×

प्रयागराज : अधिग्रहित भूमि का बढ़ी दर से मुआवजा देने का निर्देश

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मैनपुरी पाॅश इलाके में आवास विकास परिषद द्वारा अधिग्रहीत भूमि का बढ़ी दर से मुआवजा देने का आदेश दिया है। कोर्ट ने विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी मैनपुरी द्वारा तय मुआवजे की दर को अपर्याप्त माना तथा रेफरेंस कोर्ट के फैसले को अनुचित करार दिया है।

Rishi
Published on: 26 March 2019 2:33 PM GMT
प्रयागराज : अधिग्रहित भूमि का बढ़ी दर से मुआवजा देने का निर्देश
X
प्रतीकात्मक फोटो

प्रयागराज : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मैनपुरी पाॅश इलाके में आवास विकास परिषद द्वारा अधिग्रहीत भूमि का बढ़ी दर से मुआवजा देने का आदेश दिया है। कोर्ट ने विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी मैनपुरी द्वारा तय मुआवजे की दर को अपर्याप्त माना तथा रेफरेंस कोर्ट के फैसले को अनुचित करार दिया है।

ये भी देखें : इलाहाबाद लखनऊ महाधिवक्ता कार्यालय की कार्यदशा सुधारने का सरकार को निर्देश

मैनपुरी के विमल कुमार मिश्र सहित दर्जनों भूमाफियाओं की प्रथम अपील को स्वीकार करते हुए यह आदेश न्यायमूर्ति एस.पी.केशरवानी ने दिया है। मैनपुरी के अकुरिया देहात में मार्च 1980 में 39.40 एकड़ भूमि अधिग्रहीत की गयी। विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने 1984 के इसका अवार्ड घोषित करते हुए18.10 रूपये प्रति स्क्वायर यार्ड मुआवजा तय किया। इसमें बड़ा प्लाट होने के कारण 25 प्रतिशत की कटौती भी की गयी जबकि अधिग्रहीत भूमि में से 12.83 एकड़ का मुआवजा निचला क्षेत्र होने के आधार पर 25 प्रतिशत की और कटौती के साथ 10.19 रूपये प्रति स्क्वायर यार्ड तय किया गया। इसे रेफरेंस कोर्ट में चुनौती दी गयी मगर कोर्ट ने मुआवजे की राशियों को सही करार दिया। इस आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील दाखिल की गयी।

ये भी देखें : 450 लाख के घोटाले के आरोपी कंपनी डायरेक्टर की सशर्त जमानत मंजूर

कहा गया कि अधिग्रहीत भूमि मैनपुरी के प्रमुख स्थान पर स्थित है। यहां से रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, अस्पताल और कचहरी के लिए रास्ते निकलते हैं। इस स्थान पर जमीन का बाजार मूल्य अधिक है। इसके पास की जमीन की रजिस्ट्री जिस मूल्य पर हुई है उसे उदाहरण के तौर पर न लेकर अपेक्षाकृत कम मूल्य के बैनामे वाली भूमि का उदाहरण लिया गया है। कोर्ट ने याचीगण की दलील में बल पाते हुए मुआवजे की राशि 39 रूपये प्रति सक्वायर यार्ड और निचली भूमि के लिए 33 रूपये प्रति स्क्वायर यार्ड तय करते हुए याचिका निस्तारित कर दी है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story