फैल चुका है।

रविंद्र नगर स्थित जिल अस्पताल में दर्जन से अधिक मरीज पिछले दिन आंख की प्रॉब्लम का इलाज करा चुके हैं। उमस भरे मौसम में अचानक आई फ्लू बढ़ने से जनपद के लोग परेशान हैं। बच्चों में अधिकतर संक्रमण देखने को मिल रहा है। स्कूली बच्चों में संक्रमण फैलने की प्रबल उम्मीद बन रही है ।

परिषदीय विद्यालयों में कई स्कूलों में इस बीमारी के लक्षण दिख रहे है । सुकरौली ब्लाक तथा फाजिलनगर ब्लॉक के कई प्राइमरी स्कूलों में दर्जनों बच्चों में इस बीमारी का लक्षण देखा गया। संक्रमण के शिकार बच्चों की आंखों में जलन, खुजली, आंख लाल होना तथा आंख से पानी गिरना देखा गया।

डॉक्टरों की सलाह

चिकित्सक डॉक्टर शेष कुमार विश्वकर्मा व रजनीश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति धूप में निकलने से परहेज करें । आंखों में खुजलाहट होने पर उसे मसले न और दो- दो घंटे पर साफ और ठंडे पानी का छिटा आंखों पर मारते रहे। संक्रमित व्यक्ति कोशिश करें कि अन्य लोगों से दूर रहें। आई फ्लू हो जाने पर योग्य नेत्र चिकित्सक से संपर्क कर तत्काल इलाज करा लें।

Mohan Suryavanshi

Mohan Suryavanshi

Next Story