×

Lakhimpur Kheri News: दीवाली से पहले आएगी नई सहकारिता नीति, केंद्रीय मंत्री ने किया गोष्ठी का शुभारंभ

Lakhimpur Kheri News: सहकारी समितियों को संगठित, मजबूत करने, किसानों को समृद्ध बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही सरकारः टेनी

Himanshu Srivastava
Published on: 27 July 2023 11:00 AM GMT
Lakhimpur Kheri News: दीवाली से पहले आएगी नई सहकारिता नीति, केंद्रीय मंत्री ने किया गोष्ठी का शुभारंभ
X
Union Minister inaugurated the seminar(Pic Credit-Social Media)

Lakhimpur Kheri News: खीरी के 4.31 लाख किसानों को खुशखबरी मिली कि उनके खाते में पीएम की योजना की 14वीं किश्त का पैसा आया। इस अवसर पर कृषि उत्पादन मंडी समिति राजापुर में गुरुवार को खरीफ उत्पादकता गोष्ठी व किसान मेले का भव्य आयोजन हुआ। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ दीप जलाकर गोष्ठी का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन उप कृषि निदेशक अरविंद मोहन मिश्रा ने किया।

पीएम के कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग देखी गई

कार्यक्रम की शुरुआत में एलईडी स्क्रीन के जरिए जनप्रतिनिधियों, अफसरों ने बड़ी संख्या में किसानों संग राजस्थान के सीकर जिले में आयोजित पीएम के कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग एवं प्रधानमंत्री के उद्बोधन को देखा और सुना। पीएम नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल एक 25 लाख प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों का राष्ट्र को समर्पण किया। यूरिया गोल्ड-सल्फर कोटेड यूरिया का शुभारम्भ, पीएम किसान की 14वीं किश्त के रूप में 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में रु 17,500 करोड़ से अधिक की राशि का हस्तांतरण किया।

सरकार क्लीन प्लांट पर रिसर्च करा रहीः टेनी

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र ने कहा कि भारत किसानों का देश है। आज का दिन किसानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण और खास है। आज भारत मिलेट ईयर मना रहा है। देश विश्व में श्री अन्न का केंद्र बना है। सरकार क्लीन प्लांट पर रिसर्च करा रही है, किसानों को आने वाले वक्त में बिना बीमारी वाला पौध व बीज उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि फसल को कोई बीमारी न लगे। सरकार ने वर्ष 2019 में देश में सहकारिता मंत्रालय का सृजन किया। सहकारी समितियों को संगठित, मजबूत करने व किसानों को समृद्ध बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही। आने वाले तीन वर्षों में हर गांव प्राथमिक सहकारी समिति से जुड़ेंगे। भंडारण का काम भी सहकारी समितियां करेंगी। दीपावली से पहले नई सहकारिता नीति लाएगी।

किसानों की जीवनशैली में सुधार लाने की कोशिश

केंद्रीय मंत्री टेनी ने कहा कि सरकार किसानों की बेहतरी और खुशहाली के लिए पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही। कृषि बजट को लगातार बढ़ाया जा रहा है। एग्रीकल्चर इंफ्रा विकसित करने के लिए एक लाख करोड़, 20 लाख करोड़ कृषि क्षेत्र में ऋण के लिए उपलब्ध कराया। कृषि क्षेत्र में डिजिटलाइजेशन के जरिए मंडियों को बड़े पैमाने पर जोड़ा। एफपीओ के जरिए किसानों को समृद्ध बनाने पर काम किया। सरकार किसानों को उत्तम बीज, उर्वरक, कम ब्याज पर ऋण एवं बाजार उपलब्ध कराने के साथ उनके जीवन स्तर में सुधार लाने एवं आर्थिक उन्नति के लिए संकल्पित होकर काम कर रही। कार्यक्रम में विधायक योगेश वर्मा ने कहा कि कृषक केंद्र व राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ कृषकों की आय को दो गुना करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। कृषकों की आय में बढ़ोत्तरी के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही हैं। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने किसानों के लिए संचालित सरकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने का प्रयास कर रही है। लेकिन इसके लिए किसानों को भी तकनीकी खेती अपनानी होगी। जिससे कि खेतों में उपज बेहतर हो और उसका लाभ सीधे किसान को मिले। सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने मौजूद किसानों से अपील की कि सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story