×

Lakhimpur kheri News: सोलर से जगमग हुआ सीएचसी बिजुआ, डीएम-एसपी ने किया लोकार्पण

Lakhimpur kheri News: विश्व जल दिवस पर डीएम महेन्द्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा ने अमृत सरोवर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कार्यों को लोकार्पण करते हुए क्षेत्रीय जनमानस को समर्पित किया। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने विश्व जल दिवस के अवसर एवं प्रधानमंत्री द्वारा अमृत सरोवर योजना के अन्तर्गत विकास की दिशा में इस तालाब को एक उपलब्धि बताया।

Himanshu Srivastava
Published on: 22 March 2023 8:31 PM GMT
Lakhimpur kheri News: सोलर से जगमग हुआ सीएचसी बिजुआ, डीएम-एसपी ने किया लोकार्पण
X
File photo of Lakhimpur kheri DM Mahendra Bahadur Singh (Pic: Newstrack)

Lakhimpur kheri News: लखीमपुर खीरी में स्वंयसेवी संस्था की ओर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के आह्वान पर ग्राम व ब्लॉक बिजुआ में अमृत सरोवर तालाब का जीर्णोद्धार, सौन्दर्यीकरण कार्य, सोलर लाइट की सौगात दी गई। 7.5 किलोवाट सोलर पैनल से सीएचसी बिजुआ जगमग हुआ। विश्व जल दिवस पर डीएम महेन्द्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा ने अमृत सरोवर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कार्यों को लोकार्पण करते हुए क्षेत्रीय जनमानस को समर्पित किया। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने विश्व जल दिवस के अवसर एवं प्रधानमंत्री द्वारा अमृत सरोवर योजना के अन्तर्गत विकास की दिशा में इस तालाब को एक उपलब्धि बताया। उन्होंने जनता से तालाब की सुन्दरता व भव्यता को बनाये रखने की अपील की।

उन्होंने सीएचसी बिजुआ को 75 किलोवाट का लोकार्पण कर क्षेत्रीय जनता को समर्पित करते हुए बताया कि इस सोलर पैनल से सीएचसी स्टाफ व रात्रि में उपचार के लिए आए जनमानस को प्रकाश का लाभ मिलेगा। इस अवसर पर एसडीएम रत्नाकर मिश्रा, तहसीलदार विनोद गुप्ता, अधीक्षक डॉ. अमित सिंह, बीडीओ देवेन्द्र सिंह, गुलरिया चीनी मिल इकाई प्रमुख योगेश कुमार सिंह, इकाई गुलरिया से अजीत सिंह, संतोष कुमार सिंह, अभिनेश कुमार मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

लखीमपुर में डीएम ने दिलाया सुरक्षित खाद्य-स्वस्थ समाज का संकल्प

आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के तत्वावधान में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में फोर्टिफिकेशन-2023 कार्यशाला आयोजित हुई। इस कार्यशाला में बड़ी संख्या में जिले के खाद्य कारोबारी शामिल हुए। डीएम ने कहा कि आमजन को जानकारी दें कि किस प्रकार से फोर्टीफाइड खाद्य पदार्थों के सेवन से पोषक तत्वों की भरपाई शरीर को होती है। फूड फोर्टिफिकेशन को लेकर जनता को जागरूक करने के लिए पूरे जिले में व्यापक जागरुकता कैंपेन चलाया जाए। डीएम ने कहा कि पोषक तत्वयुक्त (फोर्टिफाइड) खाद्य पदार्थों का उपयोग करने में आ रही भ्रांतियों को दूर करने में स्वयंसेवी संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों की अहम भूमिका है। ऐसे में हमें इसके प्रचार-प्रसार के लिए नियोजित अभियान चलाना होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग एवं आईसीडीएस विभाग को पहल करनी होगी ताकि आम आदमी को पता चल सके कि इस चावल में कितने पोषक तत्व शामिल हैं एवं इसका प्रयोग करने से पोषण के स्तर में कितना सुधार होगा।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी (सीएफएसओ) रामाशीष मौर्य ने बताया कि फूड फॉर्टिफिकेशन एक ज़रूरी प्रक्रिया है। कई बार हम केवल एक तरह का खानपान करते है और डाइट में अन्य पोषण तत्वों को शामिल ही नहीं करते। ऐसे में हम किसी ना किसी पोषण की कमी के शिकार हो जाते है। इस दौरान अभिहीत अधिकारी ने फोर्टीफाइड खाद्य पदार्थों की विस्तृत जानकारी स्थानीय व्यापारियों को दी। एक दिवसीय कार्यशाला एफएसओ जावेद अख्तर सिद्दीकी, जय कुमार सोनी, प्रीति वर्मा, विपिन कुमार सिंह, अरविंद सिंह, कुलदीप दीक्षित सहित बड़ी संख्या में खाद्य कारोबारी मौजूद रहे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story