Lakhimpur Kheri News: उर्वरक प्रतिष्ठानों पर हुई ताबड़तोड़ छापेमारी, 22 को नोटिस, एक सीज, मचा हड़कंप

Lakhimpur Kheri News: जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी ने छापेमारी कार्यवाही की जानकारी देते हुए बताया कि 105 स्थलों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान तीन नमूने लिए गए। 22 प्रतिष्ठान स्वामियों को नोटिस देकर उनसे जवाब तलब किया।

Himanshu Srivastava
Published on: 5 Aug 2023 4:29 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: उर्वरक प्रतिष्ठानों पर हुई ताबड़तोड़ छापेमारी, 22 को नोटिस, एक सीज, मचा हड़कंप
X
(Pic: Newstrack)

Lakhimpur Kheri News: जिले में यूरिया उर्वरक की अधिक बिक्री/खपत की जाँच के लिए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अफसरों को सख्त निर्देश दिए। डीएम से प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में शनिवार को जनपद के सभी थोक-फुटकर उर्वरक विक्रेताओं, सहकारी समितियों एवं गन्ना समितियों पर कृषि विभाग के उर्वरक निरीक्षकों एवं अपर जिला सहकारी अधिकारियों के संग संयुक्त रूप से तहसीलवार टीम गठित करते हुये उप जिलाधिकारी के निर्देशन में आकस्मिक जाँच / छापेमारी हुई।

जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी ने छापेमारी कार्यवाही की जानकारी देते हुए बताया कि 105 स्थलों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान तीन नमूने लिए गए। 22 प्रतिष्ठान स्वामियों को नोटिस देकर उनसे जवाब तलब किया। वही एक प्रतिष्ठान को मौके पर ही सील कर दिया गया। निरीक्षण के दौरान कहीं भी यूरिया की समस्या नहीं पायी गयी, इसके अतिरिक्त एक रैक इफको यूरिया मात्रा 2600 मी0 टन जनपद को गोला रैक प्वाइंट पर प्राप्त हुयी है, जिसका वितरण समस्त सहकारी समितियों पर कराया जा रहा है।

गोला में बायो डीएपी का मिला अवैध विनिर्माण, प्रतिष्ठान सीज

जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी ने गोला तहसील के अन्तर्गत ग्राम कुसुमी कालोनी में औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक कैम्पस में बायो डी०ए०पी० का अवैध रूप से विनिर्माण किया जाना पाया गया, जहां लगभग 154 बोरी बायो डीएपी एवं लगभग 30 कुन्तल कच्चा माल बरामद किया। जिसके क्रम में उक्त प्रतिष्ठान को सीज करते हुये सील कर दिया गया। सील किये गये प्रतिष्ठान के प्रोपराइटर के विरूद्ध सम्बन्धित थाने में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने की कार्यवाही की जा रही है।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story