×

Lakhimpur Kheri News: कम एटेंडेंस वाले बच्चों को घर जाकर बुलाएं, डीएम ने जानी स्कूलों की हालत

Lakhimpur Kheri News: डीएम ने परिषदीय विद्यालयों, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में निर्माणाधीन कामों की प्रगति की समीक्षा की। कार्यदायी संस्था को जरूरी निर्देश दिए। अधूरे निर्माण कार्यों को समयबद्ध रूप से गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए।

Himanshu Srivastava
Published on: 25 Aug 2023 1:40 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: कम एटेंडेंस वाले बच्चों को घर जाकर बुलाएं, डीएम ने जानी स्कूलों की  हालत
X
(Pic: Newstrack)

Lakhimpur News: डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। जिसमें जनपद में शिक्षा के स्तर के हालात पर चर्चा की गई। डीएम ने मातहतों को जरूरी निर्देश दिए। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने निर्देश दिए कि डीटीएफ के सदस्य सभी संबंधित अधिकारी अनिवार्य रूप से विद्यालयों के निरीक्षण को पूर्ण करते हुए अपनी अद्यतन आख्या बीएसए के जरिए उन्हें भिजवाए। बीडीओ-बीईओ आपसी समन्वय से कायाकल्प के अधूरे कामों को समयबद्ध रूप से गुणवत्ता से पूरा कराएं। इस दौरान बैठक का संचालन बीएसए प्रवीण तिवारी ही कर रहे थे।

विद्यालयों के निर्माणाधीन कार्य जल्द पूरा कराने के निर्देश

डीएम ने परिषदीय विद्यालयों, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में निर्माणाधीन कामों की प्रगति की समीक्षा की। कार्यदायी संस्था को जरूरी निर्देश दिए। अधूरे निर्माण कार्यों को समयबद्ध रूप से गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। यदि कहीं कोई बाधा उत्पन्न हो रही है तो उसे सीडीओ अथवा उनके संज्ञान में लाया जाए। जिन विद्यालयों में बाउंड्री वाल, शौचालय का काम अधूरा है, वहां बीईओ स्वयं अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करते हुए युद्धस्तर पर गुणवत्तायुक्त काम को पूरा कराएं।

सरकारी कार्यक्रमों की ली जानकारी

बैठक में डीएम ने एसएमसी गठन सूचना प्रेरणा पोर्टल पर अपलोडिंग, केजीबीवी परिसर में एकेडमिक, छात्रावास निर्माण की प्रगति, डीबीटी मॉडल, स्कूल चलो अभियान, मिशन प्रेरणा, फेज-दो, निपुण भारत के प्रभावी क्रियान्वयन, ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में 19 पैरामीटर्स के संतृप्तिकरण, कक्षाओं को प्रेषित विभिन्न शैक्षिक सामग्री व शिक्षकों की दक्षता वृद्धि हेतु प्रशिक्षण, मेंटरिंग एवं प्रोग्राम प्रगति का प्रस्तुतीकरण, डीटीएफ डीटीएफ निरीक्षण, सहयोगात्मक पर्यवेक्षण, शिक्षक संकुल बैठक, दिव्यांग बच्चों की ट्रैकिंग, शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रगति संबंधी समर्थ प्रणाली का प्रस्तुतीकरण, मध्यान भोजन टास्क फोर्स, विद्यालय में स्टाफ उपस्थिति प्रतिशत की बिंदुवार समीक्षा की गई व जरूरी निर्देश दिए गए।

कम उपस्थिति वाले बच्चों के घर जाएं शिक्षक

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी अपने आवंटित ब्लॉक में अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण को बढ़ाते हुए उपस्थिति को शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास करें। अभियान के दौरान कम अटेंडेंस वाले बच्चों के घर दस्तक देकर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। विद्यालयों के शैक्षिक व भौतिक गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता न किया जाए। बैठक में डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह, डीपीआरओ सौम्यशील सिंह, डीएसओ अंजनी कुमार सिंह और सभी बीईओ मौजूद रहे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story