×

12 साल बाद पाक से भारत लौटा सोून, परिजनों से मिलकर हुआ भावुक, जेल में था बंद

जिंदगी के बारह साल पाकिस्तान की जेलों में काटने के बाद ललितपुर के थाना मड़ावरा के ग्राम संतवासा गांव का सोनू सिंह उर्फ सोहन सिंह अपने देश लौट आया है। एसडीएम और मड़ावरा इंस्पेक्टर का पत्र लेकर परिजन अमृतसर पहुंचे।

Newstrack
Published on: 23 Nov 2020 5:36 PM GMT
12 साल बाद पाक से भारत लौटा सोून, परिजनों से मिलकर हुआ भावुक, जेल में था बंद
X
पाकिस्तान की जेल से 12 साल बाद रिहा हुआ UP का सोनू

झाँसी: जिंदगी के बारह साल पाकिस्तान की जेलों में काटने के बाद ललितपुर के थाना मड़ावरा के ग्राम संतवासा गांव का सोनू सिंह उर्फ सोहन सिंह अपने देश लौट आया है। एसडीएम और मड़ावरा इंस्पेक्टर का पत्र लेकर परिजन अमृतसर पहुंचे। यहां पत्र सौंपते ही वहां के प्रशासन ने सोनू सिंह को परिजनों के हवाले कर दिया। सोनू सिंह के घर पहुंचने पर परिजनों के अलावा ग्रामीण काफी खुश नजर आ रहे हैं।

ललितपुर के थाना मड़ावरा के ग्राम संतवासा में रोशन सिंह लोधी परिवार समेत रहता है। उसके चार बेटे हैं, जिनमें सोनू सबसे छोटा बेटा है। लगभघ 19 साल की उम्र में सोनू सिंह बाबा बनने की कहकर घर से कहीं निकल गया और उसका दिमागी संतुलन भी ठीक नहीं था। पूरा परिवार उसकी तलाश में भटकता रहा, लेकिन पता नहीं चला। इसी साल परिजनों को सूचना मिली कि सोनू पाकिस्तान की जेल में बंद है।

ये भी पढ़ें: DM की सख्ती के बाद हरकत में आया परिवहन विभाग, डग्गामार वाहनों का चालान

इसके बाद 26 अक्तूबर को इंटेलीजेंस ब्यूरो ने थानाध्यक्ष मड़ावरा कृष्णवीर सिंह को सोने के पाकिस्तान से रिहा होकर अमृतसर में पहुंचने की जानकारी दी। अमृतसर पहुंचने पर सोनू को छेहरटा के नारायणगढ़ के कम्यूनिटी सेंटर में क्वारंटन किया गया थआ। जानकारी मिलते ही परिवार में खुशी का माहौल पैदा हो गया। पिता रोशन सिंह व चाचा उदय सिंह अमृतसर पहुंच गए। 12 साल बाद एक दूसरे को सामने देखकर सोनू और उसका पिता दोनों ही बेहद भावुक हो गए थे। उधर, अमृतसर के अफसरों ने कहा कि दारोगा या क्षेत्र के एसडीएम का पत्र लाने पर ही सोनू को सौंपा जाएगा।

पाकिस्तानी सैनिकों ने पकड़ा था

रोशन सिंह के पिता के मुताबिक बेटे ने उसे बताया था कि वह ट्रेन में बैठक जम्मू पहुंच गया था, जहां से वह बार्डर पहुंच गया, वहां से पाकिस्तान सैनिकों ने उसे पकड़ लिया। इसके बाद उसे सजा भी सुनाई थी। सजा काटने के बाद उसे पाकिस्तान से रिहा किया गया है। सोनू का कहना है कि उसे कई जेलों में रखा गया था। वहां पर भी प्रताड़ित किया गया है। सोनू मानसिक रुप से खासा कमजोर हो चुका है। वह यह नहीं बता पा रहा है कि पाकिस्तान की किन -किन जेलों में सजा काटी है।

ये भी पढ़ें: LU शताब्दी समारोह: कुमार विश्वास ने जीता लोगों का दिल, सुनाई वाजपेयी की कविताएं

कृष्णवीर सिंह, प्रभारी निरीक्षक मड़ावरा ने कही ये बात

पंजाब के अमृतसर के इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा ग्राम सतवांसा के सोनू सिंह के पाकिस्तान की जेल में होने और बीते 26 अक्तूबर के रिहा होकर अमृतसर लौटने की जानकारी दी गई थी। इस पर उन्होंने गांव जाकर सोनू के पिरजनों को उनके बेटे के पाकिस्तान से लौट आने की सूचना दी थी। इंटेलीजेंस द्वारा सोनू के संबंध में मुकदमा दर्ज होने के संबंध में जानकारी मांगी गई थी। उन्हें बताया था कि सोनू के खिलाफ यहां पर कोई मुकदमा दर्ज नहीं है।

रिपोर्ट: बी के कुशवाहा

Newstrack

Newstrack

Next Story