×

रद्द हुये लाइसेन्स: ताबड़तोड़ एक्शन में सरकार, नहीं हुआ था नियमों का पालन

प्रवेश द्वारों पर हाथ धोने, मण्डियों में प्रवेश से पहले मास्क पहनने तथा मण्डियों में व्यापार के समय सोशल डिस्टेन्सिंग मानकों का पालन करने के लिए समुचित व्यवस्थाएं की गयी हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 2 May 2020 8:32 AM GMT
रद्द हुये लाइसेन्स: ताबड़तोड़ एक्शन में सरकार, नहीं हुआ था नियमों का पालन
X

लखनऊः किसानों को मण्डियों में आने जाने में कोई बाधा न हो इसके लिए मण्डियों में सैनिटाईजेशन की समुचित व्यवस्था की गयी है । प्रवेश द्वारों पर हाथ धोने, मण्डियों में प्रवेश से पहले मास्क पहनने तथा मण्डियों में व्यापार के समय सोशल डिस्टेन्सिंग मानकों का पालन करने के लिए समुचित व्यवस्थाएं की गयी हैं।

ये भी पढ़ें...ये कैसे हुआ: इन 2 देशों ने सभी को चौंका दिया, बिना लॉकडाउन कर दिखाया ऐसा

लाईसेन्सधारकों द्वारा लॉकडाउन के निर्देशों

प्रदेश के निदेशक मण्डी परिषद जितेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि व्यवस्थाओं का सामान्यतः सभी व्यापारियों एवं अन्य द्वारा अनुपालन किया जा रहा है परन्तु प्रदेश स्तर पर ऐसे प्रकरणों में कार्यवाही भी की गयी है, जिसमें मण्डी के लाईसेन्सधारकों द्वारा लॉक डाउन के निर्देशों के विपरीत सुरक्षित प्रकार से व्यापार नहीं किया गया अथवा सोशल डिस्टेन्सिंग के मानकों का पालन नहीं किया गया।

उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के उल्लंघन में प्रदेश स्तर पर गत एक माह में कुल 90 एफआईआर दर्ज की गयी हैं जिसमें अधिकतम अलीगढ़ सम्भाग में 30 प्रकरण और मुरादाबाद सम्भाग में 20 एफआईआर, धारा 188 आईपीसी आदि के उल्लंघन में दर्ज हुई है।

ये भी पढ़ें...फिर बॉलीवुड को झटका: फूट-फूट कर रोया कलाकार, हर तरफ शोक की लहर

20,60,544लाख रुपये का अर्थदण्ड भी वसूला

इसी प्रकार से प्रदेश स्तर पर कुल 183 लाईसेन्स निलम्बित अथवा निरस्त किये गये और 481 लाईसेन्सधारकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

प्रदेश स्तर पर अनेक मण्डियों में लाईसेन्सधारियों से लॉक डाउन के दौरान मण्डी के प्राविधानों के उल्लंघन के लिए कुल 20,60,544लाख रुपये का अर्थदण्ड भी वसूला गया है।

प्रदेश में कुल 251 मण्डियाँ है और लॉक डाउन अवधि में आवश्यक सेवाओं में सम्मिलित होने के कारण सभी फल-सब्जी एवं खाद्यान्न की मण्डियाँ नियमित रूप से संचालित हो रही हैं। प्रदेश की मण्डियों में नये गेहूँ की आवक भी बहुतायत में प्राप्त हो रही है।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम, हर तरफ हो रही चर्चा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story