×

Lakhimpur Kheri News: स्कूली बालिकाओं ने डीएम को बांधी राखी, मनाया पर्व और मिला गिफ्ट, खिल उठे चेहरे

Lakhimpur Kheri News: छात्राओं ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह को तिलक लगाकर राखी बांधी।

Himanshu Srivastava
Published on: 30 Aug 2023 2:59 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: स्कूली बालिकाओं ने डीएम को बांधी राखी, मनाया पर्व और मिला गिफ्ट, खिल उठे चेहरे
X
सरस्वती विद्या मंदिर की स्कूली बालिकाओं ने डीएम को बांधी राखी: Photo-Newstrack

Lakhimpur Kheri News: बुधवार को पं. दीनदयाल उपाध्याय सरस्वती विद्या मंदिर, सनातन धर्म सरस्वती शिशु मंदिर, डॉ. हेडगेवार सरस्वती शिशु मंदिर की पांच-पांच बालिकाओं का दल शिक्षक-शिक्षिकाओं के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंचा। जहां उन्होंने भाई-बहन के पवित्र रिश्तों के पर्व रक्षाबंधन से पूर्व बुधवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह को राखी बांधकर राखी का त्योहार मनाया।

अफसरों ने बालिकाओं को उपहार भेंट किया

तीनों विद्यालयों की छात्राओं ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह को तिलक लगाकर राखी बांधी। अफसरों ने बालिकाओं को उपहार भेंट किया। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि रक्षाबंधन का पर्व बहन और भाई के बीच अटूट विश्वास और अपार प्रेम को समर्पित है। यह हमारी संस्कृति का एक पवित्र त्योहार है। यह पर्व लोगों के जीवन में स्नेह और सद्भाव की भावनाओं को मजबूत करे। डीएम ने बालिकाओं के प्रयास की सराहना करते हुए पर्व के महत्व पर रोशनी डाली।

जिले में किसी भी बेटी को अनपढ़ नहीं रहने देंगेः एडीएम

एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि रक्षाबंधन पर भाई बहन की रक्षा का संकल्प लेता है। अब समाज बदल रहा है, बेटियां किसी से कम नहीं हैं। वो हर क्षेत्र में आगे बढ़कर परचम लहरा रही हैं। सरकार के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान पर रोशनी डालते हुए उन्होंने कहा कि वह जिले में किसी भी बेटी को अनपढ़ नहीं रहने देंगे और उनकी सुरक्षा का भी संकल्प लेते हैं।

Lakhimpur Kheri News: खीरी में सीएम कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों से संवाद, कार्यक्रम की हुई लाइव स्ट्रीमिंग

Lakhimpur Kheri News: बुधवार को महिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में कलेक्ट्रेट में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना संवाद कार्यक्रम का भव्य आयोजन हुआ। जिसका शुभारंभ विधायक विनोद शंकर अवस्थी, जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने दीप जलाकर किया। कार्यक्रम का संयोजन डीपीओ संजय कुमार निगम ने किया।

लाभार्थियों को डेमो चेक, मिष्ठान, राखी वितरण

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों ने अफसरां के साथ मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों को डेमो चेक, मिष्ठान, राखी प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया। मौजूद कुछ लाभार्थियों ने जनप्रतिनिधियों, अफसरों की कलाई पर राखी बांधी। कार्यक्रम की शुरुआत में कलेक्ट्रेट सभागार में एलईडी के जरिए लखनऊ के लोक भवन में आयोजित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के संवाद कार्यक्रम लाइव प्रसारण हुआ।

बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार प्रतिबद्ध

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक विनोद शंकर अवस्थी ने कहा कि बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। सरकार बेटियों के लिए योजनाएं चला रही है। मेरिट लिस्ट में अब बेटियों का नाम ज्यादा आ रहा है। रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए उत्तर प्रदेश में फ्री बस सेवा उपलब्ध कराई गई है।

प्रदेश में डबल इंजन की सरकार

जिलाध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है। बेटी के साथ किसी स्तर पर भेदभाव नहीं हो और उन्हें आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर मिले। इसके लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की शिक्षा और उनके उज्जवल भविष्य के लिए प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना संचालित कर रही है। समाज में बेटियों को उनका उचित स्थान दिलाने के लिए शुरू की गई यह योजना कन्याओं के लिए काफी मददगार साबित हो रही है।

खीरी जिले में 44519 कन्याएं लाभान्वित

जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम ने कार्यक्रम की आवश्यकता व प्रासंगिकता बताते हुए कहा कि अब तक खीरी जिले में 44519 बालिकाओं को कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, डीपीओ भारत प्रसाद, जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी, बड़ी संख्या में लाभार्थी बालिकाएं एवं उनके अभिभावक मौजूद रहे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story