×

Lakhimpur Kheri News : मुसलमानों के हालात जानने UP की ये अधिकारी पहुंची खीरी, योजनाओं का लिया जायजा दिए जरूरी निर्देश

Lakhimpur Kheri News: अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ विभाग, उप्र की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस. गर्ग गुरूवार को जनपद खीरी पहुंचीं। जहां उन्होंने अल्संख्यक विभाग से संबंधित संचालित प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम योजना के तहत निर्माणाधीन राजकीय आईटीआई फूलबेहड़ का निरीक्षण किया।

Himanshu Srivastava
Published on: 29 Jun 2023 1:35 PM GMT
Lakhimpur Kheri News : मुसलमानों के हालात जानने UP की ये अधिकारी पहुंची खीरी, योजनाओं का लिया जायजा दिए जरूरी निर्देश
X
अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ विभाग उप्र की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग पहुंची लखीमपुर खीरी: Photo- Newstrack

Lakhimpur Kheri News : अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ विभाग, उप्र की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस. गर्ग गुरूवार को जनपद खीरी पहुंचीं। जहां उन्होंने अल्संख्यक विभाग से संबंधित संचालित प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम योजना के तहत निर्माणाधीन राजकीय आईटीआई फूलबेहड़ का निरीक्षण किया।

आईटीआई को जल्दी शुरू करने के निर्देश

एसीएस मोनिका एस गर्ग को निरीक्षण के समय कार्यदायी संस्था यूपीआरएनएसएस के सहायक अभियन्ता ने 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण होना बताया। एसीएस ने कार्यदायी संस्था को गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए तथा परियोजना के लिए अवशेष धनराशि शीघ्र अवमुक्त करने के संबंधित को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आईटीआई शीघ्र बनकर तैयार हो तथा क्षेत्र की छात्र-छात्राओं को रोजगारपरक शिक्षा शीघ्र उपलब्ध कराई जा सके।

शिक्षण संस्थानों का लिया जायजा

एसीएस ने निर्माणाधीन राजकीय आईटीआई बांकेगंज, धौरहरा एवं राजकीय पॉलिटेक्निक लखीमपुर में वर्कशाप को शीघ्र क्रियाशील कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यदायी संस्था एवं जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को पोर्टेबल वाटर सप्लाई के तहत तीन परियोजनाओं को शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। साथ ही जनपद में शैक्षणिक हब योजनान्तर्गत निर्माणाधीन दो माडल इंटर कालेज, गरदहा व किरियारा को 30 जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था सी एंड डीएस की यूनिट 26 को दिए।

अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के दफ्तर पहुंची एसीएस

मोनिका एस गर्ग ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी दफ्तर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने कार्यालय की साफ-सफाई एवं व्यवस्थित अभिलेखों को संतोषजनक बताया। एसीएस मोनिका एस गर्ग से डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने शिष्टाचार भेंट की। निरीक्षण के समय एसडीएम (सदर) श्रद्धा सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी वीरपाल उपस्थिति रहे।

प्रशासन से जुड़े सूत्रों ने बताया कि एसीएस ने अल्पसंख्यकों खासकर मुसलमानों से जुड़ी योजनाओं में किसी तरह की कोताही नहीं बरतने के लिए सख्त लहजे में अफसरों से कहा है। उन्होंने निर्देश दिया है अल्पसंख्यक समाज का कोई भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए। अल्पसंख्यकों के बीच योजनाओं को लेकर जरूरी जागरूकता भी फैलाई जानी होगी।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story