Lakhimpur Kheri News: खीरी पहुंची राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य सैयद शहजादी, अधिकारियों संग की बैठक

Lakhimpur Kheri News: राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य (दर्जा केंद्रीय मंत्री) सैयद शहजादी अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनपद खीरी पहुंची, जहां डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा ने उनके आगमन पर स्वागत किया। बैठक का संयोजन एवं संचालन जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रोहित कुमार ने किया।

Sanskar Yadav
Published on: 25 July 2023 3:28 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: खीरी पहुंची राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य सैयद शहजादी, अधिकारियों संग की बैठक
X

Lakhimpur Kheri News: राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य (दर्जा केंद्रीय मंत्री) सैयद शहजादी अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनपद खीरी पहुंची, जहां डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा ने उनके आगमन पर स्वागत किया। बैठक का संयोजन एवं संचालन जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रोहित कुमार ने किया। प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा के लिए आयोग की सदस्य ने कलेक्ट्रेट सभागार में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ के साथ महत्वपूर्ण बैठक ली, जिसमें प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत चलाई जा रही परियोजनाओं की समीक्षा की गई।

अल्पसंख्यक समुदाय आर्थिक व सामाजिक उत्थान करें: शहजादी

बैठक की अध्यक्षता करते हुए आयोग की सदस्य ने कहा कि अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं। अल्पसंख्यक समुदाय आगे आए और उन योजनाओं का लाभ लेकर अपना आर्थिक व सामाजिक उत्थान करें। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के लिए चलाई जा रही सभी योजनाएं वास्तविक लाभार्थियों तक पहुंचे, इसके लिए प्रशासन व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाए। उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की एवं संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रोहित कुमार को निर्देश दिए कि जिला स्तर पर अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ योजनाओं की एक पुस्तक तैयार करवाए और इसे लक्षित पाठकों के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए, ताकि उन्हें इन सभी योजनाओं के लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सके।

अल्पसंख्यकों की तरक्की के लिए संकल्पित होकर करें काम : सैयद शहजादी

आयोग की सदस्य के समक्ष जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रोहित ने बताया कि जिले से केंद्र पुरोनिर्धारित विभिन्न छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, मेरिट कम मींस के तहत प्राप्त कुल 4699 पात्र आवेदन ऑनलाइन अग्रसारित किए गए। राज्य सरकार की विभिन्न छात्रवृत्ति योजना के तहत जनपद से कुल 13490 पात्र आवेदन ऑनलाइन अग्रसारित हुए, जिसमें 208.93 लाख के सापेक्ष 4582 छात्र-छात्राओं के खातों में धनराशि अंतरित हुई। जिले में कुल 256 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं, जिनमें दो राज्य अनुदानित मदरसा शामिल हैं। मदरसा आधुनिकीकरण योजना से जिले के 107 मदरसे आच्छादित हैं। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम योजना के तहत नए प्रस्तावों की अद्यतन स्थिति जानी।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि विभिन्न योजनाओं से अल्पसंख्यक वर्ग को लाभांवित किया गया है। जनगणना 2011 के अनुसार खीरी जिले में अल्पसंख्यक समुदाय की कुल आबादी 928431 है। बैठक में एसपी गणेश प्रसाद साहा, एडीएम संजय कुमार सिंह, सीओ सिटी संदीप सिंह, डीआईओएस डॉ.महेंद्र प्रताप सिंह, डीपीओ संजय निगम, एलडीएम अजय कुमार पांडेय, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रोहित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए पीएम के नया 15 सूत्रीय कार्यक्रम

अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री के नया 15 सूत्रीय कार्यक्रम में शिक्षा अवसरों को बढ़ावा देना, एकीकृत बाल विकास सेवाओं की समुचित उपलब्धता, विद्यालयी शिक्षा की उपलब्धता को सुधारना, उर्दू शिक्षण के लिए अधिक संसाधन, मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण, अल्पसंख्यक समुदायों के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, गरीबों के लिए स्वरोजगार तथा मजदूरी रोजगार योजना, तकनीकी प्रशिक्षण के माध्यम से कौशल उन्नयन, आर्थिक क्रियाकलापों के लिए अभिवृद्धित ऋण सहायता, राज्य व केंद्रीय सेवाओं में भर्ती, ग्रामीण आवास योजना में उचित हिस्सेदारी, अल्पसंख्यक समुदायों वाली मलिन बस्तियों क्षेत्रों की स्थिति में सुधार, सांप्रदायिक घटनाओं की रोकथाम, सांप्रदायिक अपराधों के लिए अभियोजन तथा सांप्रदायिक दंगों के पीड़ितों का पुनर्वास शामिल है।

Sanskar Yadav

Sanskar Yadav

Next Story